महिला सशक्तीकरण- 116-विशेषांक,श्रुति श्रीवास्तव, बलरामपुर

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 116-विशेषांक*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2368318106779106&id=1598220847122173

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 27 जून 2019)

नाम- श्रुति श्रीवास्तव
पद- सहायक अध्यापक
विद्यालय- पूर्व मा वि घोसियार🌱, बलरामपुर, जनपद बलरामपुर

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
गांव के भोले- भाले छात्र जिनके भीतर योग्यता व क्षमता का अपार भंडार होता है को दिशा देने की इच्छा ने ही मुझे बेसिक शिक्षा की ओर खींचा। मुझे अपने बेसिक शिक्षक होने पर गर्व है।
🌱मेरी प्रथम नियुक्ति बलरामपुर जिले के शिवपुरा विकास खण्ड मे सन् 2009 में हुई थी। जहां के दो बच्चे जिले स्तर पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में चयनित भी हुए थे।
🌱पूर्व मा वि घोसियार बलरामपुर में मेरी नियुक्ति सन् 2013 में हुई थी। न्यायपंचायत का विद्यालय होने के कारण विद्यालय के 4 में से 2 कमरे किताबों, रिकार्ड, टूटे फर्नीचर, साइकिल से भरे बंद पड़े थे । रसोई घर की भी स्थिति अच्छी नहीं थी । छात्र उपस्थित भी बहुत कम थी ।
🌱सर्वप्रथम मैंने शिक्षण कार्य को पूर्ण मनोयोग से मनोरंजक ढंग से शुरू किया जिससे छात्रों की उपस्थिति में सुधार हुआ
🌱आसपास जिन गांव में विद्यालय थे उन्होंने अपने गांव के विद्यालय के बजाय मेरे विद्यालय में नाम लिखवाया और आज मेरे विद्यालय में रामपुर, हृदयनगर, भगवानपुर, लक्ष्मणपुर, लखाही के अतिरिक्त चिलहीकला, नसीबगंज, रोवारी जैसे 3-5किमी  दूर से भी बच्चे हैं।
🌱 बच्चों की संख्या में वृद्धि होते ही मैंने विद्यालय के भौतिक परिवेश को सुंदर व आकर्षक बनाने के प्रयास किए आज मेरे विद्यालय में सभी का स्वागत रंग-बिरंगे फूलों की क्यारियां🥀 , गमलों🎍 से होता है।
🌱आज मेरे विद्यालय में पुस्तकालय, खेल के समान, बच्चों द्वारा बने क्राफ्ट , TLM, विज्ञान प्रयोगशाला आदि व्यवस्थित है।
🌱वार्षिकोत्सव, बाल मेला, क्राफट प्रदर्शनी, त्योहार, सामूदायिक विषय, पर्यावरण संरक्षण, अभिभावक मीटिंग, विदाई समारोह आदि पर विशेष आयोजन समय-समय पर होता रहता है।
🌱बच्चों द्वारा की गई समयानुसार भिन्न बेहद मनमोहक गतिविधियों को👉
Utube channel -🎼 ups ghosiar balrampur,Facebook and Twitter
में संकलित भी किया गया है।
🌱जिले/मण्डल/राज्य स्तर प्रतियोगिताओं, प्रदर्शनी के प्रतिभाग प्रमाणपत्र के अतिरिक्त मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि है छात्रों का प्रेम व सम्मान💐💐💐।
🌱एक घटना जिससे मेरी आंखें भर आईं वह मेरे लिए किसी राज्य स्तर पुरस्कार से कम नहीं थी वह मैं आपसे साझा करना चाहुंगी- विद्यालय में जब मैं एक कक्षा से दूसरी कक्षा 8 में जैसे ही पहुंची  बच्चों ने पंखे पर फूल🍂 पहले से रखा थी और मेरे पहुंचते ही पंखे को चला दिया और पुष्य वर्षा 🌹होने लगी।
🌱ऐसी ही अनेकों सुखद घटनाओं के साथ शिक्षण कार्य प्रगति पर है।
🌱सोई घर , विद्यालय आदि के कायाकल्प में बच्चों , प्रधान, समुदाय के सहयोग मिशन शिक्षण संवाद समूह के विचारों का विशेष योगदान रहा जिसके लिए मैं सभी का धन्यवाद💐💐💐 भी करना चाहुंगी।🙏🙏

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

  1. Sarahniy kary.Sabse jyada khushi aur .fayada to apko hi hua hoga kyunki ise apne dil se kiya.

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews