३७-दीपक कुमार पू०मा० विद्यालय रोझइया भीखमशाह,जगतपुर, रायबरेली

मित्रों आज आपको जनपद रायबरेली से शिक्षक भाई दीपक कुमार जी से परिचय करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी मेहनत, लगन और सकारात्मक सोच से पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 190 छात्रों का नामांकन कराने की सफलता प्राप्त की है। जहाँ की उपस्थिति भी 70 - से 90% प्रतिदिन की है। कमजोर बच्चों के उपचारात्मक शिक्षण ने भी विद्यालय के प्रति अभिभावकों में विश्वास रखने में कामयाबी पाई है। खेलकूद में भी जनपद और मण्डल स्तर पर बच्चों को पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1730372820573641&id=1598220847122173
इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि जनपद में पहली बार शिक्षा जागरूकता चौपाल रही है। क्योंकि आपकी सोच हमें संदेश देती हैं--
"हमारी सोच तो बस यही है कि आज हम जो कुछ भी है इन्हीं बच्चों की बजह से हैं। इसलिए इनका अच्छा होगा तो हमें भी खुशी मिलती है। अगर इन बच्चों के साथ गलत करेंगे तो हमारा कभी भी अच्छा नहीं होगा। क्योंकि अच्छे कर्म है जो भगवान ने हमें शिक्षक बना कर ऐसी जिम्मेदारी दी है"
ऐसी उदार सोच के धनी और नकारात्मकता की आँधी में सकारात्मकता की उम्मीद की किरण दिखाने वाले भाई दीपक कुमार पू○ मा○ विद्यालय रोझइया भीखमशाह, वि○ क्षेत्र- जगतपुर, जनपद- रायबरेली को उनके सहयोगी शिक्षकों सहित मिशन संवाद की ओर से बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
विमल कुमार
कानपुर देहात
20/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews