४७८~ नमिता पंत (स०अ०) राजकीय प्राथमिक विद्यालय जसपुर खुर्द, ब्लॉक - काशीपुर, उधम सिंह नगर, उत्तराखंड

         🏅अनमोल रत्न🏅


मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से देवभूमि उत्तराखंड से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन नमिता पंज जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता से अपने विद्यालय एवं विद्यार्थियों को विविध शिक्षण गतिविधियों के माध्यम से आदर्श एवं अनुकरणीय बनाया है। जिससे सरकारी शिक्षा के रूप में समाज के बीच विद्यालय को विश्वास का केन्द्र बना दिया है। जो हम सभी के लिए प्रेरक एवं अनुकरणीय प्रयास हैं। 


आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को :

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2731070410503872&id=1598220847122173

👉1- शिक्षक परिचय: श्रीमती नमिता पंत (स०अ०)
राजकीय प्राथमिक विद्यालय जसपुर खुर्द, ब्लॉक - काशीपुर
जनपद - उधम सिंह नगर
राज्य - उत्तराखंड
प्रथम नियुक्ति -11/11/2005 


👉2- विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने के प्रयास :-
🥀A- स्वयं के प्रयास: सन 2006-07 में विद्यालय भवन के निर्माण की देख-रेख का कार्य विभाग द्वारा मुझे दिया गया था तभी से अनवरत विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने की दिशा में प्रयासरत हूँ। विद्यालय में वृक्षारोपण, सुंदर व ज्ञानवर्धक कलाकृतियों का निर्माण, स्वच्छता हेतु कूड़ेदान की व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवम योग हेतु परिधान, लैपटॉप, पुस्तकालय हेतु ज्ञानवर्धक पुस्तकें मेरे द्वारा विद्यालय को दी गई है। वैश्विक महामारी कोरोना काल में विद्यालय हेतु सेनीटाइजर्स, मास्क्स, सैनीटाइजर स्टैंड्स, सैनिटाइजर भी दिए गए हैं। ऑफलाइन शिक्षण से विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़े रखना मेरे द्वारा विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने के कुछ प्रयास है।
🥀B - अन्य शिक्षकों के सहयोग से :
विद्यालय हेतु पंखे, योग आसन, विद्यालय का उत्कृष्ट परीक्षा फल, विभिन्न प्रतियोगिताओं में विद्यालय का उत्कृष्ट प्रदर्शन अन्य शिक्षकों के सहयोग से ही संभव हो पा रहा है।
🥀C - जनप्रतिनिधि के सहयोग से:-
विद्यालय हेतु पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था की है। समय-समय पर विद्यार्थियों हेतु आवश्यकतानुसार परिधान, जूते, बस्ते, विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी विद्यार्थियों के प्रोत्साहन हेतु पारितोषिक जनप्रतिनिधि के सहयोग से विद्यालय को प्राप्त होता रहता है जिससे विद्यार्थियों का मनोबल एवं विद्यालय के लिए उनका रुझान सदैव बना रहता है।
🥀D - शासन के सहयोग से :-
विद्यालय प्रांगण में मिट्टी भरान किया गया है, बालक एवं बालिका शौचालय का निर्माण, विद्यालय हेतु अतिरिक्त कक्षा-कक्ष का निर्माण, सीसी कैमरे की व्यवस्था, शासन द्वारा की गई है।
🥀E- जन सहभागिता से
विद्यालय के सौंदर्यीकरण हेतु रंग रोगन एवं कक्षा में विभिन्न जानकारियों से परिपूर्ण कलाकृतियों का निर्माण किया गया है। विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन हेतु बाला कक्षा का निर्माण, विद्यालय हेतु खेल कोने का निर्माण जिसमें विभिन्न झूले खेल सामग्री जन सहभागिता से प्रदत्त है।





🥀E - जन सहभागिता से :-
विद्यालय के सौंदर्यीकरण हेतु रंग रोगन एवं कक्षा में विभिन्न जानकारियों से परिपूर्ण कलाकृतियों का निर्माण किया गया है। विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन हेतु बाला कक्षा का निर्माण, विद्यालय हेतु खेल कोने का निर्माण जिसमें विभिन्न झूले खेल सामग्री जन सहभागिता से प्रदत्त है।
🥀F - अन्य सहयोग से :-
विद्यालय को विभिन्न संस्थाएं जिनमें से काशीपुर राइजिंग, सर्वोदय संस्था, समर्पण संस्था, महिला सुंदरकांड समिति, इनरव्हील ब्लॉसम, पतंजलि योग समिति आदि लगातार सहयोग प्रदान कर रही हैं। विद्यार्थियों हेतु आवश्यकतानुसार बस्ते, खेल सामग्री, ज्ञानवर्धक पुस्तकें, पोस्टर्स, स्वच्छता किट, अनेकों संगीत वाद्ययंत्र, विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों हेतु सम्मान समारोह का आयोजन लगातार स्वरूप दिया जाता है।

👉3 किए गए प्रयासों का परिणाम:
🥀A - प्रयास से पहले और प्रयास के बाद नामांकन :
अनेकों व्यक्तिगत विद्यालयों के मेरे विद्यालय के आसपास होने के उपरांत भी मेरे विद्यालय के प्रति में प्रवेश हेतु छात्र वर्ष भर आते रहते हैं। छात्र नामांकन में लगातार वृद्धि हो रही है।
🥀B - वर्तमान में उपस्थिति का प्रतिशत :-
अनेकों विषम परिस्थितियों के उपरांत भी विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति सदैव 90% से ऊपर ही रहती है।
🥀C - प्रतियोगिताओं में सफल छात्रों की संख्या :
विद्यालय से लगातार छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल होते रहते हैं। नवोदय विद्यालय में प्रवेश के साथ-साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी विद्यालय के छात्रों का उतकृष्ट प्रदर्शन हुआ है। नगर के विभिन्न प्रतियोगिताओं भी विद्यालय का प्रदर्शन सदैव सर्वोत्तम रहता है।















👉4 विद्यार्थियों की अन्य उपलब्धियाँ :-
बाल शोध मेले में प्रथम स्थान, टी.एल.एम प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, योग ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर तक प्रतिभाग, संगीत, नृत्य, मैथ्स ओलिंपियाड में पुरस्कृत होने के साथ-साथ नगर एवं आसपास की अनेकों संस्थानों द्वारा समय-समय पर विद्यालय के छात्र-छात्राएं सम्मानित होकर स्वयं एवम विद्यालय का नाम प्रकाशित करते रहते है।
🥀A - विद्यालय द्वारा प्राप्त पुरस्कार विवरण :-
विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राष्ट्रीय स्तर तक की योग प्रतियोगिताओं में भी अपना प्रदर्शन कर रहे हैं विद्यालय के छात्र नवोदय विद्यालय में भी सफल हुए हैं विद्यालय द्वारा निर्मित टीएलएम - एटीएम अनेकों प्रतियोगिताओं में विजय घोषित हुआ है।
🥀C - विद्यार्थियों की अन्य उपलब्धियां :-
बाल शोध मेले में प्रथम स्थान, टी.एल.एम प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, योग ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर तक प्रतिभाग, संगीत, मैथ्स ओलिंपियाड में पुरस्कृत, नगर एवं आसपास की अनेकों संस्थानो द्वारा समय-समय पर विद्यालय के छात्र-छात्राएं सम्मानित होकर स्वयं एवम विद्यालय का नाम प्रकाशित करते रहते है।

👉5-विद्यालय की प्रेरक शिक्षण, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं खेलकूद गतिविधियां :-
विद्यार्थियों का अनेकों राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग, सामुदायिक सहयोग की भावना में विकास हेतु विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रमों, डेंगू से स्वयं को बचाओ रैली, मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन व स्वच्छता व वृक्षारोपण आदि कार्यक्रम विद्यालय के द्वारा लगातार किए जा रहे हैं। विद्यालय से उत्तीर्ण होकर आगे की शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थी भी अपने-अपने विद्यालयों में अपने उत्तकरष्ट प्रदर्शन के द्वारा स्वयं के साथ-साथ हमारे स्कूल का भी नाम प्रकाशित कर रहे हैं। विद्यालय के अनेकों विद्यार्थी अपनी स्वयं की विभिन्न संस्थाओं को स्थापित कर देश की सेवा कर रहे हैं जैसे कि सोनू, विजय के द्वारा नृत्य एकेडमी का संचालन, अल्फिशा, ज्योति के द्वारा शिक्षण कार्य, पारुल, नेहा के द्वारा सिलाई स्कूल का संचालन के साथ-साथ अन्य बालक बालिकाओं की सहायता हेतु सहायता समूह का संचालन किया जा रहा है।










👉6 -शिक्षकों एवं विद्यालय की उपलब्धियां :-
🥀A - (1) शिक्षकों के नवाचार का विवरण :-
शिक्षिका को वर्ष 2019 में राज्यपाल सम्मान प्राप्त हुआ है वर्तमान में शिक्षिका नगर निगम की ब्रांड एंबेसडर भी नियुक्ति की गई है अतः एक शिक्षिका होने के साथ -साथ नगर की जागरूक नागरिक होने के कर्तव्यों का भी निर्वहन करने का प्रयास कर रही है। इसके अतिरिक्त शिक्षिका द्वारा योग एवं मर्म की निशुल्क कक्षाओं का संचालन किया जाता है। समय-समय पर शिक्षिका योग संदर्भ दाता के रूप में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुद्रपुर में प्रतिभाग करती रहती है जहां विभिन्न विद्यालयों से आए अध्यापक अध्यापिका को योग के बारे में जागरुक कर योग के प्रचार प्रसार कर रही है।
शिक्षिका मर्म चिकित्सक के रूप में भी अपनी निशुल्क सेवायें अनवरत रूप से दे रही है।
⚘(2) शिक्षिका द्वारा बालिका शिक्षा पर किए गए नवाचार को जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। योग को एक नवाचार के रूप में लेने पर मैंने अनुभव किया कि मेरे विद्यालय की विद्यार्थियों के शारीरिक मानसिक विकास में वृद्धि हुई और विद्या हुई जिससे कि विद्यालय उत्तरोत्तर वृद्धि कर रहा है।
⚘(3) शैक्षिक भृमण को भी एक नवाचार के रूप में शिक्षिका ने चुना। सामाजिक विषय एवं विज्ञान के अध्ययन हेतु विद्यालय के आसपास के स्थानों पर भी विद्यार्थियों को शैक्षिक भ्रमण पर समय समय पर ले जाती रहती है फल स्वरूप बालकों का सर्वांगीण विकास स्पष्ट दिख रहा है।
⚘(4) शिक्षिका के विद्यालय का व्यक्तिगत विद्यालयों के साथ ट्विनिंग कार्यक्रम भी अत्यंत सफलतापूर्वक चल रहा है विद्यालय के विद्यार्थी व्यक्तिगत विद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ अपने शैक्षणिक विचारों को साझा कर, एक दूसरे के साथ नवीन जानकारियों का आदान- प्रदान कर लाभान्वित हो रहे हैं।
🥀B - शिक्षक के विभिन्न सम्मानों एवं पुरस्कारों का विवरण :-
शिक्षिका को माननीय राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य जी, प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी एवं शिक्षा मंत्री श्री अरविंद पांडे जी के कर कमलों द्वारा 2019 में उत्कृष्ट शिक्षक राज्यपाल सम्मान प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा अनेकों बार उत्कृष्ट शिक्षक का सम्मान, शिक्षा रत्न सम्मान, अनेकों मंचों के द्वारा शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान के साथ-साथ अनेकों संस्थाओं द्वारा उत्कर्ष शिक्षिका के रूप में सम्मानित किया जा चुका है।

👉7-मिशन शिक्षण संवाद के लिए संदेश:
मिशन शिक्षण संवाद मंच से जुड़ना मेरे लिए अत्यंत गर्व एवं सम्मान का विषय है। इस समूह के द्वारा दी जा रही शिक्षा के क्षेत्र में सेवा अमूल्य एवं अद्वितीय है। मिशन शिक्षण संवाद रूपी वटवृक्ष को रोपने वाले समस्त गुरुजनों को मेरा कोटि-कोटि नमन व धन्यवाद। मिशन शिक्षण संवाद एक ऐसा मंच है जहाँ पर शिक्षकों की छिपी हुई प्रतिभा पूर्ण रूप से निखर कर आती है। मिशन शिक्षण संवाद से जुड़कर मैं भी नित्य नवीन जानकारियाँ प्राप्त करती रहती हूँ एवं प्रयास करती हूँ कि अपने विद्यार्थियों को भी मिशन के द्वारा दी जा रही समस्त ज्ञानवर्धक जानकारियों को लगातार प्रेषित कर पाऊं। परमपिता परमेश्वर की कृपा से मेरे विद्यालय के बच्चे भी मिशन मिशन शिक्षण संवाद से जुड़कर, मिशन के द्वारा दी जा रहे समस्त ज्ञान को समेटकर निरंतर सर्वांगीण विकास की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

👉 8-शिक्षक समाज के लिए संदेश-
किसी भी राष्ट्र का भविष्य निर्माता एक शिक्षक ही कहा जाता है क्योंकि वह ना सिर्फ अपने शिक्षार्थियों को सही एवं आदर्श मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं अपितु अपने विद्यार्थियों के सफल जीवन की नींव भी उन्हीं के हाथों द्वारा रखी जाती है अतः एक शिक्षक को सर्वप्रथम स्वयं शिक्षा के आदर्शों पर चलकर एक आदर्श विद्यार्थी के निर्माण में अपनी महती भूमिका निभानी होगी।
🖋️साभार🖋️
गायत्री पांडेय मिशन शिक्षण संवाद टीम जनपद उधमसिंहनगर
19-08-2020

📝सहयोग, संकलन व प्रेरणा के लिए मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से उत्तराखण्ड प्रभारी लक्ष्मण सिंह मेहता जी का आभार।

नोट: मिशन शिक्षण संवाद में सहयोग और सुझाव के लिए वाट्सअप नम्बर - 9458278429 पर लिखें ✍🏽🙏

Comments

  1. तुम्हारी मेहनत , शिक्षा व समाज के लिए किए गए। अनुकरणीय योगदान के लिए,शत शत नमन।
    नारियों की शान --- आदरणीय नमिता पंथ महान।

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर शब्दों से पिरोया हैं👌

    ReplyDelete
  3. आप का कार्य बहुत ही सराहनीय है।
    बहुत बहुत बधाई

    ReplyDelete
  4. आपकी यहरचनापतिववृत धर्म के प्रति नारी के समर्पण भाव को जागृत करने वाली और समाज को धार्मिक प्रेरणा प्रदान करने वाली उत्कृष्ट रचना है।
    दीपा जी, आपको हार्दिक नमन, शुभकामनायें।

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews