४०-स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव प्रा० वि० नगरीपार,मुहम्मदाबाद गोहना, मऊ

मित्रों आज हम आपको विश्व योग दिवस की शुभकामनाओं के साथ एक ऐसे करिश्माई व्यक्तित्व के धनी अनमोल रत्न से परिचय करा रहे हैं। जिन्होंने अपने करिश्माई व्यक्तित्व और मेहनत, लगन, सकारात्मक सोच और ऊर्जा से समाज और विद्यालय परिवार के योग से ऐसा अद्भुत करिश्मा कर दिखाया, कि आज बच्चों के अभिभावक और गाँव के सम्मानित नागरिक इस विद्यालय को अपने सम्मान का प्रतीक मानने लगे हैं।
जहाँ एक ओर बेसिक शिक्षा के हजारों सम्मान धारी शिक्षक देखने को मिलते हैं। जिन्होंने सम्मानित प्रमाण पत्रों का बण्डल बना लिया है। लेकिन जिनके कार्य क्षेत्र के शायद ही दस अभिभावक सम्मान की दृष्टि से देखते होंगे। वहीं हमारे शिक्षक भाई श्री स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव जी के सम्मान का अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आपकी एक पहल से गाँव के सम्मानित अभिभावकों तथा समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने 275000₹ का सहयोग विद्यालय विकास के लिए दे दिया। विद्यालय की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाएं करके गाँव के नागरिक अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं। हमारा मानना है कि शिक्षक का सबसे श्रेष्ठ सम्मान कार्य क्षेत्र के अभिभावकों और बच्चों द्वारा सम्मानित दृष्टि से देखना है इसलिए स्वतंत्र कुमार जी और उनका विद्यालय पूर्ण सम्मानित हैं।
तो आईये देखते हैं और पढ़ते हैं आपके सम्मानित कार्य----'''
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1730756787201911&id=1598220847122173
*मित्रो हम प्राथमिक विद्यालय नगरीपार, ब्लाक -मुहम्मदाबाद गोहना, जिला -मऊ से प्रभारी प्रधानाध्यापक-स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव।*
हमारे आने से पहले विद्यालय में 53 छात्र नामांकित थे। इस समय 171 छात्र नामांकित है। विद्यालय काफी समय तक एकल शिक्षक के रूप में था। इसलिए यहाँ कि शैक्षणिक गतिविधियाँ बहुत कमजोर हो चुकी थी। लेकिन इस मनुष्य जीवन को सार्थक बनाने और कुछ करने की इच्छा ने हमें लगातार प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। जिससे आज विद्यालय शैक्षिक गुणवत्ता की दृष्टि से जिले में अपना स्थान रखता है। विद्यालय पुरस्कार योजना में विद्यालय का चयन हुआ था। लेकिन परमात्मा ने और कुछ कमाने की चाहत रखने वालों ने हमें शायद इसलिए बचा लिया कि हम कहीं अपने प्रयासों को पूर्ण समझकर.....। फिर भी विद्यालय में आकर्षक कैम्पस, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, प्रार्थना के लिए लाऊडस्पीकर, सभी बच्चों को थाली, गिलास, टाई, बेल्ट, आई कार्ड, की सुविधा है। शुद्ध पानी के लिए प्यूरेट, सोलर लाइट, स्ट्रीट लाइट, डेस्क  बेन्च, आदि भौतिक सुविधाओं से सुसज्जित विद्यालय है।  इस समय मैं प्रभारी प्रधानाध्यापक तथा तीन सहायक अध्यापक कार्यरत है। इस गाँव में कुल चार विद्यालय है। लेकिन हमारा विद्यालय शैक्षिक गुणवत्ता के कारण लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता से प्रभावित होकर ही गाँव के सम्मानित लोगों ने 10 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक का सहयोग दिया। जिससे विद्यालय में सारी सुविधाएँ सम्भव हो सकीं। विद्यालय कि पूरी सुरक्षा गाँव के लोग करते हैं। यह विद्यालय इस समय गाँव की पहचान बनकर उभरा है। विद्यालय से गाँव के लोग अपने को गौरवान्वित महसूस करते हैं। विद्यालय प्रबंध समिति का अद्वितीय सहयोग मिला है। छुट्टी के दिनों में आवश्यकतानुसार छात्रों को पढ़ाया जाता है। विद्यालय के सभी अध्यापक तन मन धन से विद्यालय की उन्नति के लिए अपना सहयोग प्रदान कर रहे हैं। हमें अपने सभी सहयोगियों भाई शेषनाथ यादव, संजय यादव और बहिन शशिकला सहित समस्त विद्यालय परिवार पर सहयोग के लिए गर्व है। सबके सहयोग और प्रयास  विद्यालय की छात्र उपस्थिति लगभग 80% से 90% तक रहती है। छात्र उपस्थिति में अभिभावकों का सक्रिय योगदान रहता है।
विमल सर आपको यह अवश्य बता दूँ, हमने अपने नाम के लिए नहीं आपको ये सारे तथ्य और सामग्री उपलब्ध कराई है। मैं उस गाँव के लोगों की सोच को जन- जन पहुँचाना चाहता हूँ। जिससे अन्य गाँव के लोगों की सोच बदले और हमारे सकारात्मक सोच रखने वाले शिक्षक साथी को सहयोग प्रदान करें और इच्छा यही है पूरे प्रदेश के विद्यालय इस प्रकार के श्रेणी में खड़े होकर हमारे सम्मान को वापस दिलाये।
शिक्षा के विकास के लिए ऐसी सम्मानित मानवीय सोच रखने वाले शिक्षक भाई स्वतंत्र कुमार श्रीवास्तव जी को सहयोगी विद्यालय परिवार सहित उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ बहुत- बहुत शुभकामनाएँ!
मित्रों यदि आप भी बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा आयेगा।
हम सब हाथ से हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की  नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
विमल कुमार
कानपुर देहात
21/06/2016

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews