४४- डॉ० जगदीश प्रसाद पाठक, प्रा० वि० गोकुल-१, बलदेव, मथुरा

मित्रों आज हम आपका परिचय योगीराज भगवान श्रीकृष्ण की बाल्यकालीन क्रीड़ा भूमि जनपद- मथुरा के बहुमुखी प्रतिभा के धनी डाॅ○ जगदीश पाठक जी से करा रहे हैं। कहने को तो बेसिक शिक्षा का विद्यालय प्रत्येक गाँव में है लेकिन क्या सभी विद्यालय और शिक्षकों को एक जैसा सामाजिक सम्मान प्राप्त है? जबकि सभी शिक्षक और विद्यालय सरकार के एक जैसे मानकों के आधीन काम करते हैं। फिर ये अन्तर क्यों?
यह प्रश्न बहुत समय से प्रश्न बना हुआ था। जिसका उत्तर ब्रजक्षेत्र के गोकुल धाम के प्राथमिक विद्यालय और उनके प्रधानाध्यापक जी की उस पहल से मिल गया। जिसके कारण आज इस विद्यालय को सम्मानित स्थान प्राप्त हो गया। आपके यहाँ हमें लिखा मिला कि--
"हर पत्थर में मूर्ति है---
आवश्यकता है काटने, छाँटने और संवारने के लिए मूर्तिकारों की कोशिश"
जी हाँ मित्रों हमने विगत दिनों से अनमोल रत्नों के परिचय लिखते- लिखते यही पाया कि हर जगह एक ही समानता मिली। वह है "कोशिश"
क्योंकि ---
कोशिश कर हल निकलेगा,
आज नहीं तो कल निकलेगा।
अर्जुन के तीर सा निशाना साध,
जमीन से भी जल निकलेगा।
मेहनत कर, पौधों को पानी दे,
बंजर जमीन से भी फल निकलेगा।
ताकत जुटा, हिम्मत को आग दे,
फौलाद का भी बल निकलेगा।
जिंदा रख, दिल में उम्मीदों को,
समन्दर से भी गंगा जल निकलेगा।
कोशिश जारी रख, कुछ कर गुजरने की,
आज थमा, थमा सा, वो भी चल निकलेगा।।
मित्रो बेसिक शिक्षा के लिए यह डाॅ○ जगदीश पाठक जी द्वारा अपने विद्यालय में लिखा गया शब्द महामंत्र जैसा काम कर सकता है क्योंकि थमा, थमा सा चल निकलेगा।
तो आइये जानते हैं आपकी कोशिश का फल, आपके शब्दों में---
मित्रों,
मैं डाॅ○ जगदीश पाठक
प्रा○ वि○ गोकुल-प्रथम
वि○ खण्ड- बल्देव
जनपद- मथुरा
मेरे जनवरी- 2013 में आने से पूर्व विद्यालय काफी अस्त- ब्यस्त था। कक्षा- कक्षों में सामान ..कबाड़ ..आँगनबाड़ी की पंजीरी आदि भरे हुए थे। हमने कोशिश कर सब व्यवस्थित किया। आँगनबाड़ी को अतिरिक्त कक्ष में पहुँचाया। विद्यालय के लिए RO की व्यवस्था state bank of india से  करायी। समरसेबिल की व्यवस्था एक NRI  समाजसेवी भाई के सहयोग से की गयी। Projector की अपने पास से व्यवस्था की तथा Laptop अपने पास स्वयं का है। एक शुलभ काॅम्प्लेक्स मथुरा रिफाइनरी मथुरा के सहयोग से बनाया गया है जिसकी  लागत 2.58 लाख रुपये है। विद्यालय को अलमारी, रैक, पानी की टंकी आदि ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स मथुरा के सहयोग से किया गया। जल्दी ही जुलाई में water cooler  एक गुजरात के समाजसेवी से मिलने का आश्वासन मिला है। विद्यालय हेतु छात्रों के बैठने हेतु फर्नीचर की व्यवस्था CSR FUND से एक बड़े सरकारी corporation से होनी है।  विद्यालय में cordless mike की व्यवस्था विद्यालय की अध्यापिका ने अपने बेटे के जन्मदिन पर gift में दान करके की। छात्र उपस्थिति बढ़ाने और बच्चों नियमित रखने हेतु प्रतिदिन समय से आने वाले छात्रों को parle g बिस्कुट और टॉफियाँ देकर प्रोत्साहित किया जाता है। समय- समय पर स्टेशनरी व बैगों का समाज के सहयोग से वितरण कराया जाता है।
मित्रों आपने पढ़ा कि जो भी विद्यालय में आज आधुनिक और अतिरिक्त व्यवस्था हुई। वह कहीं न कहीं विद्यालय परिवार की कोशिश का प्रतिफल है।
इसलिए आप सब से भी निवेदन है कि कोशिश और कोशिश से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए आगे आयें और आगे बढ़े। क्योंकि आज बेसिक शिक्षा, समाज और राष्ट्र को आप के सहयोग की बेहद आवश्यकता है।
मिशन संवाद की ओर से ऐसे कोशिश के धनी भाई डाॅ जगदीश जी को सहयोगी विद्यालय परिवार और सहयोग करने वाली सभी संस्थाओं को बहुत- बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no-  9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ

विमल कुमार
कानपुर देहात
27/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews