५१-आशीष कुमार सिंह, पू०मा०वि० भुलईपुर भदोही

मित्रों बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्नों के परिचय के क्रम में आज हम पुनः मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से सीखने- सिखाने और बेसिक शिक्षा में कुछ सकारात्मक सोच बढ़ाने के उद्देश्य से आज आपका परिचय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय भुलईपुर, भदोही, संत रविदास नगर के प्रधानाध्यापक सम्मानित भाई आशीष कुमार सिंह जी से करा रहे हैं। जिन्होंने हमें सीखने के लिए मंत्र दिया कि-  "यदि व्यक्ति में कुछ करने का उत्साह, विचार नेक और इरादे बुलन्द हों तो उसका प्रकृति भी मार्गदर्शन करती है।,, आपने इसी सकारात्मक सोच और ऊर्जा से जिस विद्यालय में रहे उसे हमेशा शिखर पर देखना पसन्द किया। यही राष्ट्र के प्रति समर्पित भाव ही आपको अन्य वेतन और छुट्टियों के लिए जीने  वाले शिक्षकों से अलग करता है। जिसे आप लिंक में दिये गये फोटो और विद्यालय की गतिविधियों और उपलब्धियों से समझ सकते हैं।
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1826259150985007&id=1598220847122173
➡️विद्यालय की विशेषताएँ--
1- उत्तम और सुन्दर  बैनर, पोस्टर, रंगाई- पुताई और पेड़ पौधों से सुसज्जित विद्यालय परिवेश तथा बागवानी में सुन्दर फूल और उपयोगी सब्जियाँ
- टाई, बैल्ट, बैज के साथ अच्छी से अच्छी यूनिफॉर्म
3- समस्त आवश्यक संसाधनों से सुसज्जित गुणवत्ता पूर्ण मध्याह्न भोजन व्यवस्था
4- स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए जागरूकता के साथ चिकित्सकीय परीक्षण और औषधियों का सहयोग तथा पर्याप्त संसाधनों से बच्चों को लाभ
5- साप्ताहिक गतिविधियों में सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल- कूद के साथ बच्चों की मासिक परीक्षा कराना, मासिक प्रगति को अभिभावकों तक पहुँचाना, तथा कमजोर बच्चों को उपचारात्मक शिक्षण द्वारा अन्य बच्चों के समकक्ष लाने का प्रयास करना।
6- शिक्षा की गुणवत्ता को उत्तरोत्तर प्रगतिशीलता प्रदान कर विद्यालय के बच्चों में प्रतियोगी भाव जागृत करने के लिए सदैव प्रयासरत रहना
7- उत्कृष्ट बच्चों को विभिन्न उपलब्धियों के  लिए तथा विद्यालय के वार्षिकोत्सव में विशिष्ट अतिथियों द्वारा  सम्मानित कर, बच्चों में सम्मान का भाव जागृत करना।
➡️अतिरिक्त सहभागिता और सम्मान
1- विद्यालय के अतिरिक्त न्यायालय पंचायत समन्वयक का अतिरिक्त दायित्व
2- विद्यालय में विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रतिवर्ष वार्षिकोत्सव एवं कवि सम्मेलन
3-  न्याय पंचायत स्तर पर नामांकन मेला और प्रवेश उत्सव का जोरदार ढंग से आयोजन।
4- आपके उत्कृष्ट कार्यों से प्रसन्न होकर माननीय मंत्री जी द्वारा 51000₹ का विद्यालय विकास के लिए सहयोग और माननीय ब्लाॅक प्रमुख जी द्वारा 100 मीटर इन्टरलाकिंग रोड दिया गया।
5- आपके कार्यों के लिए उत्साहवर्धन और सम्मान के रूप में ए बी आर सी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और माननीय मंत्री श्री सुरेन्द्र  सिंह पटेल द्वारा सम्मान एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
बेसिक शिक्षा को सम्मानित ऊँचाइयों तक ले जाने के लिए सतत प्रयासरत शिक्षा सेनानी श्री आशीष कुमार सिंह जी और सहयोगी विद्यालय परिवार को मिशन शिक्षण संवाद की ओर से बहुत - बहुत शुभकामनाएँ एवं नमन!
मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
27/12/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews