२०२- कुमारी लक्ष्मी त्यागी, PS मविकलां, बलियाखेड़ी, सहारनपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथीे बहन कु०लक्ष्मी त्यागी से जिन्होंने विद्यालयों के बीच गतिविधियों एवं सामाजिक विश्वास का प्रतीक बना दिया है। जो शिक्षा का उत्थान और शिक्षक के सम्मान की चाह रखने वाले हम जैसे हजारों शिक्षक साथियों के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और प्रशंसनीय प्रयासों को:-




👉1-मेरा नाम कु़. लक्ष्मी त्यागी है।मेरी प्रथम नियुक्ति 01.02.1997में प्राथमिक विद्यालय मविकलां वि.क्षे. बलियाखेडी सहारनपुर मे स.अ.के पद पर हुई थी।
👉2-इस विद्यालय में 14.07.2006 तक स.अ.के पद पर , तथा दिनांक 15.07.2006 को पदोन्नति के बाद प्रधानाध्यापिका का पदभार संभाला।
60% दिव्यांगता होने के कारण मै खुद को इस पद के काबिल नही समझ रही थी।
लेकिन विद्यालय के प्रांगण मे B.R.C कार्यलय परिवार के सभी सदस्यों ने मेरा मनोबल बढ़ाया और कार्य करने की स्वतन्त्रा भी दी।
👉3-सर्वप्रथम मैंने अपने खर्च पर विद्यालय के कच्चें फर्शों को पक्का कराया। प्रत्येक कक्ष को विषय वार विभाजित किया,हिन्दी के कक्ष मे दीवार पर कार्टून बनवाकर उनपर व्याकरण से सम्बन्धित परिभाषाएँ लिखवायीं। गणित कक्ष व साइंस कक्ष मे भी विषय सम्बन्धित चित्र अंकित कराएँ, जैसे -पुस्तक को ही दीवार पर उकेर दिया हो। बच्चों को बिना पुस्तक के ही पढ़ने का अभ्यास हो गया था। एक कक्ष कक्षा एक के लिए विशेष तौर पर तैयार कराया गया था ,कक्ष की छत पर एल्मुनियम के तारों का जाल बनवाकर उनमें विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षी गत्ते के माध्यम से बनाकर लटकाए गये तारों के क्रास को कागज के फुल बनाकर ढका गया।
एक कक्ष को पुस्तकालय बनाया गया।जिसमें कक्षा एक से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की पुस्तकों को व्यवस्था की।
👉4-इस कार्य में मेरे विद्यालय के शिक्षामित्र श्री यशवीर पंवार ने पूर्ण सहयोग दिया। पुस्तकालय की व्यवस्था कक्षाओं के अनुसार की गयी।
👉5-दीवार पर लोहे के पांच तार बांधकर ,सबसे नीचे कक्षा एक के स्तर की पुस्तके इसी क्रम मे सबसे ऊपर कक्षा पाँच की पुस्तकें लटकायीं। बैठने के लिए नीले रंग की चौकी व चटाई की व्यवस्था की। उच्च स्तर की पुस्तकों के लिये रजिस्टर बनाया जिसमें वर्ण के अनुसार पुस्तकों के नाम लिखे और अलमारी में भी वर्ण के अनुसार पुस्तकें लगायीं जिससे पुस्तक ढूँढने मे आसानी हो।
👉6-मेरे इस कार्य से प्रसन्न होकर ग्राम प्रधान श्री अब्दुल गफूर जी एंव ग्रामवासियों ने पुस्तकालय के द्वार पर पत्थर पर मेरा नाम अंकित कर लगवाया।
इस कार्यकाल में  अधिकारी गण ने भी सम्मानित किया।
👉7- सादर :-
 कु०लक्ष्मी त्यागी
प्राथमिक विद्यालय मविकलां वि.क्षे. बलियाखेडी सहारनपुर





अपने प्रेरक प्रयासों से विद्यालय को नई दिशा देने के लिए मिशन शिक्षण संवाद की ओर से आपको सहयोगी विद्यालय परिवार को हार्दिक शुभकामनाएँ!

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
25/02/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews