हाइड्रोकार्बन की संरचना (T.L.M)

हाइड्रोकार्बन
(बॉल - स्टिक मॉडल )
विषय- विज्ञान
उपविषय : रसायन विज्ञान
प्रकरण : हाइड्रोकार्बन
हाइड्रोकार्बन के बॉल- स्टिक मॉडल निर्माण के लिये आवश्यक सामग्री :-
1- सात बड़े आकार के मोती (कार्बन के परमाणु को दर्शाने के लिये ), सोलह छोटे आकार के मोती (हाइड्रोजन के परमाणु को दर्शाने के लिये )
2- लोहे या ताँबे के तार के टुकड़े ( एकल बंध, द्विबंध, त्रिबंध को दर्शाने के लिये )
3- एमसील ( मोतियों के बीच के छेदों को भरने एवं उनमें तारों के टुकडों को लगाने के लिये )
4- काला एवं सफेद रंग
5- स्प्रिट लेम्प एवं माचिस
6- प्लायर्स

निर्माण विधि : सर्वप्रथम तार को आवश्यकतानुसार संख्या एवं आकार में प्लायर्स की सहायता से काट लें । उसके पश्चात एमसील को मोतियों के छेदों में भर दें।
संतृप्त हाइड्रोकार्बन :-
मेथेन (CH4):- एक बड़े मोती में चार छोटे सफेद मोतियों में से एक मोती को एमसील वाले हिस्से में तथा शेष तीन मोतियों में तार के एक सिरे को सफेद मोती में लगे एमसील वाले भाग में तथा दूसरे सिरे को स्प्रिट लैम्प की सहायता से गर्म करके बड़े मोती में चित्रानुसार लगा देंगे ।
एथेन(C2H6) :- दो बड़े मोती जिन्हें आपस में एमसील वाले भाग में एक तार के टुकड़े द्वारा जोड़ देंगे। इसके  बाद छह हरे मोतियों को भी चित्रानुसार गर्म करके एवं एमसील वाले भाग में तारों की सहायता से बड़े मोतियों से जोड़ देंगे ।
असंतृप्त हाइड्रोकार्बन :-*
एथिलीन (C2H4):- दो बड़े मोतियों को एमसील वाले स्थान में दो तार के टुकडों (कार्बन-कार्बन के बीच द्विबंध को दर्शाने के लिये ) से जोड़ देते है तथा शेष चार नारंगी रंग के मोतियों को तारों की सहायता से चित्रानुसार गर्म करके एवं एमसील से बड़े मोतियों से जोड़ देते हैं ।
एसिटलीन (C2H2):- दो बड़े मोतियों को एमसील बाले स्थान में तीन तारों के टुकडों ( कार्बन- कार्बन के बीच त्रिबंध को दर्शाने के लिये ) से जोड़ देते हैं तथा दो पीले रंग के मोतियों को तार के द्वारा गर्म करके एवं एमसील से बड़े मोतियों से जोड़ देते हैं। इसके बाद तारों पर सफेद एवं बड़े मोतियों पर काला रंग कर देते हैं ।
इस प्रकार हाइड्रोकार्बन के सस्ते, सुन्दर, टिकाऊ एवं आकर्षक बॉल- स्टिक मॉडल तैयार हैं। छात्रों ने उपरोक्त मॉडल तैयार करने के रूचिपूर्ण एवं उत्साहजनक तरीके से हिस्सा लिया और हाइड्रोकार्बन के विषय में ज्ञान प्राप्त किया ।
नोट:- रंग- बिरंगे मोतियों का प्रयोग बॉल- मॉडल को आकर्षक बनाने के लिये किया गया जो आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं ।
संकलन--
डॉ0 खुर्शीद हसन , स.अ.
पूर्व मा. वि. हस्तिनापुर, बड़ागाँव   झाँसी (उ. प्र.)
साभार--
टीम मिशन शिक्षण संवाद

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर, यू-ट्यूब एवं वेबसाइट पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews