महिला सशक्तीकरण 206, डॉ माया त्रिपाठी

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-206*
https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2605443136399934/
*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 28 मार्च 2020)
नाम:- डॉक्टर माया त्रिपाठी
पद:- सहायक अध्यापक
विद्यालय:- पूर्व माध्यमिक विद्यालय महराजगंज, औराई, भदोही

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
🌸ना हो साथ कोई अकेले बढ़ो तुम
सफलता तुम्हारे कदम चूम लेगी,
अगर जी सको तो जिओ जूझकर तुम,
अमरता तुम्हारे कदम चूम लेगी।।।🌸

प्रथम नियुक्ति तिथि- 25.11.1999
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति- 08.07.2008
पदोन्नति तिथि- 27.01.2005
योग्यता - पीएचडी (संस्कृत) , M.A.- हिंदी, विशिष्ट बीटीसी
"मेरा प्रयास और सफलता"
मेरी रुचि शुरू से ही संस्कृत भाषा पढ़ने और पढ़ाने में रही है। लोग सोचते हैं जिन बच्चों को हिंदी अच्छी तरह  पढ़ने और लिखने नहीं आती वह संस्कृत कैसे सीखेंगे या हम उन्हें कैसे पढ़ाएंगे ? संस्कृत पढ़ाने के लिए हिंदी का ज्ञान बच्चों को होना आवश्यक है। इसलिए भाषा में जिन बच्चों को मात्रा इत्यादि पढ़ने लिखने या समझने में कठिनाई होती है कक्षा - छ:के उन बच्चों की अप्रैल मई महीने में रिमेडियल क्लास लेकर लिखना, पढ़ना तथा समझना सिखाते हैं। मेरा मानना है संस्कृत के प्रति यदि लोग दुराग्रह छोड़कर आगे बढ़ें और शिक्षण करें तो उनका प्रयास सफल होगा ।मैंने कक्षा को सरल और बोधगम्य बनाने के लिए  टीएलएम (शिक्षण अधिगम सामग्री) का स्वयं निर्माण किया है। फल ,सब्जी, दिन, महीना, गिनती, समय,(घड़ी देखना), वस्त्रों , रंग, शिक्षण सामग्री-चॉक डस्टर कुर्सी इमेज ब्लैक बोर्ड के नाम इनके साथ ही दैनिक उपयोग की वस्तुओं की जानकारी स्वनिर्मित tlm के माध्यम से तथा लैपटॉप द्वारा विशेष जानकारी दी है। बच्चों को ज्यादा कठिनाई शब्द रूप और धातु रूप याद करने में आती है उनकी इस समस्या को सरल बनाने के लिए कुछ फिल्मी धुनों या अन्य गीतों द्वारा याद करवा कर आसान बनाया।कक्षा -कक्ष के बच्चों द्वारा ही लिंग और वचन एवं क्रियाओं को समझाया। शून्य निवेश पर मेरा यह नवाचार बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को सरलतम विधि द्वारा शिक्षा देने में सहायक सिद्ध हुआ है।अंत्याक्षरी ,प्रश्नोत्तर,ग्रुप कंपटीशन ,सबसे पहले कौन?आदि द्वारा बच्चों को उत्साहित करते हुए संस्कृत शिक्षण को आसान बनाया है ।कक्षा में कुछ विशेष करने के लिए घर से ही पर्चियां बनाकर ले जाना चार्ट तैयार करके ले जाना आदि की तैयारी के साथ कक्षा में जाने का प्रयास करते हैं। बच्चों की संख्या कक्षा में बनी रहे इसके लिए अगला टास्क बच्चों को बता देते हैं, ताकि वे उसे खेलने और खेल द्वारा सीखने के लिए उत्साहित रहे, प्रतिदिन की उपस्थिति सुनिश्चित हो।आज मैं अपनी कक्षा में सरल एवं छोटे-छोटे वाक्यों का प्रयोग संभाषण के लिए करती हूं। सुप्रभातम्, नमो नमः से आरंभ करके पुनर्मिलाम: तक। आप भी शिक्षण विधि का प्रयोग करके देखिए अवश्य सफलता मिलेगी
"विषयगत् शिक्षण कार्य के अतिरिक्त कार्य एवं दायित्व"
1- मीना मंच जीवन कौशल शिक्षा पावर एंजेल एवं सुगमकर्ता पर  आधारित प्रशिक्षण हेतु राज्य संदर्भ समूह के सदस्यों के प्रशिक्षण में विगत 5 वर्षों से लखनऊ और सीमेट प्रयागराज में प्रतिभाग किया  सम्प्रति विगत पांच वर्षों से जनपद प्रशिक्षक और अपने विद्यालय की सुगमकर्ता हूं।
2- क्रीडा, ज्ञान विज्ञान ,जल संचयन, प्रदूषण मुक्ति, बालिका सुरक्षा ,नशा मुक्ति, आदि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करने के साथ मदद भी करना।समय- समय पर रैली का आयोजन करना।
- प्रधानमंत्री कार्य योजना  स्वच्छता अभियान के अंतर्गत सिंगल न्यूज़ प्लास्टिक बैन पर रैली निकलवाकर नगर वासियों को बच्चों के माध्यम से जागरूक किया।
-- गंगा निर्मली करण योजना के अंतर्गत बच्चों  के साथ ग्राम -तुलसीपट्टी इटवा, गेगरांव, आदि गंगा  किनारे बसे गांव में लोगों को गंगा को शुद्ध रखने के लिए जागरूक किया।
3 -राज्य हिंदी संस्थान उत्तर प्रदेश में प्रदेश स्तरीय संस्कृत नवाचार  TLM प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया 08.03.2018
4- जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान भदोही में संस्कृत संस्थानम् उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित दस दिवसीय संस्कृत वाग्व्यवहार कार्यशाला में प्रतिभाग किया।
मिशन शिक्षण संवाद भदोही में बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त किया
6 -DelEd  NIOS द्वारा संचालित 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत भाषा प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षण प्रदान किया 2018-19
7- डाइट भदोही द्वारा ब्लॉक स्तरीय लर्निंग आउटकम संबंधी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में पांच दिवसीय प्रशिक्षण 19. 02. 2018 से 23.02.2018 तक प्राप्त कर अपने ब्लॉक औराई में प्रशिक्षण प्रदान किया ।
8- राज्य संस्थान उत्तर प्रदेश वाराणसी में आयोजित पांच दिवसीय 23 .9 .2019- 27 .9 .19 तक हिंदी /संस्कृत भाषा स्तरोन्नयन एवं पुनर्बोधात्मक प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया।
9- महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा बालिका सुरक्षा अभियान का हिस्सा बनकर लगभग 15 इंटरमीडिएट एवं जूनियर हाई स्कूल की बालिकाओं को आत्म सुरक्षा एवं हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देकर जागरूक किया यह कार्यक्रम 1 जुलाई से 31 जुलाई 2019 को चला
10- संस्कृत संस्थान उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदत जनपद संयोजिका के रूप में संस्कृत के प्रचार-प्रसार हेतु दायित्व का निर्वहन कर रही हूं।
11- आकाशवाणी वाराणसी से समय-समय पर संस्कृत वार्ता प्रसारित।
12-मिशन शिक्षण संवाद जनपद भदोही की  पत्रिका प्रत्यशा में लेख
13- सामाजिक जागरूकता के अंतर्गत ड्रॉपआउट बच्चों को शिक्षा की धारा से पुनः जोड़ना इसमें इस वर्ष कक्षा 8 में 4 बच्चे नामांकित हुए मीना मंच के अंतर्गत बालिका सुमन का बाल विवाह शून्य (विवाह विच्छेद) करवा कर उसको शिक्षा की धारा से अनवरत जोड़ा और आगे की पढ़ाई को जारी करवाया उसके इस प्रशंसनीय कार्य के लिए राज्यपाल माननीया आनंदीबेन पटेल ने 05 .03 2020 को लखनऊ में पुरस्कृत किया।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 .03.2020 को आदरणीय जिलाधिकारी महोदय श्री राजेंद्र प्रसाद जी द्वारा मुझे मेरी तीन बच्चियों के साथ सम्मानित किया गया

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews