अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,73,सपना चौहान,मुरादाबाद

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2333966226880961&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 73*
(दिनाँक- 15 मई 2019)
*नाम-सपना चौहान*
पद -सहायक अध्यापक
विद्यालय- प्राथमिक विद्यालय पसियापुरा पदार्थ
मुरादाबाद

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-

मै सपना चौहान की नियुक्ति 2015 में जनपद-मुरादाबाद के प्राथमिक विद्यालय पसियापुरा पदार्थ में सहायक अध्यापक के पद पर हुई थी । 2018 से पहले मेरे विद्यालय में अध्यापकों की कमी थी इस कारण विद्यालय को सुचारू रुप से चलाना काफी कठिन था । मैंने कठिन परिश्रम करना प्रराम्भ किया और
2018 से अपने स्तर से विद्यालय को आगे बढ़ाने हेतु मैने निम्न प्रयास किए

😊विद्यालय का विद्युतीकरण ।
😊खेल सामग्री की व्यवस्था ।
😊सामूहिक पुस्तकालय हेतु पुस्तकें इकट्ठा की ।
😊बाल संसद का गठन व उसका संचालन ।
😊ict के प्रयोग से शिक्षा ।
😊खेल खेल में शिक्षा ।
😊शिक्षा मॆं शून्य निवेश नवाचारों  से बच्चों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ा ।
😊उपस्थिति दर बढ़ाने के लिए बच्चों को स्टार ऑफ द मंथ  पुरस्कार  का आरंभ किया ।
😊बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए प्रतिदिन योगा क्लास ।
😊सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना व उनको सम्मान देना ।
😊नारी सशक्तिकरण के लिए गाँव की महिलाओं को जागरूक करना ।

👉मिशन शिक्षण संवाद के Donate books for children कार्यक्रम में सक्रिय योगदान किया तथा 130 पुस्तके एकत्र कर विद्यालय मे पुस्तकालय बनाया ।

उपलब्धि------

👉न्याय पंचायत स्तरीय खेलो मैं उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतू विद्यालय को सम्मान दिया गया|

👉ब्लॉक् स्तरीय प्रतियोगिता मैं race or long jump में बच्चों ने 1st position प्राप्त की|

👉जनपद स्तरीय खेल प्रतियोगिता मैं कक्षा - 5 की बच्ची ने long jump में 1st position प्राप्त की

😊 कला,क्राफ़्ट एवं पपेट्री के माध्यम से शिक्षा प्रतियोगिता के लिये जनपद मे चयनित

           इस प्रकार शिक्षा के माध्यम से बच्चों मे आत्मविश्वास बढ़ा और बच्चों ने प्रतियोगिताओं मे स्थान प्राप्त किया

संदेश----
   मेरा बस एक ही प्रयास,
सब ओर हो शिक्षा का प्रकाश
Literacy is not learning a word,
It is learning the world

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews