२६७~ अभिषेक विश्नोई प्राथमिक विद्यालय मुख्त्यारपुर नवादा द्वितीय, विकास खण्ड- छजलैट, जनपद-मुरादाबाद

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी अभिषेक विश्नोई जी जनपद-मुरादाबाद से करा रहे हैं। आपने अपनी सकारात्मक सोच और शिक्षक शब्द के स्वाभिमान और सम्मान के लिए "हार नहीं मानेंगे रार नहीं ठानेंगे" पंक्तियों को विद्यालय परिवेश में असहयोग और अराजकता को परास्त कर प्रमाणित कर दिखाया है। जो हम जैसे उन हजारों शिक्षकों के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है जिनके पास हर बात के उत्तर में एक नकारात्मकता, उदासी और हतोत्साहित करने वाला असम्भव नाम का प्रश्न होता है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2197568577187394&id=1598220847122173

दिनाँक 31अगस्त-2015 को प्राथमिक विद्यालय मुख्त्यारपुर नवादा द्वितीय, विकास खण्ड- छजलैट, जनपद-मुरादाबाद में प्रधानाध्यापक के पद पर अपना कार्यभार ग्रहण किया।
उस समय विद्यालय में कुल नामांकन मात्र 54 था। सुबह विद्यालय खोलने पर आसपास के असामाजिक तत्वोंं द्वारा किया गया प्रांगण में अक्सर गन्दगी, कूड़ा करकट व अन्य सामान मिलता। जिससे छात्रों व अध्यापकों को काफी परेशानी होती थी। शौचालयों की स्थिति ठीक नहीं थी, वाटर टैंक होने के बाद भी पानी की सप्लाई व्यवस्था खराब थी। कनैक्शन होने के बावजूद बिजली व्यवस्था नहीं थी, कक्षाओं में टीएलएम ना के बराबर था। टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई नहीं होती थी आदि। एेसी अनेक समस्याओं से जूझते हुए बदलाव लानेे का उद्देश्य लिए मन में एक मजबूत इरादा बनाकर प्रयास शुरू किए गए। जो निम्नवत हैं।

✏नामांकन व छात्र उपस्थिति -
~~~~~~~~~~~~~~~
गावँ में अभिभावकों से नियमित सम्पर्क करना शुरू किया गया। जिससे छात्रों की उपस्थिति पर व्यापक प्रभाव पड़ा, सभी छात्रों के फोन नंबर नोट किये गये व किसी भी छात्र के नियमित न आने पर फोन करके स्थिति का पता किया जाता। विद्यालय में नियमित उपस्थिति के प्रति छात्रों में उत्साह लाने के लिए एक नवाचार "STAR OF THE MONTH" योजना प्रारंभ की गई जिसका शुभारंभ माननीय खंड शिक्षा अधिकारी महोदय श्री सुरेश त्यागी जी द्वारा किया गया। इस नवाचार में वे उन सभी छात्र छात्राओं को प्रत्येक माह पुरस्कृत किया जाता है जो अपनी अपनी कक्षा में सर्वाधिक उपस्थित होते हैं, इन सबके फोटो भी माह भर तक मुख्य बोर्ड पर लगाये जाते हैं।
इस नवाचार क्रम को आगे बढाते हुए "STAR OF THE WEEK" योजना प्रारंभ की गई जिसमें वे सभी छात्र कक्षावार पुरस्कृत किये जाते हैं जो सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित होते हैं।
गावँ में दो परिषदीय विद्यालय व दो प्राइवेट स्कूलों के बावजूद सत्र 2015-16 से वर्तमान सत्र तक विद्यालय में नामांकन हर वर्ष बढ़ा है। वर्तमान में कुल छात्रसंख्या 80 हो गयी हैं।

✏छात्र - छात्राओं हेतु -
~~~~~~~~~~~~
मीना की दुनिया व अन्य समय- समय पर आने वाले कार्यक्रमों के लिए रेडियो लाया गया।
सभी छात्र-छात्राओं को निशुल्क पहचान पत्र, छात्राओं को दुपट्टा व छात्रों को टाई-बेल्ट वितरित किए जाते हैं।
विद्यालय में पंजीकृत सभी छात्रों के लिए निशुल्क स्लेट उपलब्ध करायी गयी। जिससे प्रतियोगात्मक शिक्षा, सुलेख व अन्य पठन-पाठन सम्बन्धित गतिविधियों में छात्रों की रूचि विकसित हो सके।
आकस्मिक दुर्घटना व चोट आदि के तुरंत उपचार हेतु आवश्यक सामान के साथ मेडिकल किट विद्यालय में हर समय उपलब्ध रहती हैं।
माहवार छात्रों का जन्म दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं।
समय-समय पर विद्यालय स्तरीय विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों के सर्वागीण विकास का ध्यान व पुरस्कार वितरण कर उनका उत्साह बढ़ाया जाता है।

✏कक्षा - कक्षों के लिए -
~~~~~~~~~~~~
सभी कक्षाओं को कक्षानुसार विभिन्न एजुकेशनल चार्टस, फ्लैक्स आदि से सुसज्जित किया गया है।
प्रत्येक कक्षा में led lights व पंखे लगाये गये हैं। अथक प्रयासों के बाद गत सत्र से विद्यालय में सभी पंजीकृत छात्र छात्राओं के लिए फर्नीचर की व्यवस्था ग्राम पंचायत के सहयोग से हो गयी है।
पठन-पाठन का कार्य पीरियड लगाकर टाइम टेबल के अनुसार किया जाता है।

✏सुरक्षित व सुन्दर विद्यालय परिवेश -
~~~~~~~~~~~~~~~~~~
विद्यालय का मुख्य द्वार ऊचाँ कराकर, दीवारें ऊचीँ कराकर व चारदिवारी पर लोहे की रेलिंग लगवाकर विद्यालय को बाहरी असामाजिक तत्वों के द्वारा होने वाले नुकसान से लगभग मुक्त कराया गया।
विद्यालय परिसर कोें कनेर, गुलाब, गुडहल, अमरूद, एलोवेरा, गेंदा आदि के पेड़, फुलवारी, क्यारियों व 40-50 गमलों के द्वारा हरा भरा, सुन्दर व आकर्षक बनाया गया। विद्यालय के बरामदे व खुले प्रांगण को विभिन्न चार्टस, वाल पेन्टिंग व फ्लैक्स लगाकर सुशोभित किया गया है। प्रत्येक कक्षा व प्रांगण में डस्टबिन रखे गए हैं। छात्र, छात्राओं व स्टाफ हेतु पानी की आपूर्ति के साथ अलग-अलग क्रियाशील शौचालय व वाशवेशिंग लगी हैं।

विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं व आयोजनों में विद्यालय से छात्रों द्वारा प्रतिभाग कर श्रेष्ठ प्रदर्शन किया जाता हैं।
प्रधानाध्यापक श्री अभिषेक विश्नोई जी को अपने कार्य के लिए "उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार" से विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।

संकलन: संयोगिता जी
मिशन शिक्षण संवाद मुरादाबाद

नोट: आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालय का विवरण भेजने तथा सहयोग व सुझाव को अपने जनपद सहयोगियों को अथवा मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

सहयोगी मिशन परिवार
विमल कुमार
23-10-2018

Comments

Total Pageviews