३८८~ भइया लाल मौर्य सहायक अध्यापक पू०मा०वि० चौहट्टा भिटौरा, फ़तेहपुर

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- फ़तेहपुर के विकास- खण्ड भिटौरा में संचालित पूर्व माध्यमिक विद्यालय चौहट्टा के कार्यरत शिक्षक भाई भइया लाल मौर्य जी से कर रहे हैं। जिन्होंने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते विभिन्न कठिनाइयों को दरकिनार करते हुए एक मिशाल पेश की। आज आपकी कर्तव्यनिष्ठता और सकारात्मकता की वजह से विद्यालय के पठन-पाठन से लेकर अन्य सभी क्षेत्रों में बच्चे अपने साथ- साथ अपने परिवार व विद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किये गए कुछ प्रेरक व अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2497130610564521&id=1598220847122173

👉1. शिक्षक परिचय:-
भइया लाल मौर्य
सहायक अध्यापक
पू०मा०वि० चौहट्टा
भिटौरा, फ़तेहपुर
प्रथम नियुक्ति- 06-12-1999
वर्तमान नियुक्ति- 07-07-2011

👉2. विद्यालय की समस्याएँ:-
विद्यालय की प्रमुख समस्याओं में न्यून नामांकन, विद्यालय के चारों दिशाओं से 400 मीटर पहुँच मार्ग एकदम कच्चा होना, अभिभावकों का जुड़ाव न होना, बाउण्ड्रीवाल का अभाव, अध्यापकों की कमी आदि बहुत सी समस्याएँ थीं।
👉3. विद्यालय की समस्याओं का समाधान:-
👉🏻स्वयं का प्रयास:-
👉🏻 अभिभावक सम्पर्क कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का विश्वास दिलाना।
👉🏻 प्रत्येक बच्चे एवं उनके अभिभावक से आत्मीय जुड़ाव स्थापित करना।
👉🏻 जनप्रतिनिधियों के सहयोग, अर्थात ग्राम प्रधान के द्वारा बाउण्ड्रीवाल का निर्माण करवा दिया गया और खण्ड शिक्षा अधिकारी महोदय का समय- समय पर मार्गदर्शन मिलना।
अन्य सहयोग:-
विद्यालय में बाउण्ड्रीवाल न होने के बावजूद पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करने से लगभग 26 पौधे आज वृक्ष का रूप धारण कर चुके हैं।
👉4. विद्यालय की प्रेरक शिक्षण, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं खेलकूद गतिविधियाँ:-
👉🏻 ईश प्रार्थना, प्रेरक प्रसंग, योग, सूर्य नमस्कार, एवं 20 सामान्य ज्ञान के प्रश्नोत्तरों को नियमित अभ्यास मॉर्निंग असेम्बली में एवं समय सारिणी से बाल संसद के पदाधिकारियों एवं विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका जी के सहयोग से सभी विषयों का पर्याप्त TLM निर्माण व उनकी सहायता से सफ़ल शिक्षण कार्य एवं खेल और पुस्तकालय की पुस्तकों को पढ़ने हेतु प्रतिदिन प्रत्येक बच्चे को पुस्तक प्रदान करना व प्रेरित करना।
👉🏻 बच्चों के जन्मदिवस, सांस्कृतिक कार्यक्रम, महापुरुषों की जयन्तियों का आयोजन, बाल सभा में बच्चों में नेतृत्व क्षमता पैदा करने के उद्देश्य से नियमित बदल- बदल कर माइक से बोलने के लिए अर्थात भाषण प्रतियोगिता का आयोजन।
👉🏻 प्रतिदिन ध्वनिविस्तारक यन्त्र से प्रार्थना सभा का रोचक कार्यक्रम। क्योंकि पूरे दिन की पढ़ाई का परिणाम तभी अच्छा होता है जब प्रार्थना सभा का विधिवत आयोजन किया जाय।
5. विद्यालय और बच्चों की उपलब्धियाँ:-
👉🏻 नामांकन विवरण
2012 36
2013 65
2014 105
2015 115
2016 124
2017 133
2018 139
2019 143


👉🏻 उपस्थिति- विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति लगभग 80 से 90% के मध्य बनी रहती है।
👉🏻 खेलकूद- न्याय पंचायत और ब्लॉक स्तर पर 2017 व 2018 में लगातर एथलेटिक्स में चैंपियनशिप एवं ऑल ओवर प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
👉🏻 अन्य उपलब्धियाँ:- विद्यालय में 7 मजरे जो कि 3 किमी से भी ज्यादा दूर से बच्चे आते हैं। यही नहीं अब तो प्राइवेट विद्यालय से भी आकर बच्चे नामांकन करवा रहे हैं।













👉6. शिक्षक और विद्यालय की उपलब्धियाँ:-
👉🏻 नवाचार- सक्रिय बाल संसद एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु विद्यालय के बच्चों की गठित संस्था नेचर क्लब, मीना मंच, खेल खेल में शिक्षा, स्वच्छता, सन्तुलित भोजन, व्यायाम, स्वच्छ हवा एवं अच्छी नींद के प्रयोग पर बल।
👉🏻 सम्मान:- विभिन्न जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद जी द्वारा उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान।
👉🏻 पुरस्कार- सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता प्रत्येक माह आयोजित की जाती है। इससे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त भैया बहनों एवं सर्वाधिक उपस्थिति वाले भैया बहन को स्टार ऑफ द मन्थ, स्वच्छ वेशभूषा वाले छात्र, सबसे ज्यादा अनुशासित छात्र का चयन करके प्रत्येक माह की पहली तारीख को एक एक स्टील की प्लेट देकर नियमित उपस्थिति, समय पालन, शिष्टाचार एवं व्यवस्थित दिनचर्या के लिये प्रेरित किया जाता है।
👉🏻 छात्र मन्त्रिपरिषद के प्रमुख पदाधिकारी प्रधानमन्त्री का चुनाव प्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति से पर्यवेक्षक की उपस्थिति में प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को किया जाता है। निर्वाचन प्रक्रिया देखने एवं बच्चों द्वारा अधिकाधिक पारदर्शिता पूर्ण चुनाव देखने के लिए अभिभावकों का जमावड़ा एकत्र होता है।
👉🏻 उपस्थिति में वृद्धि के उद्देश्य से प्रत्येक गांव के मोहल्लावार टीम लीडर की नियुक्ति की गई है। टीम लीडर अपनी टीम का मुखिया होता है। यह उस गांव के बच्चों को बुलाते हुए विद्यालय आता है। इससे अनुपस्थित बच्चे की जानकारी टीम लीडर द्वारा प्राप्त हो जाती है।
👉🏻 समस्त अभिभावकों के मोबाइल नम्बर संकलित किये गए हैं। टीम लीडर की सूचना के आधार पर नियमित 7 से 8 बजे के बीच रात में फ़ोन करके बच्चों की शिक्षा के बारे में उनके अभिभावकों से वार्ता होती है और अभिभावकों को नियमित बच्चों को अपने पास बैठकर घर में पढ़ने हेतु प्रेरित किया जाता है।



👉7. मिशन शिक्षण संवाद के लिए सन्देश:- मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े शिक्षक एक दूसरे के प्रेरक क्रियाकलापों से सीखकर अपने अपने विद्यालयों में भी उन गतिविधियों को कराने का कार्य करते हैं। यह प्रक्रिया सतत चलती रहती रहे, ऐसी मेरी कामना और निवेदन है।

👉8. शिक्षक समाज के लिए सन्देश:- यदि हम सभी शिक्षक बच्चों एवं उनके अभिभावकों से आत्मीय जुड़ाव बनाने में थोड़ा और रुचि लें और उन्हें विश्वास दिलायें कि बच्चे को हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करते हैं, तो निश्चित ही उनका रुझान बढ़ेगा और शिक्षक का पहले जैसा सम्मान पुनः प्राप्त होने में समय नहीं लगेगा।
अंत में-
मैं धूल से चन्दन बनाना जानता हूँ।
मैं आग से अंजन बनाना जानता हूँ।
अध्यापक हूँ, संजीदा किरदार मेरा
मैं मिट्टी से बर्तन बनाना जानता हूँ।
मैं सृजन के बीज को पौधा बनाना जानता हूँ
मैं हूँ राष्ट्र की नींव का एक पत्थर
मैं घरों को जोड़कर राष्ट्र बनाना जानता हूँ।

संकलन एवं सहयोग
बबलू सोनी
टीम मिशन शिक्षण संवाद।

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बन्धित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail. com पर भेज सकते हैं।
सादर:
विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
29-11-2019

Comments

Total Pageviews