कोशिश परिवर्तन की, नरेन्द्र कुमार भार्गव, पू०मा०वि० लालपुर राजपुर, बनीकोडर, बाराबंकी

★कोशिश परिवर्तन की★
मैं नरेंद्र कुमार भार्गव उच्च प्राथमिक विद्यालय लालपुर राजपुर बनीकोडर बाराबंकी
26 सितंबर 2015 को इस विद्यालय में मेरी नियुक्त सीधी भर्ती के तहत मैथ स0अ0 के रूप में हुई। मेरे पैर में चोट लगी थी लेकिन मैंने मन ही मन विद्यालय को आदर्श बनाने के लिए सोच  लिया था। 2016 में इं0प्र0अ0 के रूप में मुझे कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। फिर मैंने अपने स्टाफ के साथ मिलकर एक रूपरेखा तैयार किया जिससे हमारे विद्यालय में बच्चों और उनके अभिभावक का ध्यान आकृष्ट किया जा सके। इसके लिए हमने सर्वप्रथम सभी बच्चों के लिए टाई, बेल्ट,परिचय पत्र, बनवाये जिस से हमारे बच्चे प्राइवेट स्कूलों की तरह दिख सके। फिर उसके बाद स्कूल में वाल पैन्टिंग करायी वाल पेन्टिंग में विशेष ध्यान जैसे-स्वच्छ भारत ,सेव वाटर,योगा, आदि चित्र पर विशेष महत्त्व दिया गया। बच्चों की उपस्थिति हेतु टोली का गठन कक्षा 6,7,8 किया गया जिसका परिणाम सार्थक रहा बच्चों की संख्या अच्छी देखने को मिली उस समय 108 बच्चे पंजीकृत थे। 80% बच्चे उपस्थिति रहते थे। फिर मैंने बच्चों के लिए ड्रम, लेजिम, डम्बल, बांसुरी, मंजीरा, म्यूजिक सिस्टम, माइक, हॉर्न, बैटरी, बैंड, आदि की व्यवस्था की इस के साथ ही साथ बालिकाओं के लिए 09 सेट डांस के कपड़े, 08 सेट पी0टी0 ड्रेस लाकर बच्चों को दिया। विद्यालय में वार्षिक उत्सव का आयोजन 17 दिसम्बर 2016 को किया जिसमें मुख्य अतिथि माननीय राजा राजीव कुमार सिंह (कृषि राज्य मंत्री उ0प्र0) जी की गरिमामयी उपस्थित में सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मंजुल पाल, सविता, राजेंद्र प्रसाद यादव, कौशल केश, वर्षा श्रीवास्तव, राजीव कुमार साहू अंकित तिवारी, सत्येंद्र सिंह, संतोष (गेस्ट टीचर) अम्बुज शुक्ल प्रधान श्रीमती कुशमा देवी, पेंटर छोटेलाल, मौर्या डी जे, समस्त बच्चों और अभिभावकों का सहयोग मिला। विद्यालय में बाउंड्री ना होने के कारण पेड़ पौधों को कई बार लगाया परन्तु उन्हें वहाँ के ग्रामीणों ने नुकसान पहुंचाया जिससे पेड़ पौधों की सुरक्षा की जिमेदारी बढ़ गई फिर हमने थालों का निर्माण प्रधान जी के सहयोग से कराया। मेरी जिम्मेदारी यहाँ पर खत्म नहीं हुई क्योंकि मेरा उद्देश्य यह था की सभी बच्चों को किसी ना किसी कार्य क्षेत्र में आगे ले जाना था चाहें वह खेलकूद प्रतियोगिता, डांस शिक्षा, कला, किसी भी कार्य में आगे चलकर विद्यालय का नाम रोशन करे। ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में बच्चों ने प्रतिभाग किया जिस में बच्चों ने सफलता के झंडे गाड़े। फिर उसके बाद जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लिया वहाँ भी प्रदर्शन संतोषजनक प्राप्त हुआ।
01 अप्रैल 2017 से स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत 60 बच्चों का नामांकन कक्षा-06 में हुए जिसका श्रेय  विद्यालय परिवार को जाता है यह सब उनकी मेहनत का परिणाम है। अभी जल्द ही हमारे विद्यालय के बच्चों ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय उधौली में शिक्षक अलंकरण समारोह 03 मई 2017 को हुआ था जिसमें हमारे बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया था जिस पर बी0एस0ए0 सर ने प्रसन्न हुए और बच्चों के साथ फोटो भी खिंचवाई थी जो हम लोगो के लिए एक गौरव का दिन था।
विद्यालय में कृषि क्षेत्र में भी अंकित तिवारी जी के निर्देशन में कार्य किया जाता है। सिलाई कढ़ाई का काम सविता मैडम और वर्षा मैडम की देख रेख में बालिकाएं करती है। विज्ञान विषय राजेन्द्र प्रसाद यादव जी देखते है जो बच्चों के सबसे प्यारे है। कौशल केश जी अंग्रेजी विषय को पढ़ाते हैं राजीव कुमार साहू  फिजिकल शिक्षक के रूप में बच्चों को प्रार्थना, पी0टी0, योग, समाचार, सुविचार, खेल, कूद, बाल सभा, आदि कार्य बड़ी ही मेहनत से करते है। अम्बुज कुमार शुक्ल जी समय से घंटी वादन, रख-रखाव, का काम बखूबी निभा रहे हैं। गेस्ट टीचर श्री संतोष जी बच्चों को डांस, रंगोली, जैसे कार्यक्रम को सिखाते हैं और पूरी निष्ठा और लगन से समस्त स्टाफ कार्य करते है। डांस और योगा के लिए एक बड़ा शीशा विज्ञान कक्ष में लगा है जिससे बच्चों को एक दूसरे को देखकर सही ढंग से कार्य को कर सके। अभी हाल में ही 06 मई 2017 को प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया जिस में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक दरियाबाद माननीय सतीश शर्मा जी थे। उनको विद्यालय का मॉडल देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों का परिचय प्राप्त किया और बच्चों के बैठने के 10 सैट फर्नीचर, नल, बाउंड्री, देने का वादा किया। इस के लिए विद्यालय परिवार उनका आभारी है। मैंने अभी तक  जितना भी कार्य किया इसमें हमारे खंड शिक्षा अधिकारी श्री सतीश त्रिपाठी सर जी का विशेष स्थान है। इनके मार्गदर्शन हमारे लिए प्रेरणा स्रोत हैं। पत्रकार बंधु भी हमारे कार्यक्रमों का विशेष महत्व देते हैं उनका भी बड़ा आभारी हूँ। मेरे पिता जी श्री मेवालाल जी ने बचपन से ही  हमें शिक्षा देते आ रहे है कि कोई भी कार्य करने से पहले मेहनत, ईमानदारी, लगन, समय, पर ध्यान देने से कोई कार्य अछूता नहीं है। मैं अपने विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाने के लिए बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। लाउड स्पीकर के माध्यम से बच्चों को माईक पर बोलने की शिक्षा दी जाती हैं। कला में हमारे बच्चे पीछे ना रहे इस के वाल पेंटिंग अपने अपने कक्षाओं में चित्र बनाये है टी0एल0एम0 के माध्यम से बच्चों ने चार्ट और क्राफ्ट  बनाये है। इस वर्ष कुल 140 बच्चे हैं। इन सभी कार्य संचालन के लिए विद्यालय स्टाफ, बच्चे, रसोइयों, ने अपने दायित्यों को पूर्ण निष्ठा लगन से निभा रहे हैं।विद्यालय में वर्तमान उपस्थित 90% रहती हैं और जिस बच्चे की उपस्थिति अधिक रहती है उनके अभिभावकों का सम्मान विद्यालय परिवार करता है। अभी हाल में ही आदर्श कुमार को बी0एस0ए0 सर द्वारा जनपद स्तर पर पूरे ब्लॉक में सबसे ज्यादा उपस्थित पर सम्मान प्राप्त हुआ है। सभी कक्षाओं में मीना के प्रसारण हेतु साउंड लगाया गया है जिससे मीना का कार्यक्रम सभी बच्चों तक पहुँच सके।सभी अध्यापकों को ट्रैक सूट दिया गया है। जिस विद्यालय में एकरूपता बनी रहे। साथ ही साथ परिचय पत्र पहनकर शिक्षण कार्य करें।
it is very good for us that president award winner Subhash Chandra Srivastva gives special attention toward us. ...by my team & staff member
धन्यवाद सर
मित्रों आपने देखा जहाँ सकारात्मक सोच के साथ मेहनत, ईमानदारी और समय पालन जैसे गुणों का राज को वहाँ हर असम्भव, स्वयं सम्भव बन जाते हैं। आशा करते हैं कि बेसिक शिक्षा के प्रत्येक विद्यालय में ऐसी युवा टीम तैयार होगी, जो मिशन शिक्षण संवाद के स्वप्न को साकार करने में हाथ से हाथ मिलाकर सहयोगी बनेगी।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से समस्त सहयोगी विद्यालय परिवार को हार्दिक शुभकामनाएँ!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।
☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
28/05/2017
मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews