१०-डॉ मनोज कुमार वार्ष्णेय (सेनानी) पू० मा० विद्यालय गोठा बजीरगंज बदायूँ

गोठा संकल्प
मानव जब जोर लगाता है,
पत्थर पानी बन जाता है।
जी हाँ मित्रो आज हम आपसे बात करते हैं बेसिक शिक्षा के एक ऐसे अनमोल रत्न शिक्षक भाई डॉ0 मनोज कुमार वार्ष्णेय(सेनानी) जनपद- बदायूँ की। जिन्होंने अपने विद्यालय को परिवार और अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है। जिनके लिए न गर्मी का असर न सर्दी की चिंता, बस एक ही धुन---
★विद्यालय नहीं परिवार है,
हमको बच्चों से प्यार है★
 
इसी प्यार ने आपको विद्यालय के प्रति पूर्ण समर्पित कर दिया। आपके विद्यालय में वाउण्ड्री नहीं पर फूल खिलते हैं विद्यालय में लगभग 200 से अधिक पौधे मौजूद हैं सरकार का सहयोग न्यूनतम है पर विद्यालय की व्यवस्था और संसाधनों को देखकर कॉन्वेंट शर्म खा रहे है। आज बिना बाउण्ड्री के विद्यालय में पाँच सौ फूलों को देखकर विद्यालय की पत्रिका और स्मार्ट क्लास का उद्घाटन करने आये जिलाधिकारी- बदायूँ सहित सभी आगन्तुकों का अपनी कुशल प्रबंधन क्षमता से मनमोह लिया। आज जो लोग कहते हैं हम क्या करें, कैसे करें, सरकार यह नहीं करती, ऐसा नहीं करती, उन सब सहित हम लोगों के लिए एक सीख है कि दुनिया सहयोग करती है, सहयोग लेने वाला चाहिए।
आज इस विद्यालय को जिलाधिकारी सहित सभी आगन्तुकों द्वारा इतना सहयोग मिला जो हम सब दूर से सुनकर असम्भव भी कह सकते हैं। लेकिन यह सब सम्भव बनाया है हमारे सेनानी भाई ने मानवीय एवं सकारात्मक सोच कीे शक्ति से।
इन सब प्रयासों और कुशल प्रबंधन के बीच ही जन सहभागिता के माध्यम से स्वयंसेवी संस्थाओं और सम्मानित अतिथियों और आगन्तुकों द्वारा विद्यालय को सहयोग के रूप में ग्रामवासियों द्वारा 7 पंखे, गाजियाबाद के फेsबुक मित्र गौरव वार्ष्णेय द्वारा 5 KW का एक जनरेटर, समाजसेवी कैलाश अग्रवाल द्वारा 3Kw का एक स्टेब्लाइज़र, ग्राम प्रधान द्वारा  समरसिबल, वाटर फिल्टर, समाजसेवी विष्णु कुमार द्वारा 2 कम्प्यूटर, ग्रामवासियों द्वारा एक कमरे हेतु टाइल्स, आनन्द प्रकाश गुप्ता बिसौली द्वारा मंच हेतु डायस, दीपेश कुमार द्वारा साउंड सिस्टम, बन्टू शर्मा द्वारा खेल सामग्री ग्रामवासियों व वन विभाग द्वारा 22 ट्रीगार्ड आदि प्राप्त हो चुके हैं। तथा आज आये हुए आगन्तुकों द्वारा कमरों हेतु टाइल्स, बाउण्ड्री, विद्यालय का मुख्यद्वार, बच्चों को गर्म कपड़े, विद्यालय का सी सी रोड़ आदि महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हुए।
शिक्षा के मतवाले हैं हम,
सिस्टम को बदलकर मानेंगे।
आप सबके सहयोग और आशीर्वाद की आकांक्षा के साथ आपका सतत बेसिक शिक्षा के उत्थान और सम्मान के लिए समर्पित :--
डॉ0 मनोज कुमार वार्ष्णेय सेनानी
पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोठा, 
वि.क्षे. - वजीरगंज
जनपद- बदायूँ, यू० पी०
मित्रों आपने देखा जब व्यक्ति हौसला और उत्साह के साथ किसी काम के लिए कदम बढ़ाता है तो सामने आने वाली बाधाएँ स्वयं नतमस्तक नजर आने लगती हैं। इसलिए मित्रों उठो, जागो और सामने देखो नकारात्मकता की सोच से बाहर निकलकर आपके स्वागत के लिए सुप्रभात की नयी किरण सकारात्मक सोच और ऊर्जा के साथ तैयार खड़ी है।
ऐसे सकारात्मक सोच और ऊर्जा के उत्साहित कर्मयोगी शिक्षक भाई सेनानी जी और उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को मिशन संवाद की ओर से बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिलाकर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
06/12/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews