७-प्रदीप शुक्ला पू० मा० विद्यालय अल्लीपुर टंडवा, बेहन्दर, हरदोई

मित्रों आज हम आपको परिचय की इस कड़ी में भारतीय वायुसेना में जूनियर वारंट ऑफीसर रहे, बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए सतत प्रयासशील शिक्षक भाई प्रदीप शुक्ला पूर्व माध्यमिक विद्यालय अल्लीपुर, बेहन्दर, जनपद- हरदोई से करा रहे हैं।
आपकी सकारात्मक सोच पूर्ण ऊर्जा ने एक ऐसे स्कूल का कायाकल्प कर बेसिक शिक्षा के हित और सम्मान में चार चाँद लगाये। जो हम सभी के लिए उदाहरणस्वरूप उपयोगी साबित हो सकते हैं। क्योंकि जो विद्यालय विगत कुछ वर्षों पहले अपनी बेबसी के आँसू एक अराजकतापूर्ण माहौल में बहा रहा था। जहाँ सामान्य शिक्षक जाने को तैयार न था जिससे शिक्षक विहीनता के रूप में विद्यालय को लगभग एक सत्र गुजारना पड़ा। ऐसी विषम स्थिति को सुधारने के संकल्प के साथ हमारे इस शिक्षक भाई ने मार्च -2014 में स्वयं को सम्बद्ध कराया। इसके बाद तो विद्यालय की गति ऐसी बढ़ी जिसे आप लिंक से फोटो द्वारा देख सकते हैं।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1719287138348876&id=1598220847122173
और कुछ उपलब्धियों को निम्नवत पढ़ सकते हैं ---
1- विद्यालय के भौतिक परिवेश में अकल्पनीय परिवर्तन के साथ 500 पौधों के फूल और फल तैयार। जिसका उपयोग बच्चों के लिए होता है।
2- विद्यालय का वातावरण ऐसा बदला कि एक ही सत्र के बाद छात्र संख्या 75 विद्यार्थियों से 142 विद्यार्थी हो गयी।
3-  इसके साथ ही इस अल्प समय में खेल- कूद की प्रगति और उपलब्धियों का झण्डा भी ऊँचा कर दिखाया। इसके अन्तर्गत जनपद में अपने ब्लॉकका द्वितीय स्थान। जनपद में बेसिक कैटेगरी में गाइड्स ने द्वितीय स्थान तथा योगा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यालय का खेलकूद की कोचिंग के स्थान के रूप में चयन। जिसमें विद्यालय के सत्तर प्रतिशत बच्चों का प्रतिभाग।
4- इसके साथ ही एक और सबसे बड़ी उपलब्धि आपके विद्यालय के बच्चों का प्रदेश स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर द्वितीय स्थान प्राप्त करना।
मित्रों आपको पढ़कर कैसा लगा? क्या वह लोग सही है? जो कहते हैं कि बेसिक शिक्षा बदनामों का घर है।
अब आप उन लोगों की गलत धारणाओं को बदलने के लिए तैयार हैं। आपके पास जबाब के रूप में संकलित होगी, ये अनमोल रत्नों के परिचय की कड़ियाँ।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर विभाग को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा हो तो कृपया 9458278429 पर परिचय के साथ उपलब्धियाँ हमारे पास तक भेजकर बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग करें। क्योंकि बुराई स्वप्रचारित होती है लेकिन अच्छाईयों का प्रचार- प्रसार करना पढ़ता है। अभी तक बेसिक शिक्षा में सभी को नकारात्मकता ही नजर आती थी। लेकिन अब हम आप सब के साथ हाथ से हाथ मिलाकर पूर्व धारणाओं को बदलने का संकल्प लेते हैं।
विमल कुमार
कानपुर देहात

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews