दक्षता हिंदी (कक्षा-3)
आदर्श -वाचन, पाठ संदर्भ अनुरूप,परिवर्तित अर्थ समझें,
विचार, पात्र, घटनाओं का, निष्कर्ष विस्तार से समझें।
स्तर 2 की शब्दावली, अमूर्त शब्द, तरीके से करें प्रयोग,
सोच-विचार, राय मौखिक रूप से, कथानक का ही उपयोग।
परिष्कृत, जटिल शब्दावली, वाक्य संरचना का इस्तेमाल,
ग्रेड स्तर के 10-12 वाक्य, पाठ्यांश का प्रवाह, शुद्धता का साथ।
ग्रेड 3 स्तर के पाठ, विभिन्न शैली, शब्द -अर्थ का ज्ञान,
तार्किक कौशल अपनाकर, पाठ के बारे में राय का आदान-प्रदान।
पाठ की जानकारी निकल सकें, वाक्यों का हो आधार,
सामान्य मुहावरों, वाक्य -संरचना, अर्थ निर्माण न हो निराधार।
परिस्थिति, पात्र, घटनाओं का, सही क्रम का हो अंदाज,
2-3 वाक्यों में संरचनाबद्ध, हो बच्चों का जवाब।
संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, वाक्य -संरचना हमें बतानी है,
सार्थक पाठ की रचना कर सकें, ऐसी मुहिम चलानी है।
विचार, पात्र, घटनाओं का, निष्कर्ष विस्तार से समझें।
स्तर 2 की शब्दावली, अमूर्त शब्द, तरीके से करें प्रयोग,
सोच-विचार, राय मौखिक रूप से, कथानक का ही उपयोग।
परिष्कृत, जटिल शब्दावली, वाक्य संरचना का इस्तेमाल,
ग्रेड स्तर के 10-12 वाक्य, पाठ्यांश का प्रवाह, शुद्धता का साथ।
ग्रेड 3 स्तर के पाठ, विभिन्न शैली, शब्द -अर्थ का ज्ञान,
तार्किक कौशल अपनाकर, पाठ के बारे में राय का आदान-प्रदान।
पाठ की जानकारी निकल सकें, वाक्यों का हो आधार,
सामान्य मुहावरों, वाक्य -संरचना, अर्थ निर्माण न हो निराधार।
परिस्थिति, पात्र, घटनाओं का, सही क्रम का हो अंदाज,
2-3 वाक्यों में संरचनाबद्ध, हो बच्चों का जवाब।
संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, वाक्य -संरचना हमें बतानी है,
सार्थक पाठ की रचना कर सकें, ऐसी मुहिम चलानी है।
रचयिता
नम्रता श्रीवास्तव,
प्रधानाध्यापिका,
प्राथमिक विद्यालय बड़ेह स्योढ़ा,
विकास खण्ड-महुआ,
Comments
Post a Comment