३७४~ वैभव जैसवार (सहायक अध्यापक) उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंच, मरौरी, पीलीभीत

🏅अनमोल रत्न🏅

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- पीलीभीत से अनमोल रत्न शिक्षक साथी वैभव जैसवार जी की शिक्षा के उत्थान के लिए प्रयोग की गयी। विविध शिक्षण विधियों एवं उपलब्धियों से करा रहे हैं। जो हम जैसे हजारों शिक्षक साथियों के लिए सीखने में महत्वपूर्ण सहयोगी बन सकती हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2466041887006727/

वैभव जैसवार सहायक अध्यापक/इंचार्ज अध्यापक
उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंच, मरौरी, पीलीभीत


📝विद्यालय की समस्याएं और समाधान:-

मैंने अपने वर्तमान उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंच में दिनांक 06 जनवरी-2016 को सहायक अध्यापक के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। तब विद्यालय की स्थिति अत्यंत पिछड़ी हुई थी और मात्र 41 विद्यार्थी ही पंजीकृत थे। जर्जर विद्यालय भवन मैदान में उगी हुई बड़ी घास, गंदे शौचालय, शिक्षा से विरत रहकर कक्षाओं से बाहर घूमते छात्र विद्यालय में किसी भी दृष्टि से शैक्षिक माहौल स्थापित नहीं था।विद्यालय की इन्हीं परिस्थितियों ने मेरे सम्मुख एक चुनौती रखी और मैंने इसे स्वयं की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का अवसर मानते हुए विद्यालय को एक श्रेष्ठ विद्यालय के रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया।

सर्वप्रथम मैंने सभी विद्यार्थियों से संवाद स्थापित किया और उनकी समस्याओं को जाना और सभी अभिभावकों से भी संपर्क स्थापित किया।
तत्पश्चात विद्यालय में पठन-पाठन के परंपरागत तरीकों से इतर सभी विद्यार्थियों को पहेली हल करो, ढूंढो तो जाने, पाठों के कहानी रूपांतरण आदि विधियों से रुचिकर तरीको से पढ़ाना शुरू किया। जिससे अगले ही सत्र में छात्र संख्या तीन गुनी से भी अधिक होकर 136 तक पहुँच गयी।

📝विद्यालय में आयोजित होने वाली गतिविधियां:-










👉1. प्रार्थना सभा के दौरान सप्ताह के छह दिनों के लिए विभिन्न प्रार्थनाएं (अंग्रेजी एवं हिंदी की प्रार्थनाएं) English Pledge, Commands (Stand at ease & Attention), Daily Activities Like “Word Of The Day”, ”Thought Of the Day”, “News Of The Day”, ‘Special About The Day / Do You Know”, “General Knowledge Questions” आदि कई गतिविधिया आयोजित कराई जाती हैं I
👉2. कक्षा में उपस्थिति नए तरीकों जैसे (नाम के पहले लेटर से इंग्लिश वर्ड बोलना, नाम के पहले अक्षर से कोई शब्द बोलना, छात्रों को कोई शब्द देकर उनसे पर्यायवाची या विलोम बुलवाना) से ली जाती है।
👉3. कक्षा की सजावट हेतु वाल हैंगिंग एवं गुलदस्ते (टीएलएम) बनवाये गए हैं जिन पर पर्यायवाची एवं सामान्य ज्ञान आधारित प्रश्न लिखवाये गए हैं।
👉4. विद्यार्थियों को समयसारिणी अनुरूप शिक्षण की व्यवस्था की।
👉5. निजी धन एवं संसाधनों के माध्यम से विद्यालय में शिक्षण हेतु प्रोजेक्टर, लैपटॉप, टेबलेट आदि की व्यवस्था करके शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त रेडियो प्रोग्राम द्वारा शिक्षण, दीक्षा एप्लीकेशन द्वारा शिक्षण .कोड स्कैनिंग द्वारा शिक्षण, एंड्राइड प्लेटफार्म और मोबाइल फ़ोन एवं टेबलेट द्वारा शिक्षण कराया जाता है।
👉6. विद्यालय के शिक्षकों के अतिरिक्त कुछ बाहर के अतिथि शिक्षकों को शैक्षिक सेवा के उद्देश्य से विद्यालय में बुलाया और गतिविधि आधारित विज्ञान शिक्षण करवाया जाता है।
👉7. जनपद के एकमात्र सरकारी बेसिक विद्यालय में प्राइवेट स्कूलों की भांति प्रयोगशाला स्थापित की गयी है जहाँ बच्चे स्वयं प्रयोग करके विज्ञान की अवधारणाओं को समझते हैं। उपरोक्त विज्ञान प्रयोगशाला हेतु अपने प्रयासों एवं संसाधनों से लैब प्लेटफार्म एवं रैक्स, प्रयोगशाला सामग्री की व्यवस्था की है। प्रयोगशाला से अत्यंत प्रभावित होकर वर्तमान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण विद्यालय की प्रशंसा भी कर चुके हैं।
👉8. विषय आधारित फ्लेक्सी चार्ट बनवाकर लगवाए जो पूरे सत्र बच्चों के ज्ञान में वृद्धि करते हैं यदि छात्र छात्राएं किसी विषय वस्तु को भूल जाते हैं तो इन फ्लेक्सी चार्ट के द्वारा पुनरावृत्ति कर लेते हैं।
👉9. माह के अंत में विद्यार्थियों का मूल्यांकन करके उनकी रैंक एक चार्ट पर प्रदर्शित की जाती है जिसके माध्यम से सभी विद्यार्थियों को कक्षा में उनका स्थान पता लग जाता है और उनके मध्य प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है।
👉10. विद्यालय में मैथ क्लब, हिंदी क्लब, इंग्लिश क्लब, ऊर्जा संरक्षण क्लब, पर्यावरण सुरक्षा क्लब (ईको क्लब), स्काउट गाइड क्लब जैसे कई क्लब्स का गठन किया गया है जिनके द्वारा विद्यार्थियों को शैक्षिक स्तर के साथ-साथ मानसिक स्तर पर भी सुदृढ़ किये जाने को कार्य किया जा रहा है।
👉11. कान्वेंट स्कूलों की भांति विद्यालय के हेड बॉय और हेड गर्ल नियुक्त किये गए हैं जो विद्यालय को व्यवस्थित बनाये रखने की जिम्मेदारी का कुशलतापूर्वक निर्वहन करते हैं और विभिन्न हाउसेस (मार्स, जुपिटर, नेप्च्यून, अर्थ) अथवा सदनों का गठन किया गया है जिनके मध्य विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।
👉12. विद्यालय में सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों यथा पोलियो उन्मूलन अभियान, नशा मुक्ति अभियान, तम्बाकू उन्मूलन अभियान, यातायात जागरूकता अभियान, बालिका शिक्षा जागरूकता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, ऊर्जा संरक्षण अभियान, रेड टेप अभियान आदि में वृहद स्तर पर कार्य कराकर जनमानस और राष्ट्र हित में पूर्ण रूप से समर्पित होकर कार्य किये जा रहे हैं।
👉13. विद्यालय के बच्चों का एक मार्चिंग बैंड (वाद्य यंत्रो युक्त) बनाया गया है जिसके माध्यम से विद्यालय के छात्र-छात्रायें जनपदीय क्रीड़ा रैली, जनपदीय समारोह आदि विभिन्न अवसरों पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

📝विद्यालय एवं विद्यार्थियों की उपलब्धियां:-












👉1. जनपद का एकमात्र विद्यालय जहाँ सर्वप्रथम विद्यार्थियों को स्कूल डायरी का वितरण कर अन्य विद्यालयों के लिए एक मानक स्थापित किया गया।
👉2. सभी बच्चों के लिए अपने निजी स्तर से टाई बेल्ट आईकार्ड की व्यवस्था।
👉3. राज्य स्तर पर सम्मानित:- विद्यालय में स्मार्ट क्लास संचालित करने के लिए आदरणीय निदेशक, बेसिक शिक्षा परिषद् (उत्तर प्रदेश) के द्वारा वर्ष २०१८-१९ के राज्य स्तरीय आईसीटी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
👉4. शिक्षण में अपनायी जा रही नवाचारी तकनीकों, विद्यालय के भौतिक परिवेश में सुधार हेतु किये गए प्रयासों, शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन की दिशा में किये गए प्रयासों के लिए आदरणीय निदेशक बेसिक शिक्षा परिषद् (उत्तर प्रदेश) के द्वारा राज्य स्तरीय उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।
👉5. उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में जनपद में सर्वोच्च स्थान और किये गए सराहनीय प्रयासों हेतु प्रशस्ति पत्र एवं स्मृतिचिन्ह से सम्मानित।

विद्यालय के बच्चों का एक ऊर्जा क्लब भी गठित किया गया है, जिसकी सहायता से ग्राम कैच और नजदीकी ग्रामो में लोगों को ऊर्जा की बचत हेतु निरंतर प्रेरणा दी जा रही है जिससे प्रेरित होकर लोगो ने सौर ऊर्जा के विकल्पों को अपनाया है।इन्ही प्रयासों के कारण श्री वैभव जैसवार को और इनके विद्यालय को वर्ष 2017 का राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार प्राप्त हुआ।
👉6. विद्यालय की जनपद में लोकप्रियता और प्राप्त उपलब्धियों के कारण विद्यालय को “Times Of India” अमर उजाला, दैनिक जागरण, हिंदुस्तान राष्ट्रीय समाचार पत्रों सहित दो टूक, फरज़ाना टाइम्स आदि लोकल समाचार पत्रों ने प्रमुख स्थान दिया है इनका विद्यालय आज जिला पीलीभीत के कई विद्यालयों के लिए एक आदर्श के रूप में स्थापित हो चुका है।
👉7. यूपीनेडा, उत्तरप्रदेश के द्वारा कार्बन उत्सर्जन कम करने हेतु प्रेरित करने और ग्रीन अर्थ की भावना का प्रसार करने हेतु कार्यक्रमों में सहभागिता एवं उत्कृष्ट कार्य हेतु लगातार दो वर्षो (2018, 2019) प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
👉8. शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तर प्रदेश एवं सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), बरेली मंडल द्वारा राज्य स्तरीय परिषदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट कार्यो एवं सहयोग हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
विद्यार्थियों को ब्लॉक स्तर, जिला स्तर की कई प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कराया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने प्रथम अथवा द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय के बच्चो ने मंडलीय एवं जनपदीय खेलकूद की और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में विशेष प्रदर्शन कर कई मैडल हासिल कियेI
👉9. सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक, बरेली मंडल द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अपनाये गए नवाचारों एवं परिवेशीय सौंदर्यीकरण हेतु मंडल स्तरीय कार्यशाला में प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित।
👉10. जिलाधिकारी, पीलीभीत द्वारा विद्यालय परिवेश सौंदर्यीकरण, शैक्षिक गुणवत्ता एवं छात्र नामांकन के क्षेत्र में किये गए सराहनीय एवं अनुकरणीय प्रयासों हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
👉11.जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, पीलीभीत द्वारा छात्र नामांकन, छात्र-ठहराव तथा पाठ्य-सहगामी क्रियाओं के क्षेत्र में किये गए सराहनीय कार्यो हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
👉12.राज्य समन्वयक राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस, उत्तरप्रदेश द्वारा जनपद स्तरीय एवं नोडल स्तरीय आयोजन में विज्ञान प्रोजेक्टों के प्रस्तुतीकरण हेतु छात्र- छात्राओं के मार्गदर्शन हेतु प्रशस्तिपत्र से सम्मानित।
👉13. सेव इन्वॉयरमेंट वेलफेयर सोसाइटी, पीलीभीत द्वारा शिक्षा के उन्नयन एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं समर्पित सेवाओं हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
👉14. शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तरप्रदेश की अध्यक्षता में HCLफाउंडेशन और बेसिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश द्वारा विकास भवन, लखनऊ में आयोजित ICT कार्यशाला में प्रतिभाग (ICT के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य और प्रेजेंटेशन के आधार पर जनपद से चयनित एकमात्र अध्यापक)
👉15. बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु सीतापुर (उत्तरप्रदेश) में आयोजित यंग पीपल्स एजेंडा फॉर यंग चेंज मेकर्स कार्यक्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय कैच के छात्र छात्रों का प्रतिभाग।
👉16.क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (लखनऊ) द्वारा आयोजित कार्यशाला में प्रतिभागिता।
👉17. बाल विज्ञान महोत्सव, पीलीभीत प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों को १५ श्रेणियों में प्रथम अथवा द्वितीय पुरस्कार।
👉18. जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारी, पीलीभीत द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु किये गए प्रयासों हेतु प्रशस्ति पत्र से सम्मानित।
👉19. समाधान विकास समिति विपनेट क्लब द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस, ओजोन संरक्षण दिवस, पर्यावरण दिवस के अवसर पर जागरूकता हेतु उत्कृष्ट प्रयासों हेतु प्रशस्तिपत्र से सम्मानित।
👉20. खंड शिक्षा अधिकारी, मरौरी द्वारा ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं में सराहनीय योगदान हेतु प्रशस्तिपत्र से सम्मानित।
👉21. विद्यालय के बच्चो ने मंडलीय एवं जनपदीय सांस्कृतिक प्रतियोगिताओ में विशेष प्रदर्शन कर कई मैडल हासिल किये।
👉22. विद्यालय में एक उच्च स्तरीय एवं सफल विज्ञान एवं क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन जिसकी सराहना स्वयं तत्कालीन जिलाधिकारी डॉ.अखिलेश कुमार मिश्रा जी के द्वारा की गयी।
👉23. विद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए क्लब की सहायता से वाटर फ़िल्टर एवं सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की व्यवस्था कराना।
👉24. विद्यालय भवन और शौचालयों को सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जिस कारण वर्ष २०१८ में विद्यालय को कई श्रेणियों में स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त हुआ।
👉25. सत्र 2017-18 में इनके विद्यालय में छात्र संख्या चार गुनी होकर 189 तक और वर्तमान सत्र में नामांकन छह गुने से भी अधिक होकर 265 तक जा पहुंचा है।









विद्यालय के प्रति अभिभावकों के स्नेह और आकर्षण के कारण नवीन प्रवेश का प्रतिशत हर वर्ष बढ़ता जा रहा है।

📝बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में आने के पश्चात मेरे द्वारा किया गया संकल्प:-
जनमानस में परिषदीय विद्यालयों के प्रति पनपी हुई नकारात्मक छवि को मिटाना है और ग्रामीण क्षेत्र में प्राइवेट विद्यालयों के प्रति लगाव को समाप्त करते हुए बेसिक शिक्षा के विद्यालयों को पुनः एक नयी ऊंचाई पर ले जाना है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ने वाला प्रत्येक बच्चा परिषदीय विद्यालय में ही नामांकित हो, विद्यालय को और बेसिक शिक्षा को प्रगति की नयी ऊंचाइयों पर ले जाने का मेरा प्रयास जारी है जिसके परिणामस्वरूप मेरे विद्यालय में छात्र संख्या छह गुने से भी अधिक हो चुकी है और वर्तमान में 265 विद्यार्थी विद्यालय में अध्ययनरत हैं और भविष्य में भी मेरा यह सफर जारी रहेगा I
जय हिन्द🙏🙏

साभार- वैभव जैसवार (सहायक अध्यापक) उ०प्रा०वि० कैंच/ ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, ब्लॉक- मरौरी, पीलीभीत।

संकलन-
राजवीर सिंह
जिला संयोजक
मिशन शिक्षण संवाद पीलीभीत

नोट: मिशन शिक्षण संवाद परिवार में शामिल होने एवं अपना, अपने जनपद अथवा राज्य के आदर्श विद्यालयों का अनमोल रत्न में विवरण भेजने तथा मिशन शिक्षण संवाद से सम्बंधित शिकायत, सहयोग, सुझाव और विचार को मिशन शिक्षण संवाद के जनपद एडमिन अथवा राज्य प्रभारी अथवा 9458278429 अथवा 7017626809 और ई-मेल shikshansamvad@gmail.com पर भेज सकते हैं।

विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
28-10-2019

Comments

Total Pageviews