★व्यक्तिगत से बेसिक शिक्षा की ओर★

हमारे सम्मानित बेसिक शिक्षा के शिक्षक भाईयो एवं बहनों!
हम सबने लगातार विगत वर्षों से अपनी सकारात्मक सोच की शक्ति से बेसिक शिक्षा में अव्यवस्थित व्यवस्थाओं के बीच रह कर तन, मन, धन से प्रयास करते हुए अनेकों प्रतिकूल परिस्थितियों के होते हुए भी अपने विद्यालय के विकास को, शिक्षा के उत्थान को और स्वयं के सम्मान को रुकने नहीं दिया।
परन्तु जब हम अपने कार्यक्षेत्र की परिधि से बाहर निकलते हैं तो समाज ने, मीडिया ने और यहाँ तक कि हमारे सहयोग के महत्पूर्ण अंग अधिकतर शिक्षा अधिकारियों और शासन ने हम सब पर सामूहिक रूप से ऊँगली उठाने और कलंकित करने में कोई संकोच नहीं समझा, भले ही इसके दूरगामी परिणाम उन सबके हित और सम्मान के लिए भी अच्छे नहीं हों। लेकिन सम्पूर्ण दोष शिक्षक पर देकर सम्पूर्ण बेसिक शिक्षा को नकारात्मक रूप में प्रस्तुत किया गया। जबकि हमारे शिक्षकों के बीच का एक वर्ग अपना वेतन भी लगाकर, लगातार शिक्षा के उत्थान और स्वयं के सम्मान के लिए प्रयासरत रहा। जिसके परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष हजारों शिक्षक ब्लॉक से लेकर महामहिम राष्ट्रपति महोदय तक सम्मानित होते रहे। लेकिन जब हम सामूहिक या सार्वजनिक रूप से अथवा सम्पूर्ण बेसिक शिक्षा के रूप में समाज के सामने गये तो हमें कहीं भी अपने सम्मानित शिक्षक साथियों की एक परिधि के बाहर बेसिक शिक्षा के सम्मान के रूप में कोई भी उपलब्धियों का असर देखने को नहीं मिला।
इसका कारण शायद रहा होगा हम सबकी व्यक्तिगत उपलब्धियों वाली सोच, असंगठित स्वरूप, बिखरी हुई उपलब्धियाँ। ठीक उसी प्रकार जैसे एक जल की बूँद पृथ्वी पर पड़ने से दिखाई नहीं देती है बल्कि एक शून्य के रूप में सूक्ष्म निशान बनाकर विलीन हो जाती है। लेकिन यदि यही बूँद- बूँद एक जगह एकत्रित हो जाएँ तो पृथ्वी को भिगाने के साथ- साथ उसके एक अंश को बहाने की भी शक्ति प्राप्त कर लेती है ठीक इसी प्रकार जब हम सब एक-एक रुपये का संग्रह कर के उसे बैंक का रूप दे देते हैं तो वह इस देश की पूँजी के रूप में काम करने लगती है।
                   
                      ऐसे ही हमारे परम आदरणीय शिक्षक साथियों आपने काम तो बहुत किये और कर भी रहे हैं लेकिन हमारे कुछ सम्मानित शिक्षक साथी आज भी अपने कार्यों को व्यक्तिगत से आगे बढ़कर सामूहिकता की ओर बढ़ते नहीं देखे गये। कारण कुछ भी हो सकते हैं। उनसे निवेदन है कि मिशन शिक्षण संवाद आप सबके आदर्श और अनमोल कार्यों की बैंक के रूप में काम कर रहा है, जहाँ आपके कार्यों का संग्रह बेसिक शिक्षा की पूँजी के रूप में तैयार हो रही है जिससे बेसिक शिक्षा में जड़े जमा चुकी नकारात्मकता और नकारात्मक शक्तियों को सकारात्मकता में बदलने में सहयोग मिल रहा है। जिसका अनुभव विगत एक वर्ष में किया गया। हमारे सामने कई ऐसे मौके आये जब बेसिक शिक्षा के प्रति आकण्ठ नकारात्मकता में डूबे व्यक्तियों की सोच को बेसिक शिक्षा के प्रति सकारात्मक सोच में बदलने पर मजबूर कर दिया। यह सब सम्भव हो सका आप सबके अनमोल, अद्भुत, प्रेरक, सराहनीय और अनुकरणीय कार्यों के संग्रह सागर रूपी मिशन शिक्षण संवाद को दिखाने से और उन्हें समझाने से कि प्रत्येक  सिक्के में दो पहलू होते हैं इसलिए कृपया बेसिक शिक्षा का दूसरा पहलू मिशन शिक्षण संवाद में भी देखते रहें। जिससे उनके विचारों में परिवर्तन के साथ-साथ अब उनके व्यवहार में भी परिवर्तन देखा गया।
इसलिए आइए आप सब भी इस विचार परिवर्तन से व्यवहार परिवर्तन के मिशन शिक्षण संवाद में सहयोगी बनें और अपने आदर्श और अनुकरणीय कार्यों को बेसिक शिक्षा की पूँजी के रूप में संग्रह एवं संरक्षित करें। इसके लिए आपको मात्र एक लघु सहयोग करना है आप अपने कार्यों को व्यक्तिगत रूप से सोशल मीडिया में शेयर करते ही हैं उसी की एक प्रति मिशन शिक्षण संवाद की अनमोल रत्न बैंक में संग्रह के लिए भेज दिया करें।
यह आपके अनमोल कार्य प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बेसिक शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान का सहयोग कर बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता को नष्ट कर सकारात्मक सोच की नयी शक्ति और ऊर्जा का विकास करते हैं।
इसके लिए आप अपने सम्मानित एवं सराहनीय कार्यों, विचारों, सुझावों और मिशन के प्रति अपनी शिकायतों को बिना किसी संकोच शंका के मिशन शिक्षण संवाद के निम्न नम्बर पर भेज सकते हैं।
सहयोगी:
विमल कुमार
मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर, यू-ट्यूब एवं वेबसाइट पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews