अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक ,14,अपर्णा पाल, औरेया

*👩🏻‍🏫अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2293975330880051/

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तिकरण- 14*
(दिनाँक- 21 मार्च 2019)
नाम- अपर्णा पाल
पद-   प्र.अ                                                            
विद्यालय- EMPS उमरी ब्लाॅक                                                                             भाग्यनगर जिला औरैया
*सफलता एवं संघर्ष की गाथा :-*
*खुदी को कर बुलन्द इतना कि खुदा खुद तुझसे पूछे-बता तेरी रजा क्या है।*
यह पंक्तियाँ विषमता भरी हुई परिस्थितियों में भी मुझे प्रतिदिन कुछ नया करने का हौसला देती हैं।
मेरी नियुक्ति बेसिक शिक्षा विभाग में सन 2006 में हुई। इससे पूर्व सेंट मेरिज कानपुर में मैं आठ वर्ष पढ़ा चुकी थी एवं मेरी शिक्षा सेंट जोसफ़ कानपुर में हुई थी। मैंने जीवन मे कभी गाँव नहीं देखे थे।
प्रथम बार मैंने अति पिछड़े क्षेत्र -ऐरवा ब्लॉक में स.अ का पदभार ग्रहण किया,वहीं गाँव मे किराये पर कमरा लेकर मैंने निरन्तर शिक्षण कार्य किया । विद्यालय समय के पश्चात मैंने आसपास के बारहवीं तक के छात्रों को निःशुल्क विज्ञान एवं अंग्रेजी की शिक्षा दी,मेरे इस कार्य  ने मुझे ग्राम-वासियों का इतना प्रेम दिया कि धीरे -धीरे मैने स्वयं को वहाँ के परिवेश में ढाल लिया।
समायोजन एवं पदोन्नति पर क्रमशः दो विद्यालय बदलने के पश्चात वर्तमान अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में मैंने 05/05/2018 को प्र.अ. का पदभार ग्रहण किया।
यहां आते ही मैंने छात्रों को गतिविधि आधारित पठन-पाठन के लिये प्रोत्साहित करना आरंभ किया।  मेरे विद्यालय में प्रार्थना एवं पी. टी ड्रम बीट पर म्यूजिक सिस्टम  पर कराई जाती है । नोटिस बोर्ड पर विद्यालय की गतिविधियों को प्रदर्शित किया जाता है जिससे छात्रों में कुछ नया करने की होड़ लग जाती है।
गत वर्ष मुझे जिले में अंग्रेजी विषय का मास्टर ट्रेनर भी बनने का सुअवसर  प्राप्त हुआ। अपने विद्यालय के बच्चों को प्रदेश स्तर पर पुरस्कृत कराने का मेरा सपना जल्दी ही पूर्ण होगा ।
*प्रेरक सन्देश* जब मेहनत करने के बाद भी सपने पूरे नहीं होते....तो रास्ते बदलिये ,सिद्धांत नहीं क्योंकि पेड़ भी हमेशा
पत्ते बदलता है जड़ नहीं।

*गीता*  में  लिखा है-निराश मत होना, कमजोर तू नहीं तेरा वक़्त है ।।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews