२४-रामवीर सिंह यादव पू० मा० विद्यालय असरासी, कादरचौक, बदायूँ

मित्रों आज हम आपको परिचय की इस कढ़ी में एक ऐसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी विज्ञान शिक्षक भाई से परिचय करा रहे हैं जो अपनी सकारात्मक सोच और ऊर्जा से अपने काम को परिणाम तक पहुँचाने वाले शिक्षकों में से एक हैं। प्रयास शुरू तो बहुत से शिक्षक करते हैं लेकिन परिणाम तक पहुँचने वाले कुछ ही होते हैं। इसीलिए आपने अपने सतत प्रयासों से अनेक उपलब्धियों को मूर्त रूप दिया।

जो निम्नवत हैं------

👉1- विज्ञान की सरलतम विधियों से विद्यालय के बच्चों और विकास खण्ड के शिक्षकों को लाभान्वित किया।
👉2- विज्ञान को प्रयोगात्मक विधि से बढ़ा कर बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि जागृति कर CBSE के बच्चों के साथ कॉम्पिटीशन कराया। 
👉3- BRC पर मास्टर ट्रेनर का सफल कार्य किया।
👉4- शिक्षक दिवस पर जिलाधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा द्वारा उत्कृष्ट शिक्षक का सम्मान दिया गया।
👉5- राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस उत्तर प्रदेश के माध्यम से अपने विद्यालय के बच्चों को प्रतिभाग कराया। जिसमें ग्रुप लीडर सहित समस्त टीम को माॅडल व प्रशस्ति पत्र मिला। तथा आपको गाइड टीचर का स्मृति चिह्न और प्रशस्ति पत्र मिला।
👉6- पर्यावरण संरक्षण और गौरैया संरक्षण के अन्तर्गत सराहनीय योगदान पर वन विभाग निदेशक श्री समीर कुमार जी द्वारा 16/05/ 2016 को सम्मानित किया गया।
👉7-  अभी तक 25 बच्चों को बाल विज्ञान का सर्टिफिकेट दिलवा चुके हैं। आगे भी प्रयास जारी हैं।
👉8- वर्तमान में विशिष्ट बी टी सी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष पद का भी निर्वाहन कर रहे है।

 ऐसे अभी तो अनेकों प्रयास अनवरत जारी है। जो बेसिक शिक्षा के सम्मान में चार चाँद साबित होंगे।

भाई रामवीर सिंह यादव जी से मिशन संवाद की ओर से निवेदन करते हैं कि सम्पूर्ण बेसिक शिक्षा को अपना कार्य क्षेत्र मानते हुए शिक्षण संवाद एवं गतिविधियों के माध्यम से अपनी बहुमुखी प्रतिभा से हम सभी को लाभान्वित कराते रहेंगे।

मिशन संवाद की ओर से भाई रामवीर सिंह यादव पूर्व माध्यमिक विद्यालय असरासी
विकास खण्ड- कादर चौक, जनपद- बदायूँ के बेसिक शिक्षा के लिए किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए बहुत बहुत  शुभकामनाएँ! 


मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बन कर अपने शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।

हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से   सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।

साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ

विमल कुमार 
कानपुर देहात
06/06/2016

Comments

Total Pageviews