मिशन शिक्षण संवाद बस्ती की पहली बैठक

मिशन शिक्षण संवाद बस्ती समूह ने लिया स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने का संकल्प

नवाचारी शिक्षक डॉ0 सर्वेष्ट मिश्र के नेतृत्व में ज़िले के 200 शिक्षकों ने मिशन शिक्षण संवाद बस्ती समूह का किया गठन।
रविवार को ज़िला मुख्यालय पर समूह के ब्लॉक समन्वयकों की हुई बैठक।
गुणवत्ता बढ़ाने और गुणवत्ता कार्यशाला आयोजन करने का लिया गया निर्णय।
सदस्यों को बांटी गई जिम्मेदारियाँ।
बस्ती। सरकारी परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने हेतु ज़िले के 200 से अधिक नवाचारी शिक्षक खुद  से आगे आये है। जनपद के सभी 14 ब्लॉकों के यह शिक्षक अब अपने स्कूलों को स्वैच्छिक रूप से खुद और सामुदायिक सहयोग से मॉडल स्कूल के रूप में परिवर्तित कर ज़िले के शिक्षा व्यवस्था में "गुणवत्ता युग" के वाहक बनेंगे। खास बात यह है कि यह सभी स्वैच्छिक रूप से इस कार्य हेतु आगे आये है और इस अभियान का नाम दिए है "मिशन शिक्षण संवाद"।
 समूह के शिक्षकों ने  रविवार को मिशन शिक्षण संवाद बस्ती के बैनर तले  समूह के ब्लॉक समन्वयकों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन आदर्श प्राथमिक विद्यालाय मूड़घाट के परिसर में किया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डॉ0 सर्वेष्ट मिश्र  ने कहा कि शिक्षा के उत्थान व शिक्षकों के सम्मान हेतु हमें अपने अपने स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा देने का संकल्प लेना होगा। समस्याएँ कितनी भी आएँ हमें समस्यायों का रोना न रोते हुए अपने-अपने स्कूलों की पहचान गुणवत्ता के लिए बनाने का कार्य करना होगा। उन्होंने इस समूह के प्रदेश स्तर पर  कानपुर देहात के विमल कुमार जी के नेतृत्व में काम करने की बात कहते हुए बताया कि पिछले रविवार को लखनऊ में मिशन शिक्षण संवाद कार्यशाला आयोजित हुई थी। कार्यशाला में सदस्यों ने मिशन शिक्षण संवाद की आवश्यकता, उद्देश्य, विकास खण्डवार समन्वयकों की ज़िम्मेदारी और इसी माह 20 मई के पहले जिले 250 शिक्षकों की एक गुणवत्ता कार्यशाला के आयोजन पर चर्चा की।
कार्यशाला में सदस्यों ने बताया कि इस समूह के गठन का उद्देशय इसलिए किया गया ताकि शिक्षा के प्रति समर्पित शिक्षकों को उचित मंच मिले। विद्यालय के कार्यों को मिशन के बैनर के साथ किया जाए। सकारात्मक और नये तरह के कार्यों को सामने लाया जाए। मिशन के अंतर्गत अच्छे कार्यों का अनुसरण किया जाए।  मिशन का उद्देश्य हर हाल में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना है। बच्चों की प्रतिभा को सामने लाने का कार्यनिष्ठा से किया जाए। विद्यालय की समस्याओं पर क्रियात्मक शोध किया जाए और उन्हें साझा किया जाए। शिक्षण को रुचिकर बनाने के लिए टास्क आधारित शिक्षण किया जाए। यह भी तय किया गया कि मिशन शिक्षण संवाद ग्रुप की मीटिंग नियत तिथि पर किसी भी 'आदर्श विद्यालय' में आयोजित की जाए जिससे बाकि सदस्य उस स्कूल की अच्छाइयों को अपना सकें।
कार्यशाला में गौर ब्लाक से समन्वयक शैलेन्द्र राय, हेमंत मिश्र, सदर ब्लॉक से  संघमित्रा गुप्ता, देवेंन्द्र मणि त्रिपाठी, रुधौली से वंशराज, रमेश विश्वकर्मा, बनकटी से मोहम्मद इकबाल, हरैया से डॉ0 योगेश सिंह, अमर चंद्र वर्मा कप्तानगंज से दौलतराम, बहादुरपुर से पंकज सिंह, राम नगर से  रवि प्रताप सिंह, परसुरामपुर से विकास मिश्र, विक्रमजोत से अभिषेक द्विवेदी कुदरहा से रामदीन, साँउघाट से अर्चना, मजहबी, दुबौलिया से गंगाराम सलटौवा से विवेक व अन्य मौजूद रहे।
मिशन शिक्षण संवाद व्हाट्सएप ग्रुप में पढ़ाने और गुणवत्ता बढ़ाने के तरीकों पर होती है चर्चा
इन शिक्षकों ने "मिशन शिक्षण संवाद बस्ती" नाम से एक समूह बनाया है जिसमें शामिल सभी 200 से अधिक शिक्षक स्कूल टाइम के बाद अपने स्कूल और कक्षा को और बेहतर बनाने के तौर तरीकों पर चर्चा करते हैं। ग्रुप में कोई सदस्य अपने स्कूल की चीजों को छोड़कर किसी भी दूसरे तरह की सामग्री नहीं डालते और एक दूसरे की समस्या का समाधान देने की कोशिश करते हैं। सभी एक-दूसरे के नए और अच्छे कार्यों से सीख कर उसे अपने स्कूलों में लागू करते है। ग्रुप में पूरे प्रदेश और ज़िले के अच्छे स्कूलों की सक्सेज स्टोरी भी डाली जाती है।
साभार: 
डॉ० सर्वेष्ट मिश्र
मिशन शिक्षण संवाद बस्ती

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर, यू-ट्यूब एवं वेबसाइट पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews