गौतमबुद्धनगर में हुआ मिशन शिक्षण संवाद की वार्षिक बैठक एवं मिशन कार्ययोजना निर्माण बैठक सत्र का आयोजन

*गौतमबुद्धनगर में हुआ मिशन शिक्षण संवाद की वार्षिक बैठक एवं मिशन कार्ययोजना निर्माण बैठक सत्र का आयोजन*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2356082178002699&id=1598220847122173

दिनाँक 9 जून 2019 को जनपद गौतमबुद्धनगर  के IIMT कैंपस, ग्रेटर नोएडा में मिशन शिक्षण संवाद के बैनर तले वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में समस्त जनपदों के एडमिन उपस्थित रहे। बैठक में बेसिक शिक्षा में गुणवत्ता उन्नयन हेतु  मिशन के अब तक के कार्यों एवं उपलब्धियों की समीक्षा की गई तथा आगामी शिक्षा सत्र के लक्ष्य निर्धारित करते हुए उन्हें प्राप्त करने का संकल्प लिया गया।

पूरा कार्यक्रम जिला अभियोजन अधिकारी डॉक्टर ललित मुद्गल जी की मेजबानी में हुआ तथा मुख्य अतिथि के रूप में AD बेसिक मेरठ श्री अशोक कुमार सिंह जी उपस्थित रहे। डॉक्टर अशोक कुमार सिंह जी ने बेसिक शिक्षा की पूर्व की स्थितियों की तुलना करते हुए मिशन के प्रयासों एवं कार्यों की सराहना की एवं मिशन के प्रत्येक कार्य मे सहयोग करने का वचन दिया। अपनी स्पीच के अंत उन्होंने जुझारू एवं कर्मठ शिक्षकों का उदाहरण देकर उपस्थित सभी अध्यापकों का उत्साहवर्धन किया तथा शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम का संचालन मिशन के सहयोगी श्री अवनींद्र जादौन जी ने किया, जिसमे बारी-बारी से सभी जनपदों के एडमिन्स ने मिशन के कार्यों को प्रस्तुत करते हुए अपनी बात रखी।

जनपद जौनपुर से श्री शिवम सिंह जी ने स्वरांजलि के तहत 50 कविताओं के संग्रह पूर्ण होने पर सभी को बधाई दी । उन्होंने बताया कि अब सुबह बच्चे स्कूल आते समय रास्ते मे गीतों की धुन पर कविताएं गुनगुनाते हुए आते हैं तो और भी अच्छा लगता है, तथा उन्हें प्रतिदिन प्रार्थना स्थल पर सुविचार, महापुरुषों की जयंती, विशेष दिवस आदि सुनने एवं जानने की उत्सुकता बनी रहती है।
सभी सहयोगियों को फीडबैक प्रपत्र भी भरने को दिया गया जिसमें उन सभी से सुझाव मांगा गया।
श्री विनोद कुमार जी ने मिशन के लिए कुछ नियम बनाने की अनुशंसा की। तथा प्रत्येक जनपद के एडमिन के लिए समन्वय बनाने, अनुशासन तोड़ने पर कार्यवाही, एवं सभी सदस्यों की बराबर जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए आपसी समन्वय बनाने की बात रखी, जिसका सभी सदस्यों ने सहमति देते हुए स्वागत किया। तथा राज्य एवं राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु आवेदन करने वालों का हर स्तर पर मार्गदर्शन एवं हर संभव सहयोग देने का वचन दिया।

मिशन के सहयोगी श्री अवनींद्र जादौन जी ने कंपोजिट ग्रांट से लेकर योगा प्रतियोगिता, पाठ योजना, कहानी प्रतियोगिता, नवाचार प्रतियोगिता, कविता गायन प्रतियोगिता आदि से संबंधित सरकार द्वारा जारी किए गए सभी शासनादेशों पर विस्तृत प्रकाश डाला और बताया कि पिछले काफी समय से मिशन द्वारा प्रस्तावित प्रत्येक कार्य मे बेसिक शिक्षा विभाग और सरकार का सहयोग मिला है।

जनपद भदोही से कुमारी ज्योति जी ने सभी जनपदों से अच्छी पोस्ट्स के संकलन हेतु जनपदीय  टीम से अपेक्षा की तथा सभी सदस्यों से सक्रिय बने रहने की अपील की।

श्री वीरेंद्र परनामी जी ने पोस्ट बनाने, शैक्षिक वीडियो शूट करने तथा एडिट करने, मिशन का लोगो लगाने, तथा फ़ोटो आदि को एडिट करने हेतु अपने सुझाव दिए तथा प्रत्येक जनपद से टेक्निकल टीम हेतु एक सदस्य का नाम देने की अपील की।
मुजफ्फरनगर से श्री अख़लाक़ खान जी ने टेक्निकल टीम द्वारा सदस्यों को वीडियो एडिट करने, फ़ोटो एडिट करने, पोस्ट बनाने, तथा यूट्यूब, ट्विटर, फेसबुक आदि पर गुणवत्ता शिक्षा से जुड़े कार्यों  को प्रचारित एवं प्रसारित करने के लिए एक विशेष कार्यशाला के आयोजन हेतु अपनी बात रखी ताकि टेक्निकल टीम को इसका फायदा मिल सके।

अंत मे मिशन शिक्षण संवाद के संयोजक एवं प्रमुख श्री विमल कुमार जी ने मिशन की अब तक कि उपलब्धियों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए मिशन के 6 राज्यों में पहुँचने, 10 हजार से ज्यादा सक्रिय सदस्यों के होने, लाखों व्यूअर होने, 350 से ज्यादा अनमोल रत्न होने, 400 से ज्यादा संख्या में श्यामपट कार्य होने, 50 से ज्यादा स्वरांजलि होने,  उत्तराखंड में शीघ्र कार्यशाला करने, मिशन का न्यूज़ चैनल शुरू करने, ग्राम प्रधानों तथा अभिभावकों को जोड़ने, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताएं आयोजित करने आदि कार्यों की सूचना देकर सबको हर्षित और उत्साहित किया।

कार्यक्रम के समापन पर जिला अभियोजन अधिकारी डॉक्टर ललित मुद्गल जी ने एक टिटहरी की कहानी सुनाकर सबको भाव विभोर कर दिया। कहानी से प्राप्त पांच शिक्षाओं के आधार पर सबको प्रेरित एवं उत्साहित किया। तथा कार्यक्रम में उपस्थित होने, प्रत्येक जनपद से आने वाले शिक्षकों का आभार प्रकट करते हुए आगे भी अपना सहयोग बनाये रखने हेतु वचन दिया।

श्रीमती बिधु सिंह, जनपद गौतम बुद्धनगर ने मिशन गीत प्रस्तुत करते हुए सभी का उत्साहवर्धन किया।
इस बैठक में अधोलिखित सहयोगियों ने उपस्थित होकर बैठक को सार्थक बनाया आप सभी का टीम की ओर से हृदय से आभार 💐💐💐💐💐
विमल कुमार
विनोद कुमार
अवनींद्र जादौन
रवींद्र कुमार सिंह
हरियाली श्रीवास्तव
ज्योति कुमारी
अरविंद कुमार पाल
आशीष सिंह
ममता
विधु सिंह
गुलशन रानी
प्रवीणा दीक्षित
ज्ञानेश कुमारी
कविता शर्मा
शालिनी सक्सेना
गीता रानी
नंदिता चौहान
शिवाली जायसवाल
प्रदीप तेवतिया
खिलेंद्र सिंह
नीरव शर्मा
रेनू देवी
शीतल सैनी
सरिता रॉय
नूतन वर्मा
ज्योति चौधरी
संयोगिता
नैमिष शर्मा
शिल्पी गोयल
अजय सिंह
अफजल अहमद
विनीत शर्मा
डॉक्टर सर्वेष्ट मिश्र
इमराना सिद्दकी
नवीन पोरवाल 
राजकुमार शर्मा
साकेत बिहारी शुक्ल
प्रांजल सक्सेना
शिवेंद्र सिंह धाकरे
विनोद कुमार मिश्र
नियाज मीर
विकास मिश्र
प्रभाकर गौतम
दीप नारायण मिश्र
शिवम सिंह
आरती कुलश्रेष्ठ
शिल्पी आही
अखिलेश कुमार
आशुतोष कुमार सिंह
संकल्प गुप्ता
रति गुप्ता
अखलाक अहमद
विशाखा चौहान
नीलू चोपड़ा
वीरेंद्र परनामी
डॉक्टर अनीता मुद्गल
रीना सैनी
कपिल कुमार एवं गौतम बुद्ध नगर के एडमिन नियाज़ मीर सहित पूरी सहयोगी टीम ने व्यक्तिगत रूप से सभी साथियों को जनपद आगमन पर आभार प्रकट करते हुए सभी का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आयोजक मण्डल को शुभकामनाएं दीं।
*साभार :-*
*रविन्द्र कुमार सिंह*
वाराणसी
*प्रभाकर गौतम*
रामपुर
*नियाज़ मीर,*
गौतम बुद्धनगर।
*संकलन:-*
*टीम मिशन शिक्षण संवाद*

Comments

Total Pageviews