दैनिक शैक्षिक संकलन

*मिशन शिक्षण संवाद जनपद कुशीनगर*

*दिनांक 05.09.2024*
*दिन- गुरुवार*
*शिक्षक दिवस विशेष*


0️⃣1️⃣
_*यह तन विष की बेलरी, गुरु अमृत की खान,*_
_*शीश दियो जो गुरु मिले, तो भी सस्ता जान।*_
*आज कम्पोजिट विद्यालय भटवलिया बनकट में बालहठ में आकर बच्चों ने अपने ढंग से शिक्षक दिवस समारोह की तैयारी की थी। अपने कक्षों को विशेष अंदाज में साज - सज्जा कर सच्चे मन से शिक्षक दिवस को समारोह का रूप देने के लिए बिल्कुल तैयार थे। कोई गीत तैयार किया था तो कोई अपने मासूम भावात्मक अभिव्यक्तियों को संकलित किया था। विद्यालय द्वारा पूर्व में ही स्पष्ट निर्देश दे दिया गया था कोई भी बच्चा पैसे खर्च करके गिफ्ट दिया तो स्वीकार नही किया जायेगा।*बच्चो ने इसका भरपूर ख्याल रखा। अंत में बाल मनोवृत्ति की हठधर्मिता को देखते हुए बच्चो की डिमांड पर विद्यालय द्वारा कुछ (केक-मिष्ठान) की व्यवस्था की गई। भारतीय संस्कृति गुरु और शिष्य (शिक्षक और छात्र) के रिश्ते को बहुत महत्व देती है। यह दिन न केवल डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्म जयंती का उत्सव है, बल्कि यह शिक्षकों की लगन और कड़ी मेहनत का भी सम्मान करता है। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस इसी बात का प्रतीक है। जहां छात्रों को अपनी कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करने का अवसर मिलता है, वहीं शिक्षकों को आत्मनिरीक्षण करने और छात्रों के लिए एक स्वस्थ और प्रेरक वातावरण बनाने का मौका मिलता है।
*आज का दिन शिक्षकों की मेहनत और समर्पण को सराहने के लिए समर्पित है, जिन्होंने हमें जीवन की महत्वपूर्ण बातें सिखाईं, शिक्षकों की शिक्षा और मार्गदर्शन ने हमारे जीवन को दिशा दी है और हमें आत्म-विश्वास प्रदान किया है।
               *साभार*
           *सूर्यप्रताप* (प्र.अ.)
_*कम्पोजिट विद्यालय भटवलिया बनकट खोटही रामकोला कुशीनगर*_

0️⃣2️⃣ *शिक्षक दिवस विशेष*
आज विद्यालय का समस्त प्रशासनिक कार्यभार विद्यालय के छात्र - छात्राओं ने निभाया। कक्षा 4 से 8 तक के छात्रों ने शिक्षक का दायित्व बखूबी निभाया। प्रधानाध्यापिका का दायित्व कक्षा 7 की छात्रा आशा ने बेहतरीन निभाया । यकीन मानिए आज के आत्मसंतोष से हृदय ओत प्रोत है। शिक्षक के रुप में छा‌‌त्रों का आत्मविश्वास देख संतोष हुआ कि मेहनत सफल है। संयोगवश आज ही सुपरविजन के लिए वरिष्ठ ए आर पी आदरणीय मानवेन्द्र सर का आगमन हुआ।आज की प्रधानाचार्या महोदया द्वारा ही सभी सुचनाएं प्रदान की गई।
*एक यादगार दिन*
साभार
शिल्पी मिश्रा
कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय सुकरौली 2
क्षेत्र- सुकरौली, जनपद- कुशीनगर

0️⃣3️⃣ उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर पौटवा क्षेत्र हाटा जनपद कुशीनगर में शिक्षक  दिवस डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र पर माल्यार्पण तथा पुष्प अर्पित कर मनाया गया।
साभार
रामनिवास प्रसाद (प्र.अ.)
उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर पौटवा
क्षेत्र- हाटा, जनपद- कुशीनगर

0️⃣4️⃣ आज प्राथमिक विद्यालय परसिया में _"शिक्षक दिवस"_ के शुभ अवसर पर विद्यालय के सभी कक्षा में उनके कक्षाध्याप व कक्षा प्रतिनिधि के नेतृत्व में आज की थीम "शिक्षक से गुरु की ओर" पर सभी कक्षा को सजाया गया,तत्पश्चात प्रत्येक कक्षा में कक्षा प्रतिनिधि के नेतृत्व में केक कटकर मिष्टान्न से शिक्षकों का मुंह मीठा कराकर उन्हें तथा उन्हें उपहार देकर अपने भविष्य सृजन का आशीर्वाद लेते हुए शिक्षक दिवस बहुत ही धूम धाम से मनाया गया। 4'th,5'th के बच्चों के मध्य शिक्षक दिवस पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्री कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमे अधिकांस प्रतिभागियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए खुशी महसूस किया।प्रतियोगिता बिपुल तिवारी सर के निर्देशन में किया गया।*
     *इसके पूर्व प्रार्थना सभा में घनश्याम सर द्वारा शिक्षक दिवस की शुरुआत कैसे हुई विषय पर बच्चों का उन्मुखीकरण किया गया।*
  प्रधानाध्यापक धर्मेन्द्र पाण्डेय के नेतृत्व में इस अवसर पर सभी बच्चों के साथ कक्षा प्रतिनिधियों एवं उनके कक्षाध्यापक जिनके नेतृत्व में यह पूरा कार्यक्रम संपन्न हुआ उनका उत्साहवर्धन किया गया। इस अवसर पर संकुल के शिक्षक श्री अरविंद सिंह,श्री पंकज पाण्डेय सर जी एवम सम्पूर्ण विद्यालय परिवार को सम्मानित भी किया गया।*
         *साभार*
*धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय*
     *प्रधानाध्यापक*
*प्राथमिक विद्यालय परसिया*

0️⃣5️⃣ आज प्राथमिक विद्यालय माली टोला दिलीप नगर कसया कुशीनगर में सभी बच्चों ने मिलकर शिक्षक दिवस बड़े धूमधाम से मनाया इसी दौरान ग्राम सभा के अभिभावकों ने मिलकर सभी शिक्षकों का सम्मान किया अभिभावकों और बच्चों का स्नेह और सम्मान पाकर मन गदगद हो गया l
साभार
महेश कुमार कर्णधार (प्र.अ.)
प्राथमिक विद्यालय माली टोला दिलीपनगर
क्षेत्र-कसया, जनपद- कुशीनगर

0️⃣6️⃣ कुशीनगर के सबसे अधिक नामांकन व सूदूर ब्लाक खड्डा के पनियहवा स्थित संविलियन विद्यालय सूरजपुर में छात्र छात्राओं व शिक्षकों ने शिक्षक दिवस मनाया। इस दौरान सबसे पहले देश के पहले उप राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के फोटो पर माल्यार्पण कर व पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस दौरान छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए प्रधानाध्यापक वेद प्रकाश गुप्त ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आजाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का नाम भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया है। वे दर्शनशास्त्र का भी बहुत ज्ञान रखते थे, उन्होंने भारतीय दर्शनशास्त्र में पश्चिमी सोच की शुरुवात की थी। राधाकृष्णन प्रसिद्ध शिक्षक भी थे, यही वजह है, उनकी याद में हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। बीसवीं सदी के विद्वानों में उनका नाम सबसे उपर है। वे पश्चिमी सभ्यता से अलग, हिंदुत्व को देश में फैलाना चाहते थे। राधाकृष्णन जी ने हिंदू धर्म को भारत और पश्चिम दोनों में फ़ैलाने का प्रयास किया, वे दोनों सभ्यता को मिलाना चाहते थे। उनका मानना था कि शिक्षकों का दिमाग देश में सबसे अच्छा होना चाहिये, क्यूंकि देश को बनाने में उन्हीं का सबसे बड़ा योगदान होता है। उसके बाद सभी छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। उसके बाद बच्चों ने शिक्षकों को उपहार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाध्यापक वेद प्रकाश गुप्ता ,अखिलेश कुमार मिश्र, सुरेन्द्र गुप्ता, रितुराज भीम, अमित कुमार लक्ष्मी व सहायिका सहित अन्य मौजूद थे।
साभार
*वेदप्रकाश गुप्ता (प्र.अ.)*
*पूर्व मा. विद्यालय सूरजपुर कम्पोजिट  खड्डा, कुशीनगर*

0️⃣7️⃣ उच्च प्राथमिक विद्यालय बहिराबारी सेवरही जनपद कुशीनगर में शिक्षक दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
साभार
धर्मेन्द्र कुमार सिंह (प्र. अ.)
उच्च प्राथमिक विद्यालय बहिराबारी सेवरही जनपद- कुशीनगर

0️⃣8️⃣ प्राथमिक विद्यालय लोहेपर मल्ल टोला मोतीचक जनपद कुशीनगर में शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित तथा केक काट कर धूमधाम से मनाया गया।
साभार
ममता गिरी (प्र. अ.)
प्राथमिक विद्यालय लोहेपार मल्ल टोला मोतीचक जनपद- कुशीनगर

0️⃣9️⃣ कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय कप्तानगंज जनपद कुशीनगर में शिक्षक दिवस की कुछ झलकियां।
साभार
बलराम चौहान (प्र.अ.)
कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय कप्तानगंज जनपद- कुशीनगर
1️⃣0️⃣ संविलियन  विद्यालय विन्दवलिया खड्डा, कुशीनगर में शिक्षक दिवस कार्यक्रम हर्षोल्लास से मनाया गया।*
*आज शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर खड्डा के उपजिलाधिकारी श्री ऋषभ पुंडीर सर का आगमन हुआ। उनके द्वारा बच्चों को शिक्षक दिवस के बारे में बताया गया और बच्चों के साथ घुल मिलकर सर द्वारा बच्चों से सवाल जवाब भी किया गया साथही उनके द्वारा बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया।*
साभार
विनोद सैनी (प्र.अ.)
संविलियन विद्यालय विंदवलिया
क्षेत्र- खड्डा, जनपद- कुशीनगर

1️⃣1️⃣ 🙏🙏 आज दिनांक 5-9-2024को कम्पोजिट विद्यालय -मंगलपुर, क्षेत्र -मोतीचक, जनपद-कुशीनगर के प्रांगण में भारत के आदर्श शिक्षक, दार्शनिक, देशभक्त, पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन/शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में ए०आर०पी०(गणित) श्री राजेश्वर सिंह जी रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ एवं कर्मठी शिक्षक श्री पुरूषोत्तम कुमार ने किया।
सर्वप्रथम मां सरस्वती एवं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन, माल्यार्पण/पुष्पार्चन किया गया।
उसके पश्चात कक्षा 3 से लेकर कक्षा 8 तक प्रत्येक कमरे  को विद्यार्थियों के द्वारा बेहतर ढंग से सजाकर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन के अवसर पर केक काटा गया ।
उसके उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथि महोदय ने कहा कि आदर्श शिक्षक, भारत रत्न, निष्पक्ष एवं कुशल राष्ट्रपति का कार्यकाल देश सदैव याद रखेगा। हमें उनके जीवन शैली से सभी आदर्शों को अपने जीवन से आत्मसात करने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा भी उनके जीवन से जुड़ी हुई कविता, बालगीत एवं स्वरचित लेख आदि प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम को विद्यालय के सम्मानित शिक्षक साथी श्री प्रेमसागर जी, श्री पुरूषोत्तम कुमार जी, श्रीमती कृतिलता गौतम जी, श्री अरविन्द जी ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक मोल‌ई प्रसाद प्रजापति ने कहा कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का तात्पर्य या भाव गुरु एवं शिष्य के बीच आदर्श, संस्कार, शिष्टाचार, विनम्र स्वभाव एवं वाणी,रहन-सहन, कर्तव्यनिष्ठ एवं दायित्वों का बोध की ओर अग्रसर अथवा बढ़ावा देना होता है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय परिवार के सभी सम्मानित शिक्षक साथियों को सहृदय आभार।प्यारे बच्चों को स्नेह, प्यार एवं आशीर्वाद तथा उनके उज्जवल भविष्य की मंगल कामनाएं।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐
         साभार
      मोल‌ई प्रसाद प्रजापति
       प्रभारी प्रधानाध्यापक
कम्पोजिट विद्यालय -मंगलपुर
         क्षेत्र -मोतीचक,
        जनपद-कुशीनगर
💐💐💐💐💐💐💐💐💐
संकलनकर्ता
मंजू सिंह
मिशन शिक्षण संवाद कुशीनगर

_✏️संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews