3- ग्रामरत्न ई.वैद्यनाथ साहनी ग्राम प्रधान प्रतिनिधि खोटही, रामकोला, कुशीनगर

🏅अनमोल ग्रामरत्न🏅

मित्रों आज हम आप का परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से एक ऐसे ग्राम प्रतिनिधि से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच एवं जीवन में शिक्षा के महत्व को समझते हुए, इन्जीनियर जैसी उच्च एवं टेक्नीकल शिक्षा के बाबजूद नौकरी कर सकून का जीवन जीने की जगह अपनी मातृभूमि की सेवा को प्राथमिकता देते हुए एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी ग्राम पंचायत के विद्यालयों का कायाकल्प कराते हुए शिक्षा के उत्थान में सहभागिता प्रदान की। मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से ऐसी सकारात्मक सोच को बहुत-बहुत शुभकामनाएँ🙏

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2550536775223904&id=1598220847122173

-:एक प्रयास शिक्षा के उत्थान का:-

कुशीनगर जनपद में खोटही ग्राम सभा जो शैक्षिक स्तर से अत्यंत न्यून पहचान रखता था। ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से वैभवशाली जीवनशैली गुजार रहे युवक को ग्रामसभा की वास्तविक दयनीय स्थिति कचोटती रहती थी।इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर ग्राम सभा के उत्थान एवं गौरव के लिए ग्रामसभा के मुखिया पद द्वारा समाजिक स्तर सुदृढ़ करने का प्रयास आरंभ किया। इसी दौरान जमीनी धरातल पर महसूस हुआ परिषदीय विद्यालय के इंफास्ट्रक्चर को परिवर्तित करने का। ग्रामसभा के 17 परिषदीय विद्यालयों में प्रा० एवं पू०मा०वि० भटवलिया बनकट, प्रा०वि० अमवा रामबाग, प्रा०वि० परसिया, प्रा० एवं पू०मा०वि० देवीपुर, प्रा०वि० हर्दीछपरा पूर्वी, प्रा०वि० सीतापट्टी आदि विद्यालयों सहित अनेकों विद्यालयों में कायाकल्प के अंतर्गत बेहद सकारात्मक परिवर्तन हुआ है इसके अंतर्गत विद्यालयों में टाइल्स, इटरलाकिंग, फूल पत्तियों से सुसज्जित विद्यालयी परिसर, वालपेन्टिग्स,बेहतर अत्याधुनिक शौचालय, समरसेबिलयुक्त पानी की समुचित व्यवस्था, बाउण्ड्रीवाल इत्यादि तो हुआ ही है साथ ही ग्राम सभा के पंचायत भवन में कम्पीटिशन हेतु बृहद पुस्तकालय की स्थापना की गयी है, ग्राम सभा में महिला उत्थान के लिए अनेक कुटीर उद्योगों की स्थापना की गयी है जिसमें सिलाई-बुनाई, चिप्स पापड़, अचार एवं अनेकों उपयोगी सामग्रियों के निर्माण से अनेकों परिवार स्वावलम्बन के साथ जीवन स्तर सुदृढ़ कर रहें हैं। ग्रामसभा के अत्यंत अशक्त एवं जरूरतमंद की आर्थिक मदद करने के साथ ही अन्यों को मदद करने हेतु प्रेरित भी करते रहते हैं। शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए ग्रामसभा के मेधावी छात्रों को सदैव मदद एवं पुरस्कृत करने हेतु तत्पर रहते है। निःसंदेह लोगों का विश्वास परिषदीय विद्यालयों पर बढ़ा है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि श्री वैद्यनाथ जी ने वादा किया है कि समाज को स्वस्थ एवं विकसित करने के लिए सर्वप्रथम शिक्षा को ही बेहतर करना होगा इसी क्रम में वह स्वतः समय निकाल कर शिक्षण कार्य भी कर लेते है, इन मासूम नौनिहालों को बेहतर शिक्षा देने लिए पूर्णतया समर्पित है ग्राम सभा के कर्मठी एवं समर्पित शिक्षकों के साथ ग्राम सभा के समस्त विद्यालयों को बेहतर करने की शुरुआत की जा रही है।

साभार: ई.वैद्यनाथ साहनी
ग्राम प्रधान प्रतिनिधि
खोटही रामकोला कुशीनगर







संकलन: सूर्य प्रताप जी
मिशन शिक्षण संवाद कुशीनगर

नोट: मित्रों यदि आप के विद्यालय के विकास एवं शिक्षा के उत्थान में कोई भी जनप्रतिनिधि, अभिभावक अथवा नागरिक किसी तरह का श्रम, समय, वस्तु अथवा धन से स्वैच्छिक स्वयंसेवी के रूप में प्रोत्साहन स्वरूप सहयोग कर रहे हैं तो सहयोग का पूरा विवरण और फोटो मिशन शिक्षण संवाद के नम्बर 9458278429 अथवा 7017626809 पर भेज सकते हैं।

सादर: विमल कुमार
मिशन शिक्षण संवाद
22-01-2020 

Comments

Post a Comment

Total Pageviews