४७- लक्ष्मण सिंह मेहता, राजकीय उ० प्रा० विद्यालय फोती, लोहाघाट, चम्पावत, उत्तराखण्ड

मित्रों आज हम आपको परिचय के इस क्रम में भारतीय संस्कृति के विविध रंगों के बीच उत्तराखंड की पहाड़ियों में स्वामी विवेकानंद आश्रम मायावती(लोहाघाट) के नजदीक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय फोर्ती, के संस्थापक प्रभारी प्रधानाध्यापक भाई लक्ष्मण सिंह जी मेहता से करा रहे हैं। जिन्होंने शिक्षक के आदर्श जीवन को सही अर्थों में आत्मसात किया है। क्योंकि----
"शिक्षक केवल सरकारी सेवक ही नहीं बल्कि समाज सेवक भी होता है।,,
इसी जिज्ञासा से शिक्षक, समाज की नजरों में 24 घंटे रहता है। उसकी हर छोटी बड़ी बात का समाज संज्ञान रखना है। इसीलिए एक शिक्षक से आदर्श शिक्षक तक का जीवन कठोर अनुशासित हो जाता है। जहाँ भटकने के लिए कोई स्थान नहीं बचता है। यदि कोई शिक्षक संयोग से अपने रास्ते से भटकता है तो समाज की तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है।
आपने सरकार की विषम और अधूरी कार्ययोजना से छूटे विद्यालय विकास के कार्यो को समाज के सहयोग से ही पूरा कराया है। क्योंकि मद्यपान निषेध, स्वास्थ्य जागरूकता और योग जैसे अनेकों सामाजिक कार्यों के माध्यम से गाँवों और नगरों में जागरूकता अभियान में सक्रिय सहयोग प्रदान किया है। जिससे आप सामाजिक विश्वास के प्रतीक बन चुके हैं। आपने अपने जीवन को विद्यालय के लिए कम से कम अवकाश और समय पालन कर समर्पित किया है।
आपने समाज के सहयोग से विद्यालय के बच्चों में ज्ञान की प्रतिस्पर्धा बढ़ने के लिए गाँव के संभ्रांत नागरिक के नाम उनके सहयोग से छात्रवृति योजना शुरू करवाई है। जिससे बच्चों में शिक्षण के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। समाज के ही सहयोग से आपने माइक सेट, फर्नीचर, स्कूल बैग, छाता और बच्चों को गर्म कपड़ों आदि की व्यवस्था की है। आपके विद्यालय के बच्चे खेल- कूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम! सामान्य ज्ञान, स्काउट गाइड आदि में प्रतिभाग कर विद्यालय का नाम रोशन किया है।  इन्हीं उत्कृष्ट कार्यों के लिए समाज और शासन से आपको और आपके विद्यालय को विभिन्न उत्कृष्ट सम्मानों से सम्मानित किया गया।
आपने हम सब को अपने काम से संदेश दिया है कि---
'' बच्चों को बालदेव समझकर उनकी सेवा से सारे देव प्रसन्न होंगे, तभी स्वयं का भी भला होगा,,
ऐसे समाज सेवी और सामाजिक सहभागिता के प्रतीक शिक्षक भाई श्री लक्ष्मण सिंह मेहता और आपके सम्मानित सहयोगियों को मिशन संवाद की ओर से बहुत - बहुत शुभकामनाएँ!
☆मिशन संवाद☆
मित्रों यह एक शिक्षक से शिक्षक और शिक्षक से समाज के बीच अपने अच्छे कार्यों को पहुँचाने का माध्यम  मिशन संवाद है।
जिसका उद्देश्य एक दूसरे से संवाद के माध्यम से सीखना सिखाना तथा शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए बेसिक शिक्षा से नकारात्मक माहौल को कम से कम करते हुए समाज के बीच बेसिक शिक्षा और शिक्षक के प्रति विश्वास पैदा करना है।
इसमें सहयोग के लिए आप स्वयं और अपने आसपास के गुमनाम शिक्षा के लिए काम करने वाले शिक्षकों और विद्यालयों की गतिविधियों और उपलब्धियों का फोटो सहित विवरण हमारे पास भेज कर शिक्षा एवं शिक्षक  सम्मान के भागीदार और रक्षक बनें। क्योंकि बुराई स्वप्रचारित होती है लेकिन अच्छाईयों को समाज के सामने लाने के लिए प्रयास करने पड़ते हैं। इसलिए आप भी अपना विवरण भेजने में संकोच न करें।
विवरण भेजने के लिए मिशन संवाद का WhatsApp No- 9458278429 है।
साभार : शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
आपका सहयोगी   शिक्षक
  विमल कुमार
  कानपुर देहात
30/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews