४९६~ चित्रसेन (प्रधानाध्यापक) प्राथमिक विद्यालय ढकिया डाम, विकास क्षेत्र- शेरगढ़, जनपद- बरेली

 🏅#अनमोल_रत्न🏅


मित्रों आज हम आपका परिचय मिश

न शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद - बरेली से अनमोल रत्न शिक्षक सहयोगी भाई चित्रसेन जी से करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता से सम्पूर्ण विद्यालय परिवार को साथ लेकर एक टीम के रूप में सभी ने मिलकर विद्यालय को विविध शिक्षण गतिविधियों और उपलब्धियों का केन्द्र बना दिया है। जिससे विद्यालय न सिर्फ बच्चों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन गया बल्कि सामाजिक विश्वास का केन्द्र बन गया है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को : 


https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2775084182769161&id=1598220847122173


👉1.शिक्षक का परिचय:-

चित्रसेन (प्रधानाध्यापक)

प्राथमिक विद्यालय ढकिया डाम, विकास क्षेत्र- शेरगढ़, जनपद- बरेली

नियुक्ति तिथि-  12-12-2009

पदोन्नति तिथि- 09-02-2015


👉1. विद्यालय की समस्याएं-

जब मैंने प्राथमिक विद्यालय ढकिया डाम में कार्यभार ग्रहण किया तो विद्यालय में कुल नामांकित छात्र संख्या 90 थी जिसमें से 30 से 40 बच्चे ही स्कूल आते थे। इसका मुख्य कारण अभिभावकों द्वारा बच्चों को खेती कार्य एवं गृह कार्य में लगाए रहना था बच्चे समय से भी विद्यालय नहीं आते थे। बच्चों की संख्या कम आने का एक मुख्य कारण यह भी था गाँव में ही दो प्राइवेट विद्यालय चलते थे।




👉2. समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास:-

विद्यालय में शिक्षण कार्य अच्छा होने के बावजूद छात्र नामांकन तथा छात्र उपस्थिति कम था। हमने प्रति दिन खेल कूद तथा पीटी कराना शुरु कराया। विद्यालय में नियमित योग तथा स्काउट गाइड गतिविधियाँ शुरू की। इसके साथ बच्चों के अभिभावकों से सम्पर्क कर बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने हेतु आग्रह किया। विद्यालय की महिला शिक्षकों की सहायता से प्रार्थना स्थल पर नित नए नवाचार, नए-नए प्रेरक योग व्यायाम आदि क्रियाकलाप कराने शुरू किए। 2016 प्रतिवर्ष खेल कूद प्रतियोगिता, स्काउट गाइड कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे है तथा पुरस्कार हासिल कर रहे हैं। 2016 से प्रतिवर्ष स्काउट गाइड दल गाँव में स्वच्छता अभियान तथा जलसेवा जैसे समाजिक कार्य में सहयोग कर रहे हैं। गाँव वाले जिसे देख प्रभावित हुए। धीरे-धीरे वह अपने बच्चों को विद्यालय भेजने लगे और विद्यालय में छात्र उपस्थित में भी वृद्धि हुई।


👉3. विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियां:- विद्यालय में प्रार्थना स्थल पर विभिन्न प्रकार की क्रियाकलाप जैसे पीटी कराना, प्रतिदिन बदल-बदल कर प्रार्थना कराना, बच्चों के द्वारा एक रोचक घटना पूछना, उनको प्रेरक कहानियों को सुनाकर तथा दिखाकर शिक्षण कार्य करना प्रारम्भ किया। बच्चों को विभिन्न प्रकार की शिक्षण गतिविधियां कराना, समय-समय पर खेल खिलाना, टी०एल०एम के माध्यम से शिक्षण को रोचक बनाना, राष्ट्रीय पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन करना, धार्मिक त्योहारों पर विद्यालय में उसको मनाना, बच्चों के द्वारा क्राफ्ट आदि का कार्य कराना, पपेट शो के माध्यम से कहानियां सुनाना आदि शिक्षण गतिविधियों का प्रयोग किया गया।


👉4. विद्यालय और बच्चों की उपलब्धियां:- बच्चों को विद्यालय में विभिन्न प्रकार के खेलों के बारे में जानकारी दी गयी। विभिन्न प्रकार के खेल भी विद्यालय में खिलाये जाते है। विद्यालय के बच्चों ने ब्लॉक स्तर से मण्डल स्तर तक की खेल प्रतियोगिता, स्काउट गाइड प्रतियोगिता तथा विज्ञान प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया तथा सफलता प्राप्त की। जिसमें कुछ निम्न हैं।


🌟ब्लाक, जनपद व मंंडल स्तरीय  स्काउट रैली में प्रथम स्थान पर रहे।

🌟ब्लाक, जनपद स्तरीय खेल कूद में बालक बालिकाओं ने उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया।

🌟कला प्रतियोगिता में जनपद पर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

🌟ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं में अनेक पुरस्कार प्राप्त किए।


मेरे विद्यालय के छात्र छात्राओं ने खेल कूद, स्काउट गाइड, विज्ञान, कला एवं गणित प्रतियोगिताओं में संकुल स्तर से जनपद स्तर तक अपनी पहचान पुरस्कृत होकर बनायी है। शिक्षक की सबसे बड़ी पूँजी उसका सम्मान और बच्चों का प्यार है और वह मेरे पास असीमित है। 








👉5. मिशन शिक्षण संवाद परिवार के लिए आपका संदेश:- मिशन शिक्षण संवाद मेरे लिए एक ऐसा मंच है जहाँ मुझे सीखने के लिए बहुत कुछ मिलता है। उस ज्ञान रूपी प्रकाश से मैं स्वंय के जीवन में तथा बच्चों के जीवन को रोशन करता रहूँगा। मिशन शिक्षण संवाद का मैं आजीवन आभारी रहूँगा, जिन्होंने मुझे नित्य नए-नए नवाचार करने का अवसर दिया। इस कोरोना के संकट में भी ICT का प्रशिक्षण से हम शिक्षकों की पहुँच छात्रों तक कारवाई। इसके लिए मिशन परिवार का हार्दिक धन्यावाद। मिशन द्वारा भेजा गया दैनिक कार्य, योग बच्चों द्वारा रुचि से किया जाता है। स्वरांजलि तथा काव्यांजलि से शिक्षकों के पास अच्छी शिक्षण सामग्री एकत्र हो गई है।


संकलन एवं सहयोग : रुपेंद्र सिंह मिशन शिक्षण संवाद के बरेली

06-10-2020

नोट: मिशन शिक्षण संवाद में सहयोग और सुझाव के लिए वाट्सअप नम्बर - 9458278429 पर लिखें✍🏽🙏

Comments

Total Pageviews