विषय- संस्कृत, प्रकरण- व्याकरण (आकारान्त शब्द) शीट क्रमांक -41/2025 का हल, दैनिक संस्कृत शिक्षण
क्रमांक- 41/2025 का हल
#दैनिक_संस्कृत_शिक्षण (अभ्यास कार्य)
दिनांक- 15/10/2025
दिन- बुधवार
प्रकरण- #अभ्यास_कार्य
(व्याकरण- आकारान्त शब्द)
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संज्ञा, सर्वनाम और विशेषण के शब्द रूप बात विभक्तियों में होते हैं, जो आप लोग पूर्व में पढ़ चुके हैं। 'अ' से अंत होने वाले शब्दों को अकारान्त 'आ' से अन्त होने वाले शब्दों को आकारान्त कहते हैं। बालक में का अन्त 'अ' से हो रहा है। यह अकारान्त शब्द है। बालिका इसमें 'का' का अन्त 'आ' से हो रहा है, यह आकारान्त शब्द है।
'बालक' अकारान्त पुल्लिंङ्ग शब्द है।
बालकः बालकौ बालकाः
शुकः शुकौ शुकाः
रामः, मोहनः इसी प्रकार अन्य शब्द रूप होंगे, जिसका अन्त 'अ' से होगा।
बालिका आकारान्त स्त्री लिंङ्ग शब्द रूप
बालिका बालिके बालिकाः
रमा रमे रमाः
लता लते लताः
सुधा, राधा सीता आदि।
इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग क्रिया के साथ प्रथम पुरुष में होगा।
गृहम् गृहे गृहाणि
पुस्तकम् पुस्तके पुस्तकानि
नपुंसक लिंङ्ग का शब्द रूप इस प्रकार चलता है।
अभ्यास प्रश्न-
प्रश्न 1- निम्नलिखित शब्दों के तीनों वचन लिखो
रमा - रमा रमे रमाः
चटका - चटका चटके चटकाः
छात्र - छात्रः छात्रौ छात्राः
वृक्ष- वृक्षः वृक्षौ वृक्षाः
फलम् - फलम् फले फलानि
प्रश्न 2- कोष्ठक में दिए गए धातुओं का प्रयोग करते हुए खाली जगह भरो।
क- राधिका पठति। (पठ्)
ख - छात्रौ लिखतः। ( लिख्)
ग- मृगाः चरन्ति। (चर्)
घ- तौ हसतः। (हस्)
ङ- छात्रे वदतः। (वद्)
प्रश्न -3- निम्नलिखित शब्दों का वाक्य प्रयोग करो।
बालिका- बालिका वदति।
रामः - रामः क्रीडति।
पत्रम्- पत्रं पतति।
चलति- कच्छपः चलति।
पश्यति- सः पश्यति।
गच्छतः - तौ गच्छतः।
तकनीकी सहयोगी एवं प्रमुख सहयोगी- #जुगल_किशोर_त्रिपाठी #झाँसी
एवं
#माया_त्रिपाठी #भदोही
संकलन:- #टीम_मिशन_शिक्षण_संवाद
#दैनिक_संस्कृत_शिक्षण
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