१९-अजय सिंह, प्रा० वि० गजोधरपुर, सिधौली, सीतापुर

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-सीतापुर से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न, बच्चों की उपस्थिति के विशेषज्ञ भाई अजय सिंह जी से करा रहे हैं।  जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच कीे शक्ति और जन सहभागिता से एक सोते हुए विद्यालय को ऐसा जगाया कि उसकी गूँज प्रदेश स्तर पर सौ प्रतिशत उपस्थिति का लक्ष्य प्राप्त करने वाले विद्यालय के रूप में हो गयी है। आपने इतने कम समय में विद्यालय को परिवर्तित कर दिया कि हम सब के लिए आश्चर्य और अनुकरणीय हो गये।
तो आइए देखते हैं कि आपने किस प्रकार एक शून्य की ओर निहारने वाले विद्यालय को शिखर की ओर अग्रसर कर दिया:--
मैं अजय सिंह रायबरेली जिले का मूल निवासी हूँ एवं 14 नवम्बर-2015 को प्राथमिक विद्यालय गजोधरपुर, वि० क्षे०-सिधौली, जिला- सीतापुर में सहायक अध्यापक के रूप में मेरी प्रथम नियुक्ति हुई।
  जब मैंने विद्यालय ज्वाइन किया तो वहाँ की भौतिक दशा और  इमारत को देखकर मन दुखी हो गया। विद्यालय में बच्चे भी नियमित नहीं आते थे। फिर भी कुछ करने की ठानी---

माना पग-पग पर फिसलन है चढ़ना बहुत कठिन है।
किन्तु कभी मैं हार मान लूँ यह कैसे मुमकिन है।।
  इन्ही पंक्तियों को आत्मसात करते हुए मैंने धीरे-धीरे आगे बढ़ना शुरू किया और निम्न कार्य प्रारंभ किया।
1-नियमित अभिभावकों की और एस एम सी की मीटिंग।
2- प्रतिमाह बच्चों का जन्मदिन उत्साहपूर्वक मनाना।
3- बच्चों को लाने के लिए टोली नायकों का चयन।
4-शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले बच्चों को प्रति माह पुरस्कार।
5- माह जुलाई में स्वयंसेवा से समस्त 80 बच्चों को आइ कार्ड, टाई और बेल्ट वितरित किया।
6- माह अगस्त में नई दिल्ली के होम्योपैथ डॉक्टर श्री गोविन्द सिंह राठौर की मदद से कक्षा-1 के समस्त 24 बच्चों को 3 इन 1 राइटिंग बुक प्रदान की।
7- हम, हमारे साथी भरत लाल राजभर व हेड मैडम श्रीमती किरन तीनों लोगों ने मिलकर विद्यालय की दीवारों की आकर्षक चित्रों की पेंटिग करवाई जिसका पुताई सहित खर्च लगभग 21000 रुपये आया।
8- माननीय मनीष रावत विधायक सिधौली के सौजन्य से समस्त 80 बच्चों को स्वेटर वितरित किया गया।
दिनांक 21 सितंबर- 2016 को भरत लाल राजभर के रूप में उर्जावान साथी की प्राप्ति हुई। भरत जी कोहिनूर हीरे के सामान है। जिससे अब हम एक और एक मिलकर ग्यारह के समान गतिशील हो गये।
हमारे विद्यालय की मासिक उपस्थति जो जनवरी में मात्र 65 प्रतिशत थी वह अक्टूबर में 96 प्रतिशत पहुँच गयी है। अतः अनुपस्थिति की समस्या लगभग पूरी तरह समाप्त हो गयी।

अब सुन्दर वॉलपेन्टिंग द्वारा विद्यालय की दीवारें भी बोलने लगी। बच्चे पढ़ने के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार हो चुके है। अब गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षण के लिए हम और हमारे विद्यालय परिवार आगे की कार्ययोजनाओं के साथ पूर्ण समर्पित हैं। जिससे गतिमान कार्य के रूप में  शौचालय व बाउंड्री की मरम्मत तथा गेट का निर्माण।
भविष्य की कार्ययोजनाओं के कुछ प्रस्तावित कार्य भी हैं जो निम्नवत् है:-
  
1- बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर।
2-शुद्ध पानी पीने हेतु आर ओ।
3- विद्यालय में विद्युतीकरण और पंखे ।
4-प्रोजेक्टर।
अंत में मैं यही कहना चाहूँगा कि
  
कुछ कर गुजरने के लिए मौसम नहीं मन चाहिए
साधन सभी जुट जायेंगे संकल्प का सिर्फ धन चाहिए
जय हिन्द
जय शिक्षक
मित्रों आपने देखा कि युवा उत्साह किस प्रकार युग परिवर्तन की राह पर अग्रसर हो चुके हैं, बस जरूरत है हम सबको साथ चलने की।
ऐसे युवा उत्साही साथी भाई अजय सिंह जी और सहयोगी विद्यालय परिवार को मिशन शिक्षण संवाद की ओर से उज्जवल भविष्य की कामना के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
03/12/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

  1. सुन्दर प्रयास सर जी।मुझे भी मिशन शिक्षण संवाद के सीतापुर के वॉट्सएप्प ग्रुपमे जोड़े।
    मो.न.9026425290

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews