अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,88,मनोज कुमारी ,बागपत

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2346165605661023&id=1598220847122173
*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 88*
(दिनाँक- 30 मई 2019)

नाम:-मनोज कुमारी
पद:- प्रधानाध्यापक
विद्यालय:-प्रा० वि० गौरीपुर जवाहरनगर नं० -2,विकास क्षेत्र - बागपत (बागपत)
सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-
👉
शिक्षा है अनमाेल रत्न पढ़ने का सब करो जत्न ।
सबसे प्रथम कर्तव्य है शिक्षा बढ़ाना देश में ।
शिक्षा बिना आज हम सब पड़ रहे कलेश में ।।
शिक्षा बिना कोई कभी बनता नहीं सत्पात्र है।
शिक्षा बिना कल्याण की आशा दुराशा मात्र है ।।
अगर आपको समाज से जरा भी प्यार है तो समझ लीजिये शिक्षा ही परिवर्तन का आधार है ।।
उपरोक्त पंक्तियों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग में मेरी प्रथम नियुक्ति दिनांक 03-01-2006 को प्रा० वि० शहदवां,  वि० क्षेत्र दानपुर,  जिला बुलन्दशहर में हुई थी इससे पूर्व अंग्रेजी TGT के पद पर जवाहर नवोदय विद्यालय कुण्डेशवर,  जिला टीकमगढ़ म० प्र०, लगभग तीन वर्ष एम ० के० कान्वेंट, डी० ए० वी० बवाना एवं नेशनल ओपन स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय मुंगेशवर दिल्ली-39 में शिक्षण कार्य किया है ।
       26-07-2006 को जनपद बागपत में स्थानांतरण के पश्चात 2010 से 2013 तक प्रभारी प्रधानाध्यापक पद का कार्यभार संभाला ।  मेरी पदौन्नति प्रा० वि० गौरीपुर जवाहरनगर नं०-2, वि० क्षेत्र बागपत (बागपत)  में 18-10-2016 में हुई तब मेरे सामने विद्यालय के भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश सम्बंधित समस्याएं थी,  जैसे भवन अतिरिक्त कक्षा-कक्षों की स्थिति सोचनीय थी। 
      विद्यालय के आंगन में जल भराव की समस्या रहती थी।  विद्यालय में फर्नीचर की अनुपलब्धता, पेयजल की समस्या,  विद्युत संचालन का न होना, विद्यालय में बच्चों की स्थिति संतोषजनक नहीं थी,  ग्रामीणों में भी विद्यालय के प्रति नकारात्मक छवि थी।
लहरों के डर से नौका पार नहीं होती।
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।।
1:- मैंने अपने कर्तव्य का लक्ष्य निर्धारित करते हुए सभी समस्याओं पर भली भाँति कार्य करना प्रारंभ किया प्रथम प्रयास भौतिक परिवेश को व्यवस्थित एवं आकर्षित बनाना♏🅰🎋📧।
2:- दूसरा प्रयास बच्चों के नामांकन में वृद्धि एवं ठहराव ।
3:- बच्चों का शैक्षिक स्तर बढा़ना एवं उनका सर्वांगीण विकास ।
4:- सर्वप्रथम आफिस व विद्यालय के स्टाफ हेतु फर्नीचर की व्यवस्था की गई।
5:- भवन व कक्षा कक्षाओं की लघु मरम्मत कराई गई विद्यालय की दीवारों पर प्लास्टर व अंदर - बाहर से टूटे हुए फर्श को ठीक कराया । विद्यालय की दीवारों पर अंदर -  बाहर पेंटिंग कराई  तथा कक्षा - कक्षाओं में उपयोगी TLM बनवाये गए जिससे बच्चे आसानी से पढ़ना सीख सकें।
6:- विद्यालय में स्वयं के खर्च से विद्युतीकरण कराया गया और बच्चों के लिए इनवर्टर की व्यवस्था की गई।
7:- विद्यालय में ग्राम पंचायत के सोजन्य से चार शौचालयों का निर्माण कराया गया ग्राम पंचायत के प्रयास से विद्यालय के आंगन में इंटरलोकिन का कार्य भी कराया गया।
8:- विद्यालय के परिसर को आकर्षित बनाने के लिए स्वयं के खर्च से छायादार पेड़🌳🌲🌳🌴 और पौधे लगवाये गए।
9:- ग्राम पंचायत के सहयोग से विद्यालय में बच्चों को👶👶 को शुद्ध पेयजल के लिए समर्सिबल की व्यवस्था की गई ।
        इस प्रकार विद्यालय का भौतिक परिवेश सुन्दर आकर्षित एवं व्यवस्थित करने का उद्देश्य पूर्ण हुआ ।
        नामांकन स्थिति
सत्र :- 2०15-16= 208
सत्र:- 2016-17= 246
सत्र:- 2017-18 =263
सत्र:- 2018-19 =295
10:- विद्यालय में नामांकन हेतु मैंने गांव में घर🏡🏡 जाकर सम्पर्क किया उन्हें शिक्षा का महत्व एवं विद्यालय में बच्चों के नामांकन कराने हेतु जागरूक किया अभिभावकों के साथ गाँव में बैठक आयोजित कर ग्रामीणों का शिक्षा के प्रति दृष्टिकोण 📤👀 सकारात्मक बनाया जिससे मुझे नामांकन वृद्धि में 🏆💪हासिल हुई ।
11:-  विद्यालय में बच्चों के नामांकन वृद्धि के साथ - साथ उनकी शत प्रतिशत उपस्थिति एवं ठहराव के लिए शिक्षण कार्य को रूचिपूर्ण,  खेल खेल में शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया ।
12:- विद्यालय में बच्चों को👶👶 TLM की सहायता से एवं शिक्षण विधियों द्वारा पाठयक्रम के अनुसार शिक्षण कार्य कराया जाता है । जिसके फलस्वरूप स्थानीय स्तर पर स्कॉलरशिप हेतु लिखित प्रतियोगिता में मेरे विद्यालय की कक्षा -2 की सिमरन ने प्रथम स्थान,  कक्षा -5 के समीर ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया है ।
13:- मेरे विद्यालय में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन समय समय पर किया जाता है, जैसे - मेंहदी,  राखी,  रंगौली,  दीया, कार्ड💳 बनाना आदि ।
14:- सप्ताह में शनिवार के दिन बच्चों को👶👶 आर्ट एण्ड कार्फ्ट का काम भी सिखाया जाता है ।
15:- विद्यालय में शत प्रतिशत रहने वाले बच्चों को👶👶 उनके अभिभावकों को स्वयं के खर्च से पुरुष्कार देकर सम्मानित करती हूं ।
16:- मेरे विद्यालय में प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के नामांकन किए जा रहे हैं ग्राम प्रधान श्रीमती कमलेश जी द्वारा अपने बच्चे एवं परिवार के अन्य बच्चों का नामांकन मेरे विद्यालय में कराया है ।
17:- विद्यालय में प्रार्थना🙌👏🙏🙇 सभा के उपरांत शारीरिक शिक्षा, योग नियमित रूप से कराया जाता है ताकि वे शारीरिक रूप से स्वस्थ रहे।
18:- विद्यालय में बच्चों के खेलने के लिए खेलकूद के सामान की व्यवस्था की गई है।
19:- विद्यालय में राष्ट्रीय पर्व एवं महापुरुषों की जयन्ती बड़े हर्षोल्लास से मनाई जाती है विद्यालय में बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।
20:- बच्चों के मनोरंजन😻🎊🎈🎭 एवं शिक्षा प्राप्ति हेतु कहानियों, कविताओं आदि की पुस्तकें📚 खरीदकर पुस्तकालय🏫📚 की व्यवस्था की गई है।
21:- बच्चों को👶👶 भोजन से पहले तथा शौच के बाद साबुन से हाथ✋✋🖐👋 धुलवाने की नियमित रूप से व्यवस्था की गई है जिससे बच्चों में अच्छी आदतों का विकास होता है।
22:- मेरे विद्यालय को शून्य नवाचार कार्यक्रम संचालित करने हेतु ब्लॉक स्तर पर चयनित किया गया तथा 11-04-2019 को मतदान कराने के लिए मेरे विद्यालय का आदर्श बूथ के रूप में चयन किया गया ।
23:- विद्यालय में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मुझे समय - समय पर बेसिक शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों द्वारा कई बार सम्मानित किया जा चुका है
जैसे :- 1:- 05-09-2017 जिला स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री योगराज सिंह, माननीय जिलाधिकारी भवानी सिंह  खंगारौत,  मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह द्वारा सम्मानित किया गया ।
2:- 08-03-2018 को जिला स्तर पर महिला एवं बाल कल्याण विकास विभाग द्वारा मुख्य विकास अधिकारी एवं माननीय जिलाधिकारी श्री ऋषिरेन्द द्वारा सम्मानित किया गया ।
3:- 12-12-2018 को ब्लॉक स्तर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री विरेंद्रपाल सिंह एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री राजीव रंजन मिश्र जी द्वारा सम्मानित किया गया ।
4:- राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा वर्ष 2018-19 में द्वितीय राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने पर अंग्रेजी विषय की उत्कृष्ट पाठयोजना में मुझे राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है।
         हमारा विद्यालय दिन - प्रतिदिन  एक आदर्श विद्यालय के रूप में अपनी पहचान बना रहा है इस सफलता🏆 का श्रेय मैं अपने विद्यालय स्टाफ को भी मानती हूं। जिनके साथ मिलकर एक परिवार👨👦👧👩👴👵👪 के रूप में कार्य किया इसी संकल्प के साथ पूर्ण निष्ठाभाव एवं इमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वाह करते रहेंगे ।
_" अपनी आशाओं को विश्वास बनाकर तो देखों_
_बनते बनते बन जायेगा इतिहास बनाकर तो देखों ।।_
🙏🙏 कर्म ही पूजा है 🙏🙏

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews