अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक,103,शीला सिंह गाज़ीपुर

*👩🏻‍🏫अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेषांक*

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2358317964445787&id=1598220847122173

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण- 103*
(दिनाँक- 14 जून 2019)

नाम-शीला सिंह
पद-सहायक अध्यापक
विद्यालय -पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशेश्वरगंज नगरक्षेत्र गाजीपुर

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
● बेसिक शिक्षा विभाग मे मेरी नियुक्ति सन 2009मे प्राथमिक विद्यालय नौली प्रथम पर सहायक अध्यापिका के पद पर हुई।सन 2015 मे प्रोन्नति के पश्चात से  मै पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशेश्वरगंज नगरक्षेत्र गाजीपुर मे सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत हूँ। उस समय विद्यालय की छात्र संख्या के सापेक्ष उपस्थित बहुत न्यून थी और विद्यालय का भौतिक वातावरण भी आकर्षक नही था।
●शिक्षण मे नवाचारों तथा नवीन शिक्षण पद्धतियो का प्रयोग कर शिक्षण प्रक्रिया को रोचक बनाया।।विज्ञान अध्यापिका के रूप मे मै व्याख्यान-प्रदर्शन विधि,प्रयोग-प्रदर्शन विधि,वस्तु अथवा दृष्टांत विधि और प्रोजेक्ट विधि का प्रयोग अपनी शिक्षण प्रक्रिया में करती हूँ। ।
●विद्यालय मे प्रार्थना सभा , पी टी ,प्रेरक प्रसंग,स्वच्छता जांच तथा समाचार पत्र वाचन किया जाता है। ।
●विद्यालय के भौतिक वातावरण को आकर्षक बनाने तथा TLM निर्माण के लिये मै आर्ट एंड क्राफ्ट तथा मूर्ति कला पर जोर देती हूँ। ।इनसे छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा भी मिलती है।।विद्यालय के कुछ छात्र मेरिज पार्टियों मे डेकोरेशन का कार्य भी करके स्वावलम्बन की ओर अग्रसर है। ।
●शिक्षण मे ICTके उपकरणों जैसै मोबाइल तथा स्मार्ट टी वी द्वारा  QR कोड स्कैनिंग,YouTube तथा gòogle से प्रभावी, रोचक तथा बोधगम्य बनाने का प्रयास। ।।
●समय समय पर बाल अखबार,पत्रिकाओं तथा संदेशपरक सामग्री का निर्माण  छात्रों द्वारा करवाना। ।।
●विद्यालय मे विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं जैसे चित्रकला प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता,  मेहदी प्रतियोगिता,  निबन्ध प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाता है। ।।विज्ञान के राष्ट्रीय अविष्कार अभियान मे विद्यालय के छात्र जिले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर राज्य स्तर तक प्रतिभाग करते है।
● विद्यालय में मीना मंच सक्रिय है और जीवन कौशल कार्यक्रम में छात्रों के कार्य राज्य स्तर पर भी साराहे गये है।।।
●विद्यालय के सभी स्टाफ के सहयोग से  अपने बजट से विद्यालय के छात्र प्रति वर्ष शैक्षिक भ्रमण के लिये जाते है ।।इस वर्ष यह टूर मिर्जापुर के चन्द्रप्रभा अभ्यारण्य, राजदरी, देवदरी का था ।।।
●विद्यालय मे हर वर्ष ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन होता है। ।इस वर्ष गरमी की छुट्टियों  से पहले छात्रों ने प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों को बनाने  की पूरी प्रक्रिया सीखा। ।।
●आत्म विश्वास तथा जीवन कौशलों के उन्नयन के लिए विद्यालय के छात्र समय समय पर आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी, विज्ञान प्रदर्शनी और बाल मेला में प्रतिभाग करते है।।। जिसमे प्रति वर्ष गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन मे लगने वाली आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शन उल्लेखनीय है। ।।
●छात्रों को उत्कृष्ट कार्यो के लिए पुरस्कृत भी किया जाता है ।।।पिछले दो वर्षों से विद्यालय के छात्र परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण श्रीमान बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित हो रहे है।।
●नैतिक विकास के लिए प्रेरक प्रसंग सुनाकर तथा सभी त्योहारों ,राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया जाता है ।
पपेट शो द्वारा छात्र विभिन्न प्रकरणों तथा विषयों को रोचक ढंग से सीखते हैं। ।
●विद्यालय मे आत्मरक्षा के लिए ताइक्वांडो भी सिखाया जाता है। ।।उल्लेखनीय है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के समय भी मेरे और प्रशिक्षक की उपस्थिति में  हर रोज प्रातः छात्र प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews