१२-पुष्पा यादव प्रा० वि० रजपुरा, मेरठ

मित्रो आज हम परिचय की इस कड़ी में अपनी एक ऐसी शिक्षिका बहिन का आपको परिचय करा रहे हैं जिन्होंने एक कहावत--
  ''जहाँ चाह, वहाँ राह" को चरितार्थ करके दिखा दिया। आपने मात्र दो वर्षों में बेसिक शिक्षा के एक प्राथमिक विद्यालय को ऐसे परिवर्तित कर दिया। जो बहिन जी की सकारात्मक सोच का प्रतीक है।
आज के समय में जहाँ लोग उच्च राजनैतिक सम्बन्धों का सदुपयोग स्कूल न जाने और दबाव तथा भय बनाने में करते हैं, वहीं हमारी बहिन ने सम्बन्धों का सदुपयोग विद्यालय के विकास के लिए एम एल सी माननीय डाॅ○ सरोजनी अग्रवाल जी से उनकी विधायक निधि से 273303 ₹ की धनराशि इंटरलाकिंग और 108000 ₹ की धनराशि प्राप्त कर सकारात्मक, मानवीय और विद्यालय के प्रति प्रेम की सोच को साकार कर दिखाया। जिन्होंने आगे भी सतत विकास के लिए संकल्प कर रखा है। वह है हमारी शिक्षिका बहिन पुष्पा यादव प्रधानाध्यापिका प्राथमिक विद्यालय रजपुरा, क्षेत्र- रजपुरा, जनपद- मेरठ।
नीचे लिंक से फोटो देख सकते हैं।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1719675721643351&id=1598220847122173
मित्रों बहिन ने हम सब को वह सीख दी है कि --- ''सम्बन्धों की शक्ति का प्रयोग सताने में नहीं सुशासन में करो"
आपको पढ़कर कैसा लगा? क्या वह लोग सही है? जो कहते हैं, कि बेसिक शिक्षा बदनामों का घर है।
अब आप उन लोगों की गलत धारणाओं को बदलने के लिए तैयार हैं। आपके पास जबाब के रूप में संकलित होगी, ये अनमोल रत्नों की परिचय की कड़ियाँ।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर विभाग को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा हो तो कृपया 9458278429 पर परिचय के साथ उपलब्धियाँ हमारे पास तक भेज कर बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग करें। क्योंकि बुराई स्वप्रचारित होती है लेकिन अच्छाईयों का प्रचार- प्रसार करना पढ़ता है। अभी तक बेसिक शिक्षा में सभी को नकारात्मकता ही नजर आती थी। लेकिन अब हम आप सब के साथ हाथ से हाथ मिलाकर पूर्व धारणाओं को बदलने का संकल्प लेते हैं।
विमल कुमार
कानपुर देहात

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews