महिला सशक्तीकरण 204, सुनीता गुप्ता, मथुरा

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-204*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2603675586576689&id=1598220847122173

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 26 मार्च 2020)
नाम:- सुनीता गुप्ता
पद:- प्रधानाध्यापक
विद्यालय:- प्राथमिक विद्यालय रांची बांगर (मथुरा) 

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉 
नियुक्ति तिथि  14-12 -1999
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति - 19-05-2008

संदेश - जज्बा है जब कुछ बेहतर करने का तो आने वाली मुश्किलों से पहले समाधान मिल जाया करते हैं.... मुश्किलें तो आती रहेगी जब तक काम करते रहेगे... क्योंकि मुश्किलें ही काम का हिस्सा हुआ करती है। 

 विद्यालय की समस्याएं-
1- पीने के पानी के लिए नल या समर्सिबल का प्रबंध नहीं था जिससे बच्चों को पीने का पानी उपलब्ध न होने के कारण बहुत विकट समस्या उत्पन्न होती थी।  जिसके लिए विशेष प्रयास करके समर्सिविल लगवाया। अब इस तरह की समस्या नहीं है।
2-हमारे विद्यालय में गेट नहीं था जिससे जो पेड़ पौधे लगाए जाते थे  उन्हें जानवर खा जाते थे। इसके लिए विशेष प्रयासों से गेट लगवाया। अब इस तरह की समस्या नहीं है।
3- इसके बाद पेड़ पौधे लगवाये। पेड़ पौधों को एक सीधी रेखा में लगवाया। तथा पानी की उपलब्धता के लिए नाली बनवाई। हरित वातावरण बनाने की दिशा में विशेष प्रयास किये, आज हमारे विद्यालय में छायादार, फूलवाले,तरह-तरह के लगभग 150 से अधिक पेड़ पौधे हैं।
 4- पौधों में पानी देने की समस्या के निराकरण हेतु एक लाइन में पौधे लगाकर एक नाली से जोड़ा जिससे सब में पानी लगाना आसान हो गया अब सिर्फ समर्सिविल को चालू करना है और हो गई सिंचाई!
5- पढ़ाई व्यवस्था के लिए t.l.m. नहीं थे फिर प्रयास करके हमने बहुत से t.l.m. बनवाए अब हम वो लेकर कहीं भी अपना स्टाल लगा सकते हैं और अपना प्रदर्शन कर सकते हैं । प्रदर्शनी लगा सकते हैं ।
6-उत्कृष्ट पढ़ाई के लिए प्रोजेक्टर, श्वेत पट, लाउडस्पीकर, स्पीकर, का प्रयोग करते हैं।
 7- सुबह प्रार्थना में मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रार्थना स्पीकर, माइक, गायकों द्वारा गाई गई प्रार्थना जो पैनड्राइव में सेव की गई है, का प्रयोग करके कराते हैं जो नई ऊर्जा का संचार करता है।
8- कोर्स का पाठ पढ़ाने में सुविधा और स्पष्टता की दृष्टि से प्रत्येक विषय को पाठ वार, प्रश्न और उत्तर चार्ट में अंकित किए हैं, जो पढ़ने पढ़ाने में मदद करते हैं और आकर्षक भी लगते हैं। यह चार्ट जरूरत पड़ने पर अगले दिनों भी लगाए जा सकते हैं। और बच्चों को याद करने, लिखने में आसानी होती है ।
 9- विद्यालय बस्ती के बाहर खेतों में होने के कारण आए दिन चोरियां होती थी कई बार चोरियां हुई । जिनकी FIR भी करवाई गई जिसके अभी भी केस चल रहे हैं। लगातार चोरियों के खिलाफ प्रयासरत रहे फलतः चोरियों में कमी तो आई है लेकिन अभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हुई है ।
 10 -निरंतर प्रयास रहता है कि छात्रों का नामांकन बढे, छात्रों की उपस्थिति ज्यादा रहे इसके लिए अभिभावकों से जाकर संपर्क करते हैं और बच्चों को सतत् भेजने को प्रेरित करते हैं। 
 11- पिछले वर्ष हमने समर कैंप का आयोजन किया जिसमें हमारे विद्यालय के अलावा कॉलोनी के सभी विद्यालयों के छात्रों को नामांकित किया गया और छात्रों ने बहुत सक्रियता एवं उत्साह से भाग लिया । समर कैंप में डांस, जूडो कराटे, आर्ट एंड क्राफ्ट, शारीरिक शिक्षा, योग से संबंधित शिक्षण प्रशिक्षण दिए गए ।
12-लगातार प्रयासों से अब विद्यालय के भौतिक परिवेश अध्ययन ,अध्यापन के स्तर में बहुत संतोषप्रद सुधार व विकास हुआ है और हमें बहुत प्रसन्नता होती है।

पुरस्कार -
--------------
1-जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित संस्कृत वाग्व्यवहार कार्यशाला (उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् लखनऊ द्वारा आयोजित )कार्यशाला में मुझे प्रतिभागिता का प्रमाण पत्र दिनांक 11 जनवरी 2019 को प्राप्त हुआ।
2-बेसिक शिक्षा विभाग के तत्वावधान में पूर्व माध्यमिक विद्यालय विर्जापुर मथुरा द्वारा 1 जून से 10 जून 2019 तक आयोजित समर कैंप में  हिंदी सुलेख की प्रतिभागिता में उत्कृष्ट कार्य के लिए 10 जून 2019 को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र मुझे खंड शिक्षा अधिकारी मथुरा द्वारा प्रदान किया गया।
3-भारत निर्वाचन आयोग के तत्वावधान में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन के अवसर पर 25 जनवरी 2020 को सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान चलाने में सहभागिता के लिए प्रशस्ति पत्र जिलाधिकारी मथुरा श्री सर्वज्ञ राम मिश्रा जी द्वारा मुझे प्रदान किया गया।
4-मंडल स्तरीय नवाचार प्रदर्शनी में मैंने प्रदर्शनी लगाकर प्रतिभाग किया था, का प्रशस्ति पत्र दिनांक 13 फरवरी 2020 को एडी बेसिक आगरा द्वारा मुझे प्रदान किया गया।
 5-जिला स्तरीय नवाचार प्रदर्शनी में मैंने प्रदर्शनी लगाकर प्रतिभाग किया और मुझे सहभागिता का प्रशस्ति पत्र दिनांक 5 मार्च 2020 को मुझे डाइट प्राचार्य मथुरा द्वारा प्रदान किया गया।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

  1. बहुत बहुत शुभकामनाएं

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews