२०० - लाल धारी यादव (स0अ0)प्रा0 वि0 पटौहा गानेपुरविकास क्षेत्र- जलालपुरजनपद- अम्बेडकर नगर

⭐️🏅अनमोल रत्न🏅⭐️

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी लालधारी यादव जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच के कारण विद्यालय को व्यक्तिगत लाभ का आधार नहीं बनने दिया। बल्कि एक विद्यालय की किसी राष्ट्र के लिए क्या उपयोगिता है इसको ध्यान में रखते हुए निजी हित के कुछ अंश को भी विद्यालय को समर्पित करते हैं।

तो आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक प्रयासों को:-


मैं लाल धारी यादव (सहायक अध्यापक, प्राथमिक विद्यालय पटौहा गानेपुर विकास क्षेत्र- जलालपुर, जनपद- अम्बेडकर नगर) 8 अगस्त 2016 से इस विद्यालय में कार्यरत हूँ। इस विद्यालय में मेरी ज्वाइनिंग के समय बच्चों की उपस्थिति अधिकतम 30 से 35 हुआ करती थी। विद्यालय भवन के नाम पर केवल दो अतिरिक्त कक्ष हैं जिनमें इतनी मोटी दरारें हुआ करती थीं कि उनमें से आए दिन जहरीले जानवर दिखते थे। विद्यालय का मूल भवन आज भी अपूर्ण है, किसी भी समय गिर सकता है। मैने अपने पास से सभी कमरे में White board की व्यवस्था कर दिया है। बच्चों के शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को प्रभावी बनाने के लिए 84 मोहरें बनवाया हूँ। कक्षा पाँच के बच्चों को छुट्टी के बाद 3 बजे से लेकर 5 बजे तक अलग से पढ़ाता हूँ। बच्चों को अध्ययन से जोड़ने के निमित्त अपने पास से बीच-बीच में पुरस्कृत करता रहता हूँ। सहायक अध्यापिका श्रीमती सुनीता मौर्या का इस विद्यालय के शैक्षिक उत्थान में प्रसंसनीय योगदान रहा है। बच्चे भी उनके प्रभावशाली अध्यापन के लिए लालायित रहते हैं। मेरे इन कार्य-व्यवहारों से प्रभावित होकर प्रधानाध्यापक श्री रूप चन्द्र विश्वकर्मा जी ने विद्यालय में एक टिन शेड कमरे का निर्माण करवा दिया । मैंने अपने पास से लगभग 35000 रूपये खर्च करके विद्यालय की पुट्टी एवं रंगाई करवाई है । श्रीमती अर्चना वर्मा (स0अ0) और श्रीमती सुनीता मौर्या (स0अ0) जी के आर्थिक सहयोग से विद्यालय में 16 डेस्क एवं 16 बेंच की व्यवस्था की जा चुकी है। शिक्षामित्र श्रीमती सीमा त्रिपाठी और कु0 सुमन भी पूरी तन्मयता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए कमर कस चुकी हैं। इन्हीं सब का नतीजा है कि पब्लिक स्कूल के लगभग 25 बच्चों ने बीच सत्र में इस विद्यालय में प्रवेश लिया है । मात्र एक साल में इस विद्यालय की कुल छात्र संख्या 120 पहुँच गई है और आगामी सत्र में 200 के पार पहुचने की पूरी उम्मीद है । मैंने इस विद्यालय में Best Student of the session का पुरस्कार देने का प्रचलन शुरू किया है जिसे इस सत्र में श्रीमान खण्ड शिक्षा अधिकारी महोदय के हाथों कक्षा पाँच की छात्रा सन्जू को दिया गया है। यह विद्यालय आज क्षेत्रवासियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

लाल धारी यादव (स0अ0)
प्रा0 वि0 पटौहा गानेपुर
विकास क्षेत्र- जलालपुर
जनपद- अम्बेडकर नगर

बहुत-बहुत धन्यवाद भाई लाल धारी जी के प्रेरक प्रयासों को एवं उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ मिशन शिक्षण संवाद की ओर से हार्दिक शुभकामनाएँ!















👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिलाकर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
07/02/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews