अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,74,लक्ष्मी त्यागी ,सहारनपुर

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2334758530135064&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 74*
(दिनाँक- 16 मई 2019)

नाम- लक्ष्मी त्यागी
पद-सहायक अध्यापक
विद्यालय -पू. मा. वि. मनोहरपुर
वि.क्षे.- बलियाखेड़ी
(सहारनपुर)
सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-
👉
मैं शिक्षक रुपी दीपक हूँ ,मेरी दुश्मनी सिर्फ अज्ञानता के अंधेरों से है।
हवा से कह दो खुद को आजमाके दिखाये,
बहुत दीपक बुझाती है एक जलाके दिखाये।।
   
   ये पक्तियां मुझे हमेशा बेसिक शिक्षा की नकारात्मक पहलुओं को सकारात्मक बनाने के लिए प्रेरित करती हैं ।मुझे चुनौती भरा कार्य करना अच्छा लगता हैं। हमारे समाज में आज भी बहुत से अभिभावक अपनी बेटियों को शिक्षित करना जरुरी नहीं समझते ,
इरादे उसके अटूट हैं
            मन में है उड़ने का सपना
चाहे कितनी भी हो बाधा
                      न बदलेगा इरादा
आओं हम भी कदम बढाएं
    उस चिडि़यां को आजाद कराएं

मेरा  बालिकाओं की पढाई के साथ -साथ सामाजिक जागरुकता का प्रयास , सृजनात्मक कार्य, व्यवसायिक शिक्षा देना ही बालिकाओं का 100 % नामांकन मेरे लिए वरदान साबित हुआ।
मिशन शिक्षण संवाद द्वारा रेड टेप   मुवमेंट जैसे कार्यक्रम का सार्टिफिकेट मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ ।
इसी आत्मविश्वास के साथ निरन्तर प्रयत्नशील ,आओ बच्चों की किताबों पर लिख दें :----
'प ' से परिश्रम -'प ' से पंतग नहीं।
'ह 'से हिम्मत  - 'ह' से हल नहीं ।
'स 'से सपने - 'स' से सपेरा नहीं ।
'उ' से उडा़न - ' उ 'से उल्लू नहीं ।
'क'  से कामयाबी - 'क 'से कबूतर नहीं
'म' से मंजिल -' म 'से मछली नहीं ।

"आओं हम मिलकर बच्चों का कल सवारें_"__

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews