महिला सशक्तीकरण विशेषांक -141 श्रीमती नवीन रस्तोगी बुलन्दशहर

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-141*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2389777197966530&id=1598220847122173

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

(दिनाँक -26जुलाई 2019)
नाम-श्री मती नवीन रस्तोगी
पद- प्रधानाध्यापक
विद्यालय-प्राथमिक विद्यालय नया बांस,वि.क्षे.-सिकन्दराबाद (बुलन्दशहर)

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉प्रथम नियुक्ति-10-07-2007
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति -अक्टूबर2011
सरकारी सेवा से पूर्व मैं नारी कल्याण समिति द्वारा संचालित एक प्राइवेट विद्यालय में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत थी।जब मैं सरकारी सेवा में आयी तो विद्यालय के परिवेश को देखकर एकदम सन्न रह गयी।यहां   का वातावरण मेरे लिए एक चुनौती था।मैने मन में प्रण किया कि मैं अपनी मेहनत से अपने पूर्व विद्यालय के अनुभवो के द्वारा बेसिक शिक्षा का उत्थान करने का पूर्ण प्रयास करूंगी।मैं सर्वप्रथम जिस विद्यालय में गयी मैने पूरी निष्ठा ,ईमानदारी और लगन के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया।जिसके लिए मुझे समय समय पर बहुत सराहना मिली।मेरा मनोबल और जादा बढा़।वर्तमान विद्यालय में मैं अक्टूबर 2011 से कार्यरत हूँ।अपने अथक प्रयासों से विद्यालय के बच्चों को ऊपर उठाने के लिए पूरी कोशिश कर रही हूँ।
   प्रारम्भ में मुझे विद्यालय के परिवेश को उत्कृष्ट बनाने मेंबहुत निराशा मिली परन्तु मैने अपना साहस बनाये रखा ।अथक प्रयासों के बाद आज विद्यालय प्रगति की ओर अग्रसर है।
मैने अपने कार्यक्षेत्र में जो खुद की पहचान बनायी है उसका सारा श्रेय मिशन शिक्षण संवाद को जाता है जिसके द्वारा मुझे कार्य करने की प्रेरणा मिली ।
  मेरे द्वारा किये जाने वाले नवाचार ---
  प्रतिदिन ड्रम व माइक से प्रार्थना सभा ।
प्रतिदिन दैनिक श्यामपट्ट सन्देश कार्य का क्रियान्वयन ।
प्रतिदिन योगा एवम् पी.टी.का अभ्यास ।
प्रतिदिन नैतिक कर्तव्यों की जानकारी देना ।
प्रतिदिन सफाई एवम् स्वच्छता की जानकारी देना।
हाथ से बनायी गयी सहायक सामग्री का प्रयोग।चित्रकला के माध्यम से शिक्षण कार्य कराना ।विद्यालय में Smart Class के द्वारा शिक्षण कार्य कराना ।समय समय पर विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराना । पढा़ई के साथ साथ खेलकूद की भी तैयारी कराना । विद्यालय में अपने वेतन से साज-सज्जा वृक्षारोपण, फर्नीचर,टी एल एम कार्नर का निर्माण कार्य कराना। विद्यालय मेरा परिवार है।मैं अपने विद्यालय के बच्चों की खुशियों और तरक्की के लिए पूर्ण रूप से  समर्पित हूँ और सदा रहुंगी ।
*उपलब्धियाँ---*
बुलन्दशहर के लायन्स क्लब की ओर से गतवर्ष सर्वश्रेष्ठ अध्यापिका का प्रशस्तिपत्र एवम् पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित  किया गया । लगातार बच्चों के नामांकन में वृद्धि होना ।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews