५०- भोला प्रसाद यादव, पू०मा०वि० महेवा गोपाल, मनकापुर, गोण्डा

मित्रों आज हम आपको परिचय के इस क्रम में जनपद- गोण्डा के शिक्षक सैनानी भाई से परिचय करा रहे हैं। जैसे एक सैनिक सीमा की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर अपने देश की सीमा की रक्षा करता है। ठीक उसी प्रकार आज देश के अन्दर लोकतंत्र की रक्षा के लिए बेसिक शिक्षा के शिक्षक को शिक्षक सैनानी के रूप में आगे आना होगा। क्योंकि देश की सीमाओं के जैसे हालात है वैसे ही बेसिक शिक्षा और उसके शिक्षक के होते चले जा रहे हैं। इसलिए यदि आप शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा करना चाहते हैं। तो पूर्ण समर्पण के साथ एक शिक्षक से शिक्षक सैनानी बनकर मिशन संवाद के सहयोग से समाज को विश्वास दिलायें कि हम हैं आप हम पर भरोसा करें। आप चिंता क्यों करते हैं? हम आपके बच्चे के भविष्य को कमजोर नहीं पड़ने देगें। ऐसे ही बहुत से हमारे शिक्षक साथी पूर्ण समर्पण के साथ शिक्षक से शिक्षक सैनानी का रूप ले चुके हैं। जिनका मिशन संवाद आपको सतत परिचय करवाता चला आ रहा है। मित्रो इन्हीं सेनानियों के बीच हम आज आपको शिक्षक सैनानी भोला प्रसाद यादव जी से उन्हीं के शब्दों के साथ करा रहे हैं।----
सर नमस्कार !
मैं भोला प्रसाद यादव (स०अ०)
पू०मा० वि० महेवा गोपाल
मनकापुर, गोण्डा।
21 अगस्त 2015 को मैंने इस विद्यालय का प्रभार लिया। विद्यालय की स्थिति उस समय अच्छी नहीं थी परन्तु अथक प्रयास से आज स्कूल की दशा और शिक्षण व्यवस्था दोनों सुधर गयी है। इस हेतु काफी रूपये मुझे अपने बेतन से लगाने पड़े। मैंने बच्चों को जनपद स्तरीय स्काउट गाइड रैली में प्रतिभाग कराया और पुरस्कार भी प्राप्त किया, मेरे यहाँ के बच्चे मण्डल स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में गये और पुरस्कार प्राप्त किये। आज हमारे यहाँ पुस्तकालय और विज्ञान प्रयोगशाला भी है। इन कार्यों को देखते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी महोदय ने पुरस्कृत किया और राष्ट्रीय सहारा पेपर की तरफ से भी पुरस्कार मिल चुका है। मेरा विद्यालय अब विद्यांजली योजना में भी चयनित हो गया है और विद्यालय उच्चीकृत हो गया है। न्यूज चैनलों में भी हमारे यहाँ का इन्टरव्यू चल चुका है।
मुझे कुछ ऐसी योजनाओं की जानकारी चाहिए जिससे जुड़ने पर मेरे बच्चों का व स्कूल का विकास हो और आपका सहयोग भी।
धन्यवाद
मित्रों आपने देखा कि जिस प्रकार एक सैनिक अपनी सीमा की रक्षा के लिए सतत प्रयासरत रहता है ठीक उसी प्रकार हमारे भोला भाई भी विद्यालय और बच्चों के भविष्य के लिए सतत विकास और कुछ नया करने की जिज्ञासा के साथ प्रयासरत हैं।
मिशन संवाद की ओर से भोला प्रसाद यादव और उनके सहयोगी शिक्षक परिवार को बहुत - बहुत शुभकामनाएँ!
☆मिशन संवाद☆
मित्रों यह एक शिक्षक से शिक्षक और शिक्षक से समाज के बीच अपने अच्छे कार्यों को पहुँचाने का माध्यम  मिशन संवाद है।
जिसका उद्देश्य एक दूसरे से संवाद के माध्यम से सीखना सिखाना तथा शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए बेसिक शिक्षा से नकारात्मक माहौल को कम से कम करते हुए समाज के बीच बेसिक शिक्षा और शिक्षक के प्रति विश्वास पैदा करना है।
इसमें सहयोग के लिए आप स्वयं और अपने आसपास के गुमनाम शिक्षा के लिए काम करने वाले शिक्षकों और विद्यालयों की गतिविधियों और उपलब्धियों का फोटो सहित विवरण हमारे पास भेज कर शिक्षा एवं शिक्षक  सम्मान के भागीदार और रक्षक बनें। क्योंकि बुराई स्वप्रचारित होती है लेकिन अच्छाईयों को समाज के सामने लाने के लिए प्रयास करने पड़ते हैं। इसलिए आप भी अपना विवरण भेजने में संकोच न करें।
विवरण भेजने के लिए मिशन संवाद का WhatsApp No- 9458278429 है।
साभार : शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
आपका सहयोगी  शिक्षक
  विमल कुमार
  कानपुर देहात
03/07/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews