अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक ,04 ,कोमल त्यागी हापुड़

*अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*महिला सशक्तिकरण 04*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2287520321525552&id=1598220847122173

*★मिशन शिक्षण संवाद  परिवार की बहनों की संघर्ष और सफलता की कहानी★*

*कोमल त्यागी,*
( स. अ. प्रा. वि. ट्याला) , वर्तमान में संबंध प्रा.वि. पीरनगर सूदना , जनपद हापुड़

*संघर्ष और सफलता की कहानी:-*

_धूप की डगर से छांव का सफर नामुमकिन तो नहीं..._
_हाँ चल पड़ी हूँ, हाँ चल पड़ी हूँ..।।_

मेरी लिखी प्रेरणात्मक कविताओं के संग्रह से एक हृदयस्पर्शी कविता की ये पंक्तियां मुझको अपने कर्तव्यों के निर्वाह के लिए हमेशा बल प्रदान करती है और अहसास दिलाती हैं कि यदि ईश्वर ने हमें एक शिक्षक के रूप में चयनित किया है तो किसी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए ही किया है। वर्ष 2009 में मेरी प्रथम नियुक्ति जनपद सिद्धार्थनगर के एक शिक्षक विहीन ही नहीं भवन विहीन व नए प्राथमिक विद्यालय के लिए चयनित जमीन पर हुई थी। हर परिस्थिति को मुस्कुराकर स्वीकार करने के मेरे स्वभाव ने जल्द ही मुझे एक और शिक्षक साथी श्री राजीव नाथ पांडेय जी कर्मठ अध्यापक मेरे स्टाफ के रूप में दे दिया। वर्ष 2012 में अपने गृह जनपद हापुड़ में स्थानांतरण ने मेरे लिए परिवार व प्रा०वि० ट्याला, दोनों ही कर्मक्षेत्र में कुशलापूर्वक कार्य करने के लिए मुझको पर्याप्त समय दिया। 2015 में अपना विद्यालय जिले का पहला अंग्रेजी माध्यम का आदर्श विद्यालय स्थापित हुआ तो मेरा चयन भी अंग्रेजी माध्यम की अध्यापिका के लिए हुआ। मोबाइल से शुरु की गई मेरी स्मार्ट कक्षा, मेरे अपने खरीदे गए लेपटॉप से संचालित होने लगी, सुपर सैटरडे के रूप में बच्चों को सकारात्मक प्रोत्साहन देकर खेल खेल में शिक्षा देना प्रारंभ किया। शब्द गुंजन मात्रा कविताओं का संग्रह हिंदी को सरल करने के उद्देश्य से लिखा और लेखिका के रूप में राज्य स्तर पर सराहना प्राप्त की। अतिरिक्त समय में शिक्षा के लिए नि:शुल्क कक्षाएं संचालित की। बालिकाओं की सशक्तिकरण के लिए ग्रीष्मावकाश समय में विशेष प्रतियोगिता परीक्षाओं हेतु नि:शुल्क कक्षा संचालित किया। अपने जिले के महत्वपूर्ण अधिकारी D.C. प्रशिक्षण श्री भूपेंद्र सिंह जी के सहयोग से व बहुत ही कर्मठ अध्यापकों के साथ मिलकर उम्मीद नामक समाजसेवी ग्रुप बनाया जो समय समय पर अपने आस पास के समाज के लिए आवश्यक प्रयास करते रहते हैं। मिशन शिक्षण संवाद द्वारा जनपद एडमिन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई। जिसको कुशलापूर्वक निभाने के लिए मेरी कार्यकारणी टीम का हर अध्यापक सराहना का पात्र हैं। हमारे जनपद के अधिकारियों व ब्लॉक अध्यक्ष जी व अध्यापकों ने मेरे द्वारा जनपद में चलाए गए Donate your books, कार्यक्रम (जोकि राज्य स्तर पर टीचर्स क्लब मिशन शिक्षण संवाद द्वारा संचालित व हमको निर्देशित किया गया) में बढ़ चढ़ कर सहयोग किया और परिणामस्वरूप हम सब जिले के 21 परिषदीय विद्यालयों को लायब्रेरी की सुविधा दे पाने में सफल रहे। हाल ही में थियेटर व पपेट में प्रशिक्षण प्राप्त कर मेरे द्वारा बच्चों को इस क्षेत्र की तरफ भी विकसित किया गया है और बच्चों द्वारा उत्साहित होकर उच्च कोटि का प्रदर्शन किया जा रहा है। DM हापुड़, DM सिद्धार्थनगर से दो बार, ICT के लिए मऊ महोत्सव में हमारे बेसिक के डायरेक्टर सर जी के द्वारा, मंडलीय कार्यशाला में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जी द्वारा मेरे किए गए प्रयासों के लिए प्रशस्तिपत्र देकर प्रोत्साहित किया। मेरे विद्यालय का ग्राम शत प्रतिशत शिक्षा से पूर्ण ग्राम पंचायत से सम्मानित ग्राम है। जिसके लिए मैंने भी जिम्मेदारी का पूर्ण निर्वहन किया। जीवन का पहला और अंतिम उद्देश्य केवल ईश्वर द्वारा दी गई जिम्मेदारियों(अपने बच्चों व विद्यालय के प्रिय बच्चों) को पूर्ण निष्ठा से मुस्कुराते हुए पूरा करने के लिए निरंतर प्रयासरत एक अध्यापिका।

*साभार: टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews