२८- ज्योति कुमारी पू०मा० विद्यालय कोइलरा, औराई, भदोही

मित्रों आज हम आपको नवाचारियों की धरती जनपद- भदोही से एक शिक्षिका बहिन का परिचय करा रहे हैं। जिन्होंने अगस्त- 2015 से अपनी सकारात्मक सोच और ऊर्जा से शून्य की ओर निहारते विद्यालय को विकास की गिनती गिनना सिखा दिया। अपने कुशल नेतृत्व और काम करने की क्षमता से विद्यालय को जनपद से लेकर मण्डल तक पहचान दिलाने में कामयाबी प्राप्त की है।
आइये सुनते हैं विद्यालय के विकास की कहानी बहिन जी के शब्दों में--'''
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1726260250984898&id=1598220847122173
 जब अगस्त में मैंने पू0 मा0 वि0 कोइलरा का कार्यभार ग्रहण किया था। तो उस समय बच्चों की उपस्थिति 110 बच्चों में से 40-50 के बीच थी वह भी सही संख्या नहीं थी। हमने कोशिश शुरू की तो उपस्थिति बढ़कर 60-70 के बीच वास्तविक हो गई। कई विषय जैसे- गणित, विज्ञान, संस्कृत की शुरुआत भी नहीं हुई थी। जबकि पर्याप्त स्टाफ पहले से ही था। जब प्रयास शुरू हुए और बच्चों को जब पठन- पाठन का माहौल मिलने लगा तो वह नियमित विद्यालय आने लगे। बच्चों को सिर्फ एक कमरे में फर्नीचर था मैंने पुराने फर्नीचरों को मरम्मत कराके बैठने की व्यवस्था कराई।
कंप्यूटर का  cpu ख़राब था। मैंने अपना पुराना cpu लगा कर कंप्यूटर की क्लास शुरू कराई। सिलाई मशीन की मरम्मत करके बच्चियों को सिलाई का प्रशिक्षण देना आरम्भ किया। इन सब कार्यों के लिए मुझे कहीं से कोई धन नहीं मिला विद्यालय अनुदान तथा स्वयं से मैंने सारा कार्य कराया। छात्रों की संख्या पिछले सत्र में 110 थी जो अभी 114 हो गई है नवीन नामांकन के बाद। उनकी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए हर माह कक्षावार ज्यादा उपस्थिति वाले बच्चों को पुरस्कृत और सम्मानित करना शुरू किया। जिसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ा। हमारा विद्यालय पूरी न्याय पंचायत में सर्वश्रेष्ठ विद्यालय चुना गया है और विद्यालय की श्रेणी ब से अ हो गयी है। बच्चों को पढाई के साथ साथ सांस्कृतिक तथा खेलकूद में हिस्सा लेने में सहयोग किया जिसके फलस्वरुप जिला क्रीड़ा प्रतियोगिता में सांस्कृतिक कार्यक्रम में बालिकाओं को प्रथम स्थान और मंडल स्तर पर डिस्कस में बालिका को रजत पदक प्राप्त हुआ। अपने खर्च से मैंने बच्चों की तैयारी करवाई और प्रतिभाग कराया। इन सब सफल कार्यो के संचालन से ब्लाक स्तर पर आदर्श शिक्षक के रूप में चयन किया गया। विद्यालय को न्याय पंचायत स्तर और ब्लाक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ups का पुरस्कार मिला। विद्यालय के विज्ञान मॉडल को ब्लाक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार तथा क्रीड़ा प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए प्रशस्ति पत्र मिला। ब्लॉक स्तर से इस वर्ष के वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के लिए चयन किया गया।
ब्लाक पर जो भी कार्यक्रम होते हैं विगत 3-4 माह से प्रबंधन की जिम्मेदारी मेरी होती है।
बच्चों के लिए समय समय पर मैं कुछ नया करती हूँ जिससे उनका विद्यालय के प्रति आकर्षण बना रहे जैसे परिचय पत्र वितरण सर्दी में ऊनी टोपी का वितरण, विदाई समारोह, नामांकन मेला, बाल मेला आदि हर माह कुछ नया होता है। इन सब कार्यो में प्रमुख रूप से मेरे संकुल प्रभारी मेरे बड़े भाई श्री विनोद जी का पूर्ण सहयोग और मार्गदर्शन प्राप्त रहता है। तथा बी ई ओ द्वारा भी सदैव प्रोत्साहन मिलता है। स्टाफ में सभी लोग सहयोग करते हैं।
हम आप सब से भी निवेदन करना चाहती हूँ--
"कि ये जो विद्यालय के बच्चे है। 6 घंटे के लिए तो सिर्फ हमारे होते हैं। अगर हम अपने अंदर ये सोच लाएं कि ऐसा क्या करें की हमारा बच्चा हर तरह से काबिल हो। उसके लिए हर संभव प्रयास करें तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। अपने हिस्से का कार्य ईमानदारी से करे तो अवश्य सफल होंगे और सुदृढ़ राष्ट्र् का निर्माण कर पाएंगे।
धन्यवाद
ज्योति कुमारी
पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोइलरा
वि खण्ड- औराई
जनपद- भदोही।
मिशन संवाद की ओर न्याय पंचायत समन्वयक सहित सम्पूर्ण विद्यालय परिवार को शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
11/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews