१५-जितेन्द्र सिंह पू०मा० विद्यालय परसिया, आसफपुर, बदायूँ

मित्रों आज हम आप का परिचय एक ऐसे शिक्षक भाई से करा रहे हैं। जिन्होंने अपने सतत सकारात्मक प्रयासों से समाज को एक ऐसा संदेश दिया। जो शिक्षक सम्मान के लिए आवश्यक होता है।
हमारा भी यही मानना है कि एक शिक्षक का असली पुरस्कार  उसका उसके कार्यक्षेत्र में समाज द्वारा सम्मानित दृष्टि से देखना होता है। यदि ऐसा नहीं है तो कहीं न कहीं यह निश्चित चरितार्थ होती है कि-- ''खुशबू आ नहीं सकती बनावट के फूलों से"
लेकिन हम सब के सकारात्मक सोच और ऊर्जा के धनी आत्मसंतोषी भाई जितेन्द्र सिंह जी पूर्व माध्यमिक विद्यालय परसिया, क्षेत्र- आसफपुर, जनपद- बदायूँ ने विद्यालय और समाज सेवा से अपने कार्यक्षेत्र के वासियों के हृदय में जो स्थान बनाया। वह हम सब बेसिक शिक्षा के शिक्षकों के लिए गौरव, सम्मान और प्रेरणा की बात है।
यह सब आपकी कार्यकुशता और व्यवहारिकता से सम्भव हुआ है, जो निम्नवत है---

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1720780028199587&id=1598220847122173

1- आप अपने विद्यालय के बच्चों को अंग्रेजी बोलने की दक्षता के लिए सफलता के साथ सतत प्रयासरत हैं।
2- दैनिक शिक्षण के अतिरिक्त भविष्य के लिए प्रतियोगी वातावरण का सृजन। अवकाश के दिनों में अभी हाल ही में लगभग 250 सामान्य ज्ञान के प्रश्नों की बच्चों द्वारा पूर्ण तैयारी।
3- जनपदीय विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यालय के बच्चे का तृतीय स्थान तथा CDO द्वारा पुरस्कृत।
4- बेसिक शिक्षा विभाग की प्रदर्शनी में सक्रिय सहभागिता।
5- अवकाश के दिनों में बच्चों से मोबाइल से सम्पर्क और गृह कार्य की जानकारी के साथ सलाह।
6- विद्यालय में उपयोगी पुस्तकालय।
7- भविष्य की तैयारी में युगल द्वय द्वारा अंग्रेजी और कम्प्यूटर शिक्षण कक्ष के साथ आकर्षक  परिवेशीय वातावरण का सृजन करना प्रस्तावित है।
ऐसे समर्पित नवाचारी शिक्षक भाई को मिशन संवाद की ओर से बहुत बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों आप यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिलाकर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बन कर अपने शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़ें तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर विभाग को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा हो तो कृपया 9458278429 पर परिचय के साथ उपलब्धियाँ हमारे पास तक भेज कर बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग करें। क्योंकि बुराई स्वप्रचारित होती है लेकिन अच्छाईयों का प्रचार- प्रसार करना पढ़ता है। अभी तक बेसिक शिक्षा में सभी को नकारात्मकता ही नजर आती थी। लेकिन अब हम आप सब के साथ हाथ से हाथ मिलाकर पूर्व धारणाओं को बदलने का संकल्प लेते हैं।
विमल कुमार
कानपुर देहात

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews