३५-अशोक कुमार सिंह प्रा० वि० इटवा महाराजगंज, औराई, भदोही

मित्रों आज हम आपको जनपद- भदोही के परिवर्तन के प्रतीक युवा शिक्षक से परिचय करा रहे हैं। आपने समाज और सरकार की विषम परिस्थितियों में भी इतने अल्प समय में विद्यालय के भौतिक और आन्तरिक परिवेश में ऐसा अद्भुत परिवर्तन किया कि समाज और शासन को इस युवा  भाई को परिवर्तन का प्रतीक शिक्षक कहना ही पढ़ा।
आइए जानते हैं कि किस प्रकार और क्या- प्रयास किए गये विद्यालय के लिए जो एक सामान्य से भी नीचे की स्थिति रखने वाला विद्यालय पूरी दुनिया में अपनी उपस्थिति का एहसास कराने को बेताब है। पढ़ते हैं विद्यालय के विकास की कहानी युवा भाई अशोक कुमार सिंह जी के शब्दों में---
मेरे आने से पहले नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति न के बराबर थी। अभिभावकों व गाँव वालों में अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों का क्रेज़ था। अभिभावकों का सरकारी विद्यालयों के प्रति उदासीन व नकारात्मक नज़रिया था।
लेकिन 19 जनवरी 2015 कॊ मेरे आने के बाद मात्र 1 वर्ष मे गाँव वालों का नज़रिया बिल्कुल बदल गया है।  अब सबका प्राथमिक विद्यालयों के प्रति रुझान दृष्टिगत होता है। अब हमारा विद्यालय भी किसी कान्वेंट स्कूल से किसी मायने में कम नहीँ हैl इसके लिये मेरे द्वारा किये गये प्रयास निम्नलिखित हैं - 
1- कान्वेंट स्कूलों के तर्ज पर बच्चो को टाई, बेल्ट, आई कार्ड व साफ़ सुथरे ड्रेस की व्यवस्था।
2- विद्यार्थियों के लिये स्मार्ट क्लास की व्यवस्था करना।
3- उत्तर प्रदेश में पहली बार किसी प्राथमिक विद्यालय में ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था करना (4G jio व टेबलेट से )
4- बड़े LED प्रोजेक्टर (15x12 फीट स्क्रीन) द्वारा सभी बच्चों को आधुनिक शिक्षा।
5- स्मार्ट क्लास में सभी बच्चों कॊ कंप्यूटर व इंटरनेट की व्यवस्था।
6- माइक व लाउडस्पीकर द्वारा प्रति दिन संगीतमय प्रार्थना सभा कराना।
7- प्रत्येक शनिवार कॊ विभिन्न प्रतियोगिता (टेस्ट, खेल कूद, बाल सभा, पुरस्कार  आदि) का आयोजन करना।
8- मैं हेड मास्टर और मेरे अलावा  5 सहायक अध्यापक है, जो कि बहुत ही मेहनती व शिक्षक धर्म को निभाने वाले हैं।
9- विद्यालय की वर्तमान छात्र संख्या - 121 है। जिसमे से लगभग 100 के ऊपर बच्चे उपस्थित रहते हैl कान्वेंट की तर्ज़ पर विद्यालय में संसाधन होने से छात्रों की भौतिक उपस्थित बढ़ी है।
10- शिक्षण गतिविधियाँ और नवाचारों का प्रयोग जैसा कि ऊपर दिया गया है, कार्यान्वित होने से उसका परिणाम अब धीरे- धीरे सामने आने लगा है। वह दिन दूर नहीँ जब कान्वेंट स्कूल हमारे विद्यालय की नक़ल करेंगे। इसके लिए हमारे सतत प्रयास जारी हैं।
11- फिलहाल हमारा विद्यालय NPRC व BRC स्तर पर सर्वश्रेठ नवाचार के लिये अप्रैल 2016 में पुरस्कृत हो चुका है।
12- अन्य शिक्षक बन्धुओं कॊ मेरा सुझाव है कि अपने कार्य के प्रति ईमानदारी बरतें, समाज के अच्छे शिक्षकों के कार्यों से अपनी तुलना करें और स्कूल के बच्चों से लगाव रखें ताकि उनके लिये भी कुछ करने का मन करे, अपने बच्चों के लिये तो सभी प्राणी भी करते हैl
सप्रेम -
अशोक कुमार सिंह
(प्रधानाध्यापक)
प्रा○ वि○ इटवा,
वि○ खण्ड- औराई, जनपद- भदोही
मिशन संवाद की ओर से बेसिक शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा करने वाले ऐसे विकास पुरुष को विद्यालय परिवार सहित उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ बहुत बहुत शुभकामनाएं!
मित्रों आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
विमल कुमार
कानपुर देहात
16/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews