महिला सशक्तीकरण विशेषांक -143 ,डॉ श्रद्धा अवस्थी ,फतेहपुर

👩‍👩‍👧‍👧 *महिला सशक्तीकरण विशेषांक 143*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2391903447753905&id=1598220847122173
*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 29जुलाई 2019)

नाम - डाo श्रद्धा अवस्थी
पद  - सहायक अध्यापक
विद्यालय का नाम - उ०प्राoविo सनगाँव
शिक्षा क्षेत्र - हसवा, फ़तेहपुर
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
प्रथम नियुक्ति तिथि -
17. 09.2002
प्रथम नियुक्ति का विद्यालय
प्राo विo बिलन्दा द्वितीय
शिक्षा क्षेत्र तेलियानी, फ़तेहपुर
पदोन्नति की तिथि  31.07.2009
पदोन्नति का विद्यालय उo प्राo विo सनगाँव द्वितीय
शिक्षा क्षेत्र हसवा फ़तेहपुर

*मेरे निभाये हुए कर्तव्य*
1⃣मैने सर्वप्रथम प्राo विo के बच्चों को गेहूँ प्राप्त करने की पंजिका व छात्र वृत्ति पंजिका में अंग्रेजी में हस्ताक्षर कराने की पहल की।
2⃣ प्राथमिक स्तर की अंग्रेजी और हिन्दी की व्याकरण की पुस्तकें एकत्र कर के भाषा की आत्मा को सुदृढ़ करने का प्रयास किया।
3⃣ उo प्राo विo सनगांव में मैने मिली हुई सफ़ेद इमारत को मनचाही कलाकृतियाँ बनाकर रंग भरनॆ  का कार्य किया  (हिन्दुस्तान का मानचित्र, science के diagrams, सामाजिक विषय के चित्र आदि)
4⃣ पाठ्य पुस्तकों से संकलित प्रश्नों के प्रश्न बैंक बनाने का कार्य किया।
5⃣ पोस्टर के द्वारा मैने अध्यापन व सामाजिक संदेश देने का प्रयास किया।
6⃣ मौसमी फ़लो को एकत्र करके मैने अचार बनवाकर mdm की भोजन का स्वाद और उसकी गुणवत्ता को बढ़ाया है।
7⃣मीना मंच के द्वारा आज छात्रायें मेहँदी, रंगोली, फ़ल संरक्षण, गायन ,वादन , एकांकी आदि में अपना स्थान बनाये हुए हैं ।
8⃣ विद्यालय प्रांगण को हरा भरा रखने में मेरे प्रयास के कारण आज प्रांगण हरियाली से भरा है।
9⃣ योगासन के द्वारा हमारे विद्यालय के छात्र जिले में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं।
1⃣0⃣ सामुदायिक सहयोग के अंतर्गत मैने नारी सशक्तिकरण योजना को क्रियान्वित करके पूरे हसवा ब्लाक का डोर to डोर feedback लिया है।
*अर्जित उपलब्धियां*
👉 2008 में मुझे *शिक्षण दक्षता पुरस्कार* विभाग ने प्रदान किया.
👉 2014 में विद्यालय से एक *छात्र रूपेश व छात्रा रोली ने inspire award* जीत कर राज्य स्तर में प्रतिभाग किया.
👉 2015 में ब्लाक स्तरीय *पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता में पारुल तृतीय स्थान व  छात्र सन्दीप ने science oral quiz में द्वितीय स्थान* प्राप्त किया.
👉2019में  ब्लाक स्तरीय *राष्ट्रीय आविष्कार प्रतियोगिता में विद्यालय की सुमित्रा ने पोस्टर बनाकर पुरस्कार जीता।*
👉2019 में मुझे *उत्कृष्ट शिक्षिका का पुरस्कार* जिलाधिकारी के द्वारा प्राप्त हुआ।

मेरे द्वारा किये गये कर्तव्य मात्र सागर में बूँद के समान है।
मुझे गर्व है कि मैं शिक्षा विभाग की नींव बनाने का कार्य कर रही हूँ जो कि एक बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है।
मैं भले ही नींव की भाँति दिखाई न दूँ परन्तु यदि मैं एक भी नींव का पत्थर मजबूत कर सकी तो यह मेरी हर तरह से जीत और मेरा सौभाग्य होगा।
_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Post a Comment

Total Pageviews