जिम्मेदार कौन?

आज की व्यवस्था का असली जिम्मेदार कौन???

यह एक यक्ष प्रश्न है ,अधिकारी मीडिया, समाज सब हमें दोष देते है कि हम ही पूर्ण रूप से जिम्मेदार हैं बेसिक शिक्षा के पतन के ? इसका जवाब मैंने जब ढूंढना आरम्भ किया तो बड़ी ही उलझन सी होने लगी। जैसे बीजगणित में कुछ भी मान लिया जाता है वैसे ही यहाँ भी मान लिया जाता है कि क ने ऐसा किया तो ख भी ऐसा ही करेगा। कभी कोई यह जानने का प्रयास नहीं करता इसका मूल कारण क्या है क्यों ऐसा हो रहा है। मैं यह नहीं कहती की हम अध्यापक सबसे अच्छे, सबसे सच्चे हैं। पर इतने निकम्मे भी न हैं कि इतनी योग्यता होने के बावजूद कठिन प्रयास से पायी हुई नौकरी से लापरवाही बरतेंगे। कुछ अपवाद तो हर जगह होतें हैं,पर हर किसी के क्षमताओं मापन का पैमाना एक  कैसे हो सकता है? सब हमारे आने जाने का समय देखते हैं ,क्या कभी कोई और किसी विभाग में जा कर ऐसा कर सकता है?? नहीं।
हम यदि बैंक भी जाते हैं तो यदि उनका लंच टाइम हो गया है तो कर्मचारी कत्तई आपका कितना भी आवश्यक कार्य हो न करेगा पर क्या हम ऐसा कर सकते हैं नहीं।

हमारे अवकाशों पर आम लोगों की नजर रहती है पर सभी विभाग में अवकाश ऐसे ही होते हैं फिर हमें अपराधी क्यों ठहराया जाता है? हमारे किसी शिक्षक भाई या बहन द्वारा की गई गलती को बार -बार न्यूज़ चैनल वाले दिखाते है लगता है जैसे किसी खूंखार अपराधी का अपराध सिद्ध हो गया है। कमियाँ तो हर किसी में होती है पर इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अपनी कमियों को दूर नहीं कर सकते या करना नहीं चाहते। पर आम लोगों की सोच बदलने के लिए हमें कठिन परिश्रम करना होगा। 

अपने आप को साबित करना होगा कि हम प्रतिकूल परिस्थितियों से भी स्वयं के प्रयास से विजय पा सकते हैं। अब समय आ गया है कि हमे संघटित होकर अपने निजी स्वार्थों को छोड़कर शिक्षकों के हित के लिए समाज को जागृत करना होगा। अपने कार्यों को समाज के सामने प्रदर्शित करना होगा। जैसे मीडिया हमारे किसी भाई या बहन की गलती बार - बार दिखाकर हमें गलत सिद्ध करता है तो क्यों न हम अपने द्वारा किये गए कार्यों को प्रदर्शित कर शिक्षा का उत्थान और शिक्षक के सम्मान को बढ़ाये। आइए इस दिशा में हम नवीन प्रयास कर प्रगति के पथ पर अग्रसर हों----

शिक्षा का उत्थान, शिक्षक का सम्मान।

लेखिका
ज्योति कुमारी
इं0 अध्यापक
पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोइलरा
विकास क्षेत्र -औराई,
जनपद -भदोही।


Comments

Total Pageviews