९-कपिल मलिक प्रा० वि० इटायला माफी, असमोली, सम्भल

मित्रों आज हम आपको विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर एक बार पुनः आदर्श परिवर्तन के साथ मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के उस अनमोल रत्न से परिचित करवा रहे हैं जो शिक्षा के प्रति समर्पण के प्रतीक पुरुष हैं। आपने अपनी विद्यालय के प्रति समर्पित लगन से ऐसा चमत्कार कर दिखाया जो हम सामान्य शिक्षक के लिए स्वप्न के समान है।
आपने जब विद्यालय में शिक्षक के रूप में सेवाएं शुरू की तब मात्र 15 से 20 बच्चों की उपस्थिति के साथ छूटे- फूटे कक्षा कक्ष थे।  विद्यालय परिसर में गाँव वालों का वर्षों से पूर्ण विकसित अघोषित पशुशाला और बैलगाड़ियों का स्टेशन था। इस बैलगाड़यों के  स्टेशन और अघोषित अतिक्रमण करने वाली पशुशाला को हटाने की बात कहने पर विद्रोही स्वभाव, सरकारियत सोच और नियत के साथ बेसिक शिक्षा की पूर्व धारित धारणा को लेकर आप पर चारों ओर से हतोत्साहित और भयभीत करने का असफल दुश्चक्र भी आक्रमण करता रहा है।
लेकिन शिक्षा के प्रति समर्पण, लगन और राष्ट्रभक्ति पूर्ण सकारात्मक तथा मानवतावादी सोच के आगे, बिना विभागीय सहयोग के, एफ आई आर और पुलिस प्रशासन की कानूनी सहायता से एवरेस्ट चोटी की चढ़ाई के समान समस्त चुनौतियों का अन्त कर आज एक विकसित, सुसज्जित, प्रगतिशील, गुणवत्तापूर्ण शिक्षण से युक्त, 250 बच्चों की उपस्थिति से चहकते विद्यालय के प्रधानाध्यापक के रूप में हमारे सम्मानित भाई श्री कपिल मलिक जी
प्राथमिक विद्यालय इटायला माफ़ी, ब्लॉक- असमोली, जनपद- सम्भल में कार्यरत हैं।
आपकी उपलब्धियों की सराहना लिखने के लिए आज हमारी लेखनी पीछे छूटती नजर आ रही है फिर हम आप सब की प्रेरणा स्वरूप लिखने का प्रयास कर रहे हैं। जिसे आप नीचे दिए गये लिंक से भी देख सकते हैं-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1780489452228644&id=1598220847122173
★उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ★
1- 150 गमलों में खुशबू बिखेरते पौधों की श्रृंखला तथा लगभग इतने ही छायादार और फलदार वृक्षों से सुसज्जित खूबसूरत विद्यालय परिवेश।
2- पारदर्शी खिड़कियों, हवा, प्रकाश एवं सुन्दर और उपयोगी टी एल एम से सुसज्जित कक्षा कक्ष।
3- विद्यालय में समरसेबिल पम्प द्वारा स्वच्छ पानी की व्यवस्था।
4- सोलर पैनल द्वारा विद्युत व्यवस्था।
5- विद्यालय में नियमानुसार समितियों की बैठक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का जनसहभागिता के साथ धूमधाम से उत्सव।
6- सुसज्जित प्रार्थना स्थल पर दैनिक प्रार्थना, राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत कम्प्यूटरीकृत बोर्ड पर अंकित।
7- विद्यालय में कम्प्यूटर आधारित शिक्षा और टी एल एम का उपयोग।
8- टाई, बैल्ट, वैज, बैग और एक जैसे स्वेटरों से सुसज्जित छात्र तथा मेधावी बच्चों को और 100% उपस्थिति वाले बच्चों को स्टार ऑफ द क्लास के रूप में सम्मानित करना।
9- अपनी लगन और समर्पण के प्रमाणपत्र के रूप में उपस्थिति के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगने का तैयारी।
आदि अनेकों उपलब्धियों का कारवाँ अभी तो अनवरत आगे की ओर अग्रसर है। जो वर्षों में नहीं महीनों में कुछ नया करने के लिए हमें भी प्रेरित करता है।
अभी तक जहाँ बेसिक शिक्षा में कमाने खाने और खज़ाने का माहौल बना रहा है। वहीं ऐसे आदर्श शिक्षक हम सब के सम्मान के प्रतीक के रूप में, बेसिक शिक्षा में सकारात्मक सोच की नयी रोशनी का दर्शन कराते है।
अतः हम सब मिशन शिक्षण संवाद की ओर से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए समर्पित भाई श्री कपिल मलिक जी एवं विद्यालय परिवार को सतत प्रगति और उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते हैं तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिलाकर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
05/10/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews