अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,87,सबीना,झांसी

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2345377485739835&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण-87*
(दिनांक-29/05/2019)
*नाम*:- सबीना साहनी
*पद*:-सहायक अध्यापिका
*विद्यालय*:-प्रा. वि.घुराट अंग्रेजी माध्यम,ब्लॉक- बंगरा
जिला-झाँसी
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी*👉
मेरी प्रथम नियुक्ति 16 जुलाई 2011को प्रा. वि.बंगरा,ब्लॉक-गुरसरांय जिला झाँसी में हुई । मेरे घर से100किमी दूर इस जंगली स्कूल पहुँचने का रास्ता दुर्गम होने के बाद भी स्कूल पहुँच कर बच्चों को पढ़ाते । साढ़े छह साल तक इस स्कूल में पढ़ाया जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है क्योंकि कोई भी महिला शिक्षक 1 साल से ज्यादा इस स्कूल में नहीं रुकी।नेटवर्क क्षेत्र न होने के बावजूद हमने अपने स्मार्ट फोन पर वीडियो डाऊनलोड कर बच्चों को पढ़ाया । वर्ष 2017 में हैदराबाद से की गई पपेट्री ट्रेनिंग मेरी शिक्षण कला में निखार लाई जिससे बच्चों के शैक्षिक स्तर में भी बहुत सुधार हुआ।बच्चे मेरे स्कूल पहुँचने पर खुशी से चिल्लाने लगते दीदी आ गई । 50 सालों में पहली बार 26 जनवरी वर्ष2018 को स्कूल में हमने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया व बच्चों को इनाम भी दी जिसकी गाँव के लोगों ने बहुत सराहना की व खुश होकर बच्चों को रुपये दिए । मेरे कार्यों से प्रभावित हो ABSA मैम ने मुझे ब्लॉक के अन्य लोगों को मोटीवेट करने के लिए भी कहा व TLM मेला में शामिल होने का सुअवसर भी दिया व रानीलक्ष्मीबाई राज्यस्तरीय पुरुस्कार हेतु मेरा नाम भी प्रेषित किया।जनपदीय कहानी सुनाने की प्रतियोगिता में भी ईनाम मिला । अंग्रेजी माध्यम स्कूल में मेरा चयन होने से गाँव के बच्चे व लोग बहुत दुःखी हुए कि दीदी अब स्कूल नहीं आएंगी।उस स्कूल के बच्चे आज भी हमको बहुत याद करते हैं और हमको फ़ोन लगाते हैं।
वर्तमान विद्यालय में भी मेरे द्वारा बच्चों के लिए किए गए कार्यों के लिए माह जनवरी 2019 में मिशन शिक्षण संवाद महोबा कार्यशाला में राज्यस्तरीय उत्कृष्ट शिक्षक पुरुस्कार मिला ।
*संदेश- Do good Get good.*

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

  1. Thank you mission team, for doing this for me 💐💐💐💐☺️

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews