महिला सशक्तीकरण विशेषांक 251, नन्दी बहुगुणा, उत्तराखंड

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-251*


*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2899741030303475/

(दिनाँक 14 मार्च 2021)

नाम - नंदी बहुगुणा
पद -प्रधानाध्यापक
विद्यालय -राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामपुर, नरेंद्र नगर, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड
*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉

प्प्रथम नियुक्ति 16/ 9 /1992
वर्तमान विद्यालय मे नियुक्ति तिथि - 2/3/2006
*विद्यालय में समस्याओं का समाधान* -👉
विद्यालय में पानी की व्यवस्था नहीं थी,
मैंने पानी की व्यवस्था करवाई। विद्यालय के पठन-पाठन के लिए बच्चों के लिए पुस्तकों के अलावा कोई सामग्री नहीं थी, इसलिए स्वयं के खर्चे से विद्यालय में लाइब्रेरी की स्थापना करवाई।
  प्रिंट रिच प्रोग्राम के लिए विद्यालय की दीवारों पर वॉल पेंटिंग करवाई, ताकि बच्चों के ऊपर पठन - पाठन के लिए आते जाते उठते बैठते खेलते  हर समय से सीख सकें।
विद्यालय के प्रांगण को पक्का करवाया।
विद्यालय में तथा गांव की बालिकाओं के लिए बालिका शिक्षा प्रोग्राम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक कार्यक्रम करवाए।
इको क्लब की स्थापना करवाई। साइकिल खेल सामग्री विभिन्न विद्यालय में वितरित की।
विद्या केंद्र जो समीपवर्ती गांव मैं चल रहा था उसके विद्यालय होने पर भवन का निर्माण बिजली पानी की व्यवस्था, गैस और रसोई की व्यवस्था करवाई। उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर के खुलने पर भवन बिजली पानी गैस आदि की व्यवस्था करवाई।
बालिका शौचालय विभाग द्वारा आने पर निर्माण करवाया।
विद्यालय की गतिविधियों के लिए गांव की गरीब लड़कियों को स्वयं के खर्चे पर रखा गया।
लाइब्रेरी को अभिभावकों के लिए खोल दिया गया तथा विभिन्न प्रोग्राम करवा कर अभिभावकों को पढ़ने पढ़ाने की लिए प्रोत्साहित किया गया
ताकि  अपने बच्चों को कुछ पढ़ा लिखा सके।
प्रबंधन समिति के सदस्यों को ब्लॉक के जिला स्तरीय कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया तथा उनके द्वारा प्रतिभाग करने पर उनके नामों का उल्लेख अखबारों में  मेरे द्वारा किया गया ताकि वह आगे भी इस तरह के कार्यक्रमों में भाग ले।
किशोरी बालिकाओं के लिए मेरे द्वारा किशोरी संबंधी समस्याओं का निराकरण के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई।
निकटवर्ती आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को लाने के लिए प्रयास किए गए तथा समीपवर्ती निजी विद्यालय के बच्चों को सरकारी विद्यालय में लाने के लिए प्रयास किए गए तथा सफल भी हुई।

*विद्यालय में छात्रों की उपलब्धियां*👉
मेरे विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों ने जो उपलब्धि हासिल की वह मेरे लिए गर्व का विषय रही है।
मेरे बच्चों ने नवोदय की परीक्षा पास की।
मेरे बच्चे जिला स्तरीय,ब्लॉक स्तरीय खेलकूद, सांस्कृतिक प्रोग्राम, सपनों की उड़ान गणित विजार्ड अंग्रेजी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया जो मेरे लिए गर्व का विषय था।
मेरे बच्चे प्रतिभा दिवस के दिन अच्छे कार्यक्रम खुशी से करते हैं।
रंगोली प्रतियोगिता जो जिला स्तर पर भी करवायी गई थी उसमे प्रतिभाग किया और बच्चो ने प्यारी रंगोली  बनायी।
कठपुतली पर कहानी सुनाना बच्चे अच्छे से कर लेते हैं।
बाल साहित्य में बहुत सारी कहानियां और कविताएं बच्चों ने लिखी है ।
हाव भाव से खुद कविता करना उनका शौक बन गया है।
कोरोना काल मे बच्चो द्वारा गुगल मीट पर कहानी कविताए सुनाई गई।
मिशन शिक्षण संवाद द्वारा योगा दिवस मे सभी बच्चो ने प्रतिभाग किया।
ड्रामा इन  ऐजुकेशन  पर बच्चे पाठो के अलावा अन्य गतिविधिया नाटक द्वारा करते है।

*शिक्षक की उपलब्धि*👉
शिक्षक के रूप मे मेरा मानना है कि मैं बच्चो को ऊँचाई तक पहुँचा सकूँ, मैं बच्चो दोस्त बनू मै समय - समय गरीब बच्चो के लिए स्वयं से उनकी जरूरत की सामग्री उपलब्ध करवाती हूँ, भ्रुण हत्या जो समाज का नासुर बन गया उसे रोकने के लिए विभिन्न संस्थाओ की मदद कोशिश कर रही हूँ की इस  जनन्य अपराध पर रोक लग सके। इसके लिए मै अपनी आय का छोटा हिस्सा दान करती हूँ।
बालिका भ्रुण हत्या रोकने पर किये गर्य कार्य पर अभी अन्तराष्टीय विकास संवाद द्वारा मुझे पुरस्कृत किया गया।
बालिका शिक्षा प्रचार प्रसार तथा वृद्धो की चिन्ता जनक स्थिति के सुधार के लिए कार्य पक्षियो के विलुप्त के बचाव पर कार्य के लिए राजस्थान की एक सामाजिक संस्था  द्वारा मुझे 24 मार्च 2021 को सम्मानित किया गया।
शिक्षा मे उत्कृष्ट कार्य तथा नवाचारी गतिविधियो के लिए माननीय  कृषि मंत्री श्री संबोध उनियाल जी द्वारा मुझे सम्मानित किया गया।
पुस्तकालय मे अभिभावको तथा बच्चो के साथ गतिविधियो तथा प्रबन्धन समिति द्वारा पुस्तकालय पुस्तको पर रुचि उत्पन्न करवाने पर वह इस कम पढ़े लिखे अभिभावको साक्षर करने के लिए ताकि अपने बच्चो पढ़ा सके इसलिए मेरे द्वारा किये गये प्रयासो के लिए अरविंदो सोसाइटी द्वारा राष्ट्रीय स्तरीय पर सम्मान दिया गया।
राज्य स्तरीय या टी एल एम मेले में जिले को प्रथम स्थान दिलाने में अहम भूमिका रही।
बाल साहित्य पर कहानी कविताएं लिखना और बच्चों को बाल साहित्य पर कहानी कविताएं निकालना, विभिन्न कवि सम्मेलनों में भाग लेना यह मेरा शिक्षक के रूप में शौक है। परंतु इस समय मैं अपनी साथी शिक्षिका आदरणीय श्रीमती संतोष बाला का आभार व्यक्त करती हूं जिन्होंने मेरे हर कार्य में कदम से कदम मिलाया क्योंकि किसी एक से विद्यालय की उन्नति नहीं हो सकती।मेरी इस  संघर्ष और सफलता पीछे मिशन शिक्षण संवाद परिवार और मेरे बडो का हाथ है ।

💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐
*मिशन शिक्षण संवाद हमारा*
*देता शिक्षा के उत्थान का नारा*
*हमने  मिलजुल कर शिक्षा के गौरव को बढ़ाया है*
*सरकारी शिक्षा बेहतर नहीं इस भ्रांति को मिटाया है।*
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews