२६६~ सुमनलता वर्मा Suman Lata Verma Assistant Teacher E.M.P.S. Dareeba Block- Sataon District-Raebareli.

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज के परिचय में हम प्राथमिक विद्यालय दरीबा, सतांव, रायबरेली की अनमोल रत्न बहन सुमनलता वर्मा जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय को बाल केन्द्रित आकर्षक और प्रेरक विद्यालय बनाया है। जिसकी झलक मिशन शिक्षण संवाद की ओर से हम सबको समय-समय पर स्वरांजलि के रूप में देखने को मिलती रहती है। जो हम सबके लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2196452297299022&id=1598220847122173

मेरी मूल नियुक्ति प्राथमिक विद्यालय दरीबा, ब्लॉक-सतांव जिला-रायबरेली में 5 नवम्बर 2015 को सहायक अध्यापक के पद पर हुई थी। विद्यालय की स्थिति बहुत खराब तो नहीं थी। लेकिन शैक्षिक स्तर भी बहुत अच्छा नहीं था।
सबसे पहले बच्चों को क्षेत्रीय भाषा से खड़ी हिंदी बोलने पर जोर दिया फिर धीरे-धीरे बच्चों का इंग्लिश ज्ञान बढ़ाने का प्रयास किया। इसके अंतर्गत उन्हें Introduction, May i.... questions?, english prayer, pledge, phrases आदि तैयार करवाये। आज मेरे विद्यालय में सभी बच्चे खड़ी हिंदी और इंग्लिश बोलते और समझते हैं।
भौतिक परिवेश के अंतर्गत बच्चों के बैठने के लिए फाइवर कुर्सियां, बाउंड्री वाल पेंटिंग, फाइवर स्टार कार्ड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विशेष परिधान की व्यवस्था व्यक्तिगत रूप से की।

मैं विद्यालय के पास ही किराये पर रहती हूँ। इसलिए घर पर भी विद्यालय के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं चलाती हूँ जिससे शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार हो सके।

प्रार्थना सभा को रोचक बनाने के लिए टाइम टेबल बनाया जिसमें हर दिन के लिए अलग प्रार्थना, गीत, बेसिक की संगीतमय कविता (स्वरांजलि-जिस पर बच्चे परफॉर्म करते हैं) और activiy को शामिल किया है। प्रतिदिन माइक व साउंड सिस्टम के माध्यम से प्रार्थना संचालित की जाती है।
शिक्षण अधिगम को प्रभावी और स्थायी बनाने के लिए टीएलएम के माध्यम से शिक्षण किया। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए राष्ट्रीय पर्वों व विशेष दिवसों के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अभ्यास व आयोजन किया जाता है।








इसी सत्र 2018-19 से विद्यालय को इंग्लिश मिडिया बना दिया गया है। अतः बच्चों की इंग्लिश listening, speaking व writing skills पर ज्यादा ध्यान देती हूँ। बच्चे साधारण sentances समझते हैं और बोलते है।




मिशन शिक्षण संवाद की ओर से प्रसारित daily black board update की सहायता से इंग्लिश skills में विकास हो रहा है। बच्चे इसे cursive letters में लिखते हैं पढ़ते हैं।

Suman Lata Verma
Assistant Teacher
E.M.P.S. Dareeba
Block- Sataon
District-Raebareli.

मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से आपके प्रेरक कार्यों और सहयोग के लिए तथा विद्यालय परिवार के उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हार्दिक शुभकामनाएं!

संकलन: ज्योति कुमारी
मिशन शिक्षण संवाद

नोट: आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को अपने जनपद सहयोगियों को अथवा मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

सहयोगी मिशन परिवार
विमल कुमार
21-10-2018

Comments

Total Pageviews