महिला सशक्तीकरण विशेषांक -144 ,अर्चना शर्मा ,बुलन्दशहर

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-144*
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2392716027672647&id=1598220847122173
*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 30जुलाई 2019)
नाम-अर्चना  शर्मा
पद-सहायक अध्यापक
विद्यालय- प्राथमिक विद्यालय       महताबनगर,सिकंदराबाद ,बुलंदशहर
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
नियुक्ति - अक्टूबर 2012
_"शिक्षा का अलख जलाएंगे_
_बेसिक को आगे बढ़ाएंगे"_

इसी सोच को कायम रखने की सोची और अपने विद्यालय के बच्चों पर पूर्णतः ध्यान दे कर ,हर बच्चे पर अलग अलग ध्यान दे कर सब को अच्छे से पढ़ाने का प्रयास किया।
यही मेरा प्रयास है और यही मेरी कोशिश ।

*विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियाँ*
1 .शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने की दशा में हम लोगों ने काफी प्रयास किया बच्चों को होमवर्क तथा क्लास वर्क प्रतिदिन दिया जाता है और अभिभावको से संपर्क कर उन्हें भी बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूक किया
2. प्रत्येक शानिवार को अभिभावक अध्यापक की मीटिंग कराई जाती है तथा बच्चो की गतिविधियों से अवगत कराया जाता रहता है l
3. घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सर्व शिक्षा अभियान रैली निकाली गई ।

मैं अपने विद्यालय के बच्चों की शिक्षा, खुशियो और तरक्की के लिए पूर्ण रूप से समर्पित हूं मेरा मानना है कि विद्यालय बच्चो के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होना चाहिए जिससे बच्चो की शिक्षा को रोचक व आनन्दित बनाया जा सके ओर हर माह एस एम सी की बैठक आयोजित की जाती है तथा पर्यावरण को मुख्यतया ध्यान में रखते हुए बहुत सारे पेड़ पौधे लगाए तथा बच्चों को  पेड़ पौधों का जीवन मे क्या महत्व है  समय समय पर समझाया जाता रहा तथा प्रतिदिन स्वच्छता का ज्ञान दिया गया और अपना परिवेश साफ रखना सिखाया गया।
★बच्चों को सुबह प्रार्थना के साथ साथ समूह गान व राष्ट्रीय गान ओर सबको योगा ओर पी टी  करायी जाती है और हर शनिवार को डंबल ओर लेजियम का अभ्यास कराया जाता है तथा घंटी के द्वारा कक्षा का संचालन कराया जाता है।
★पाठ को किरदारों के रूप में बांटकर नाटक के माध्यम से समझाया जाता है ।
★खेल खेल में रोचक कहानियां कराई गई है शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है ।
★प्रतियोगिता से छात्रों की प्रतिभा का  विकास एवं जिला स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी ने विद्यालय की जिले में अनूठी पहचान बनाई ।
★बच्चों को वेस्ट मेटेरियल से पढ़ाई से संबंधित सामग्री बना कर अपनी क्लास में सजाया गया ।
★मैंने  बच्चों को लैपटॉप के द्वारा शिक्षण  कार्य दिया और कक्षा को रोचक बनाने के लिए विभिन्न  विधियों का प्रयोग किया ।
★प्रतिदिन नैतिक कर्तव्यों की जानकारी देती हूँ।
★चित्र कला पर मेरा मुख्य फोकस रहता है क्योकि चित्रकला द्वारा बच्चे ना केवल सीखते ही हैं बल्कि अपनी सभी ज्ञानेन्द्रियों का पूर्णतः प्रयोग कर के विषय को रोचक बनाते हैं।
★विद्यालय में अपने वेतन से बच्चों के लिए टी ल एम और सहायक सामग्री की व्यवस्था की बच्चों के लिए वर्क शीट तैयार की।
★समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कराए जाते है तथा प्रत्येक त्योहार बड़े हर्ष ओर उल्लास के साथ मनाया जाता है।

*उपलब्धि:-*
मुझे ज़िला स्तर पर योगा में स्थान प्राप्त हुआ व DIET प्राचार्य द्वारा सम्मानित भी किया गया ।

*मिशन शिक्षण संवाद को मेरा संदेश:-*

मिशन की जितनी तारीफ की जाए कम ही है । उनके नए नये प्रयोग, नए नए नवाचारों से मुझे रोज कुछ नया सीखने को मिलता है । जिसे मैं अपने विद्यालय में भी कराती हूँ ।
मिशन का TLM संसार इतना प्रभावशाली है कि उस से हमे बच्चों को पढ़ाने की नई नई तकनीकों का पता चलता है जिस से हम अपने पाठ्यक्रम को बहुत अच्छा बना पाते हैं ।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Post a Comment

Total Pageviews