३०९~ पंकज सिंह (प्र.अ.) प्रा०वि० लौधना, सरसवां, जनपद-कौशाम्बी

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- कौशाम्बी के अनमोल रत्न शिक्षक साथी एवं विद्यालय के प्रति समर्पित विद्यालय परिवार की टीम से करा रहे हैं। जिन्होंने सकारात्मक सोच, समर्पित व्यवहार कुशलता एवं आपसी सहयोग और सामन्जस्य की अनुकरणीय प्रेरक शक्ति से अपने विद्यालय को सामाजिक विश्वास का केन्द्र बना दिया है। जो हम सभी के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है। मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से ऐसे विद्यालय परिवार को हार्दिक नमन करते हैं जहाँ आपसी सहयोग से 465 छात्रों के साथ 90% उपस्थिति का मानक स्थापित करके हम सभी को गौरवान्वित और सम्मानित होने का अवसर प्रदान किया।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2297484353862482/

#अभिनव_प्रयास

मैं पंकज सिंह प्रा०वि० लौधना, विकास खण्ड-सरसवां, जनपद -कौशाम्बी में प्रधानाध्यापक पद पर तैनात हूँ!!
वर्तमान विद्यालय में हमारी नियुक्ति से पहले छात्र नामांकन 68 थी एवं विद्यालय परिवेश में बहुत से बदलाव की आवश्यकता महसूस हुई जिसमें प्रमुख रूप से *बच्चों को आधुनिकता के साथ जोड़ने की थी*।

*इस बदलाव को लाने के लिए हमने विद्यालय में प्रोजेक्टर, कंप्यूटर, माइक, CCTV कैमरे व लाइब्रेरी व प्रयोगशाला का विकास किया गया!!*

इन सभी कार्यों को पूर्ण कराते-कराते व्यक्तिगत मदों से 10 लाख ₹ भी खर्च हो गए!!

लेकिन वर्तमान में छात्र नामांकन 465 होने तथा उपस्थिति 90% रहने पर एक आत्मसंतुष्टि का भाव रहता है कि प्रयास हमारे सार्थक हैं!!
प्रचार-प्रसार के लिए पास पड़ोस सभी गावों में घर-घर सम्पर्क किया लगभग 5-7 किलोमीटर दूर से बच्चे आते है और पिछले सत्र में लगभग 150 बच्चों का एडमिशन कमरे न होने की वजह से नहीं लिया गया।

विद्यालय को इस स्तर पर लाने हेतु हमारे स्टाफ़ के सभी सहायकों का बराबर का योगदान रहता है!!
शिक्षण कार्य में सहायक अध्यापक अजय कुमार दुबे, दीपिका सिंह, मो० शाहिद एवं वेद प्रकाश चतुर्वेदी जी के साथ-साथ *हमारे सेवानिवृत्त अध्यापक पिता राम विश्वास सिंह* जी भी बराबर का सहयोग करते हैं!!
विद्यालय परिसर में ही पू०मा०वि० एक साथ संचालित होता है वहाँ स्टाप श्री भानु प्रताप सिंह (प्र.अ.) सुनैना देवी, दीपाली सिंह महेंद्र प्रताप सिंह जी पारस्परिक सहयोग से वहां की छात्र संख्या 29 से 116 हो गयी है!!

विद्यालय में ICT आधारित कक्षा शिक्षण के साथ-साथ समय सारणी का भी पालन किया जाता है!!

विद्यालय में नामांकन बढ़ाने एवं उपस्तिथि को 90% बनाए रखने के लिए घर-घर सम्पर्क करते हुए पोस्टर बैनर के द्वारा प्रचार किया जाता है।।

पूर्व में कक्षा 5 के 10 बच्चों का चयन आवासीय विद्यालय में दो बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में भी हुआ है।।

हाल ही में 30 जनवरी 2019 को आयोजित विद्यालय के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में माननीय जिलाधिकारी महोदय मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों के बीच आए थे जिससे बच्चों सहित सभी अध्यापकों का मनोबल बढ़ा।।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा दो बार प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया जा चुका है।।

अपने सभी शिक्षक साथियों को मैं यही सुझाव देना चाहता हूँ कि अपने कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी से करें।। क्योंकि आत्म सन्तोष का भाव एवं बच्चों का प्यार ही सच्चे अर्थों में हमारे जैसे शिक्षकों के लिए किसी भी पुरस्कार से बढ़ा है!!!














साभार:-
पंकज सिंह (प्र.अ.)
प्रा०वि० लौधना, सरसवां,
जनपद-कौशाम्बी।

संकलन: दीप नारायण मिश्र
टीम मिशन शिक्षण संवाद कौशाम्बी।

नोट: आप अपने मिशन परिवार में शामिल होने, आदर्श विद्यालयों और अनमोल रत्नों का विवरण भेजने तथा शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए सहयोग/सुझाव/शिकायत/समाधान भेजने के लिए मिशन शिक्षण संवाद के वाट्सअप नम्बर-9458278429 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर लिख कर भेज सकते हैं।

आपका सहयोगी
विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
26-03-2019

Comments

Total Pageviews