४४८~ वन्दना गुप्ता (स०अ०) पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हौर ब्लॉक- चिनहट, जनपद- लखनऊ

        🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- लखनऊ से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन वन्दना गुप्ता जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित व्यवहार कुशलता से विद्यालय को विविध शिक्षण गतिविधियों का केन्द्र बनाने के साथ शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान के लिए प्रेरक प्रयास किए। जो हम जैसे हजारों शिक्षक साथियों के लिए प्रेरक एवं अनुकरणीय प्रयास हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक एवं अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2646154392328808&id=1598220847122173

👉1- शिक्षक परिचय:-
वन्दना गुप्ता (स०अ०)
पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हौर
ब्लॉक- चिनहट, जनपद- लखनऊ
प्रथम नियुक्ति तिथि- 03/01/2006

👉2- किए गये प्रयास:-
★ प्रत्येक बच्चे का मानसिक स्तर अलग-अलग होता है, इस को ध्यान में रखते हुए, शिक्षा में सुधार हेतु नित नवीन गतिविधियों व TLM का विकास किया गया।
★विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़े, इसलिए रचनात्मक कौशल विकास हेतु पपेट, राखी, टॉय, पर्स क्राफ्ट का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया।
★ मेरा रुझान अधिकतर TLM निर्माण, नवीन गतिविधियों व कला/क्राफ्ट में अधिक है। इस कारण विभिन्न स्तर पर शिक्षकों एवं शिक्षा मित्रों को t.l.m. प्रशिक्षण दिया गया।
★ शिक्षा विभाग में नवाचार केंद्र के लिए t.l.m. निर्माण कर योगदान दिया।
★ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बच्चों के लिए थिएटर व पपेट प्रशिक्षण दिया गया।



















★ डायट द्वारा आयोजित प्रश्न- पत्र बैंक कार्यशाला में योगदान दिया।
★ राज्य परियोजना की ओर से विभिन्न मॉड्यूल निर्माण में योगदान दिया।
👉3- सम्मान और पुरस्कार :-
यूँ तो मेरा पुरस्कार वह बच्चे हैं। जिनको मैं कुछ सिखा पाती हूँ। वह मेरी शिक्षा द्वारा आगे बढ़ पाते हैं।फिर भी मैं कुछ पुरस्कारों के बारे में बता रही हूँ जो मुझे प्राप्त हुए ~
★ पहला पुरस्कार मुझे 2013 में AD basic और बीएसए Lucknow द्वारा TLM निर्माण हेतु प्राप्त हुआ।
★ 2014 में शिक्षक दिवस पर राज्य शिक्षा मंत्री द्वारा नवाचार हेतु।
★ 2015, 2016, 2017, stir education की ओर से
*Roehampton University LONDON* द्वारा *teacher innovator*,
*teacher influencer*, *teacher changemaker*, पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
★2015 *अमर उजाला* की ओर से पुरस्कृत किया गया।
★ 2017 में AD बेसिक लखनऊ द्वारा पुनः, नवाचार, विज्ञान मेला प्रदर्शनी, रुचि पूर्ण गुणवत्ता शिक्षण, शिक्षक डायरी आदि के लिए पुरस्कृत किया गया।
★ 2017 में कैबिनेट मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी द्वारा शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कृत किया गया।
★ 2018 में राज्य स्तरीय *आदर्श पाठ योजना* हेतु पुरस्कृत किया गया।
★ 2018 में डायट प्रोग्राम उद्भव में उत्कृष्ट शैक्षिक नवाचार हेतु पुरस्कृत किया गया।
★ 2019 में मिशन शिक्षण संवाद द्वारा पुरस्कृत किया गया।
★ 2020 में बी एस ए सर लखनऊ के द्वारा शैक्षिक नवाचार हेतु पुरस्कृत किया गया।
★ 2020 में मॉड्यूल में कार्य करने हेतु माननीय शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी जी द्वारा पुरस्कृत किया गया।









👉4- मिशन शिक्षण संवाद के लिए संदेश:
मैं मिशन शिक्षण संवाद के सभी माननीय सदस्यों को धन्यवाद देना चाहती हूँ और यह कहना चाहती हूँ कि जो भी पुरस्कार हमें प्राप्त होते हैं, वह सब हमें और अच्छा कार्य करते हुए, आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

मिशन शिक्षण संवाद को धन्यवाद
मैं मिशन शिक्षण संवाद के कर्मठ सदस्य श्री सुरेश जायसवाल सर को धन्यवाद देना चाहती हूँ, जिन्होंने मुझे मिशन शिक्षण संवाद ग्रुप से जोड़ा। सुरेश सर अपने विद्यालय और शैक्षिक कार्यों में निरन्तर उत्कृष्ट कार्य तो कर ही रहे हैं, साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। मैं दो बर्ष पूर्व ही मिशन से जुड़ी। मिशन शिक्षण संवाद से जुड़ने के पश्चात, मुझे अनुभव हुआ की यहाँ शिक्षकों को ऐसा मंच प्रदान किया गया है, जहाँ शिक्षक अपनी योग्यता व नवीन जानकारी को एक दूसरे से साझा कर पाते हैं साथ ही जो शिक्षक अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें आगे लाने का कार्य भी मिशन शिक्षण संवाद कर रहा है। मैं इस ग्रुप के सभी महत्वपूर्ण सदस्यों को इसके लिए शुक्रिया कहना चाहती हूँ।

👉5- शिक्षकों के लिए संदेश:-
मेरा अनुभव है कि शिक्षक के द्वारा निरंतर परिश्रम, अभ्यास और सीखने -सिखाने की चाह विद्यार्थियों की प्रगति में सहयोग करती है। हमें सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए। मिशन शिक्षण संवाद से जुड़कर मुझे नवीन उत्साह प्रोत्साहन मिला है, जिससे मुझे आगे कार्य करने के लिए बल मिला।

सहयोग एवं संकलन:-
सुरेश जायसवाल/ आशीष शुक्ला
मिशन शिक्षण संवाद लखनऊ
14-05-2020

नोट: मिशन शिक्षण संवाद में सहयोग और सुझाव के लिए वाट्सअप नम्बर- 9458278429 पर लिखें।

Comments

Total Pageviews