महिला सशक्तीकरण-विशेषांक-118,वर्तिका अवस्थी ,मैनपुरी

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण-विशेषांक-118*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2369740826636834&id=1598220847122173

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 29 जून 2019)

नाम- वर्तिका अवस्थी
पद -प्रधानाध्यापक
विद्यालय-प्रा विद्यालय देवामई विकास क्षेत्र एवं जनपद मैनपुरी

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
वर्तमान विद्यालय में मेरी नियुक्ति 6 अप्रैल 2018 में हुई थी जब विद्यालय इंग्लिश मीडियम हेतु चुना गया।जब मैंने विद्यालय में join किया तब विद्यालय की स्थिति अच्छी न थी।नामांकन तो था पर छात्र उपस्थिति बहुत कम थी।
📌फिर नामांकन बढ़ाने और छात्र उपस्थिति को बढ़ाने के लिए मेरे और मेरे विद्यालय परिवार द्वारा कई प्रयास किये गए।
📌छात्र विद्यालय की ओर आकर्षित हो इसके लिए प्रार्थना सभा को रुचिकर बनाया।
📌प्रार्थना सभा में छात्रों को कई गतिविधियों से अवगत कराना प्रारम्भ किया।
📌शिक्षण विधियों को रूचिकर बनाने के लिए स्वयं कई शून्य निवेश के T.L.M. बनाकर छात्रों को पढ़ाना शुरू किया।
📌छात्रों को गृहकार्य भी रुचिकर तरीके से देना प्रारम्भ किया।
📌छात्रों और अभिभावकों को विद्यालय आने के अनिवार्यता  समझाई।
📌अनुपस्थित छात्र के अभिभावक से class attendance के तुरंत बाद फ़ोन द्वारा सम्पर्क करके विद्यालय न आने का कारण जानना प्रारम्भ किया।
📌विद्यालय की गतिविधियों और शिक्षा देने के तरीके से प्रभावित होकरके कई प्राइवेट विद्यालय के छात्रों ने मेरे विद्यालय में नामांकन कराया।
📌जिससे नामांकन तो बढ़ा साथ ही दैनिक छात्र उपस्थिति में भी बहुत सुधार आया।
📌मेरे विद्यालय का नामांकन सत्र 2018-19 में 324 हो गया।
📌विद्यालय को सामुदायिक सहयोग द्वारा छात्रों के बैठने हेतु अच्छा furniture, green boards प्राप्त हुए, साथ ही विद्यालय में पौधारोपण ,टाइल्स, और इंटरलॉकिंग का कार्य कराया गया।
📌विद्यालय के छात्रों के मेरे द्वारा extra class लिए गए, जिससे छात्रों के शैक्षिक स्तर और बेहतर हुआ, विद्यालय के  छात्रों द्वारा ब्लॉक स्तर पर शैक्षणिक  उन्नयन  परीक्षा में स्थान प्राप्त किया गया, और एक छात्र द्वारा जनपद स्तरीय शैक्षिक उन्नयन परीक्षा में स्थान प्राप्त किया गया।
📌विद्यालय के प्रति
अभी बहुत सारे प्रयास और  कार्य किये जा रहे,जो आगे भी जारी रहेंगे।
📌अंत में यही कहूँगी----
कोई चलता पद चिन्हों पर,
कोई पद चिन्ह बनाता है।
सीढ़ियां उनके लिए अमोघ,
जिन्हें बस छत तक जाना है।
सितारों पर है जिनकी दृष्टि,
उन्हें पथ आप बनाना है।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Post a Comment

Total Pageviews